आंगनबाड़ी बंद, भटक रहे नौनिहाल

आंगनबाड़ी बंद, भटक रहे नौनिहाल

By: Rakesh Verma

Published: 12 Nov 2017, 10:45 AM IST

बारावरदा. सीतामाता अभयारण्य के पाल पंचायत के भोपाखेड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पिछले कई महीनों से बंद पड़ा है। जिससे बच्चों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि आंगनबाडिय़ों पर मां-बाड़ी केंद्र बंद पड़े हंै। बच्चे भटकते नजर आते हैं। यहां जिसके कारण यह समस्याएं बनी रहती है। वहीं आदिवासी बाहुल्य होने के कारण पिछड़ा क्षेत्र है। वहीं गरीब बच्चे समय से पालन-पोषण नहीं होता है। शिक्षा के क्षेत्र में भी पिछड़ा हुआ है। क्योंकि यहां कोई अधिकारी समय पर नहीं आता है जिसके चलते सरकार की योजनाओं का आम गरीब बच्चों तक फायदा नहीं मिलता है। यहां मूलभूत सुविधाएं तक नहीं है। सुविधाओं का भी अभाव है। गांव के मि_ूलाल मीणा, रामलाल मीणा, कन्हैयालाल मीणा आदि ने आंगनबाड़ी केन्द्र खुलवाने की मांग की है।
---------------------

शिक्षक संघ के चुनाव आज
पीपलखूंट. राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के उपशाखा के चुनाव रविवार को होंगे। प्रदेश संगठन मंत्री महावीर सिंघल व जिला चुनाव अधिकारी हीरालाल लोहार के निर्देश पर चुनाव आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पीपलखूंट में होंगे। चुनाव अधिकारी गोपाललाल मीणा,जिलाध्यक्ष व चुनाव पर्यवेक्षक गोपाललाल कुमावत, प्रदेश आमंत्रित सदस्य की देखरेख में होंगे। चुनाव सुबह 10 बजे से शुरू होंगे।


अब तालाबखेडा में भी होगा घर-घर कचरा संग्रहण
प्रतापगढ़.
नगर परिषद की ओर से शहर में घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य किया जा रहा है, लेकिन नगर परिषद सीमा क्षेत्र के तालाबखेड़ा में यह सुविधा नहीं थी। लेकिन नगर परिषद की ओर से तालाबखेडा में भी घर-घर कचरा संग्रहण कार्य करने के लिए सृजन सेवा संस्थान के माध्यम से कचरा वाहन को शुरू कर दिया है। नगर परिषद सभापति कमलेश डोशी व आयुक्त अशोक कुमार जैन ने बताया कि तालाबखेड़ा के लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए परिषद की ओर से घर-घर से कचरा संग्रहण करने के लिए सृजन सेवा संस्थान के माध्यम से कचरा वाहन को शुरू कर दिया गया है। सृजन सेवा संस्थान के परियोजना समन्वयक जीतमल नागर व टीम की ओर से तालाबखेडा में घर-घर कचरा संग्रहण की जानकारी देते हुए रहवासियों को जागरूक किया। सभी रहवासियों को सूखा व रसोई का कचरा अलग-अलग कचरा पात्र में रखकर कचरा वाहन आने पर उसमे डालने के लिए समझाईश की।
स्वच्छता के प्रति किया जागरूक
प्रतापगढ़. स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत नगर परिषद की ओर से वार्ड नम्बर 7 के रहवासी संघों के साथ नगर परिषद सभापति कमलेश डोसी ने बैठक आयोजित कर उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। वार्ड पार्षद उत्सव जैन ने बताया कि परिषद सभापति कमलेश डोसी ने वार्ड में स्वच्छता समिति की गठित कमेटी के सदस्यों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया एवं डस्टबिन रखने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही रहवासियों से आग्रह किया कि वह कचरे को नालियों, सडक़ों पर नहीं डालकर आने वाले कचरा वाहन में ही डालें व स्वच्छता का पूर्ण ध्यान रखे व अपने घरों पर स्वच्छ घर का स्टीगर चस्पा करें व घर, मोहल्ला, शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान प्रदान करें ।

Rakesh Verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned