मंदिरों में धराए अन्नकूट के भोग


प्रतापगढ़. शहर समेत जिलेभर में मंदिरों में अन्नकूट के भोग लगाए गए और प्रसादी का वितरण किया गया। शहर के गणेश मंदिर में कई आयोजन किए गए। वहीं गणेश भक्त मंडल भाटपुरा नवयुवक मंडल एवं कोबरा क्लब की ओर से गोपालगंज स्थित गणेश मंदिर पर छप्पनभोग का भोग धराया गया। साथ ही भजन संध्या का आयोजन भी किया गया।

By: Devishankar Suthar

Published: 17 Nov 2020, 02:26 PM IST


प्रतापगढ़. शहर समेत जिलेभर में मंदिरों में अन्नकूट के भोग लगाए गए और प्रसादी का वितरण किया गया। शहर के गणेश मंदिर में कई आयोजन किए गए। वहीं गणेश भक्त मंडल भाटपुरा नवयुवक मंडल एवं कोबरा क्लब की ओर से गोपालगंज स्थित गणेश मंदिर पर छप्पनभोग का भोग धराया गया। साथ ही भजन संध्या का आयोजन भी किया गया। श्री केशव राय मंदिर पर छप्पन भोग का भोग धराया गया। गोपालगंज स्थित साहू समाज के मंदिर पर भी छप्पन भोग का आयोजन हुआ। समाजसेवी किशोर छाबड़ा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय रामस्नेही संप्रदाय के रामद्वारा में संत श्री दिव्येशराम के सान्निध्य में दीपावली पर्व मनाया गया। प्रगति नगर स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर पर भी अन्नकूट का आयोजन हुआ। नई आबादी स्थित झूलेलाल मंदिर पर भी अन्नकूट का पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष थावरचंद बुलचंदानी के सान्निध्य में हुआ। रात को अन्नकूट का आयोजन हुआ।
छोटीसादड़ी. शहर के प्रमुख व प्रसिद्ध चारभुजा मंदिर पर मंदिर संघ की ओर से शहर के आराध्य श्री चारभुजाजी मंदिर में अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया। ठाकुरजी को अन्नकूट के साथ छप्पन भोग लगाया गया। मंदिर में छप्पन भोग की झांकी सजाई गई। संघ के अध्यक्ष रमेशचंद्र उपाध्याय ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव को लेकर मंदिर को आकर्षक विद्युत रोशनी से सजाया गया। नगर के धोलापानी दरवाजा स्थित सांई की कुई पर हनुमान मंदिर, प्रताप चौक स्थित लखारा मन्दिर, माली मोहल्ला स्थित चारभुजा मंदिर, हरि मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में अन्नकूट पर्व श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया गया।
बंबोरी के जणवा समाज चारभुजा मंदिर व लक्ष्मीनाथ मंदिर, नर्सिंगमंदिर पर अन्नकूट महोत्सव के अवसर पर मन्दिरों विद्युत सज्जा से सजाया गया। अन्नकूट महोत्सव में गांव के भक्तों ने दर्शन कर महाप्रसाद ग्रहण किया।
ञ्चञ्चञ्चञ्चञ्च
पाड़ों की लड़ाई देखने उमड़ा जन सैलाब
-अर्जुन ने करण को हराया
छोटीसादड़ी. उपखंड मुख्यालय पर रविवार को गोवर्धन पूजा के अवसर पर गोमाना चौराहा के समीप खेत में पारंपरिक पाड़ों की लड़ाई हुई। पाड़ों की लड़ाई व उनकी विशेष वेशभूषा को देखने के लिए नेशनल हाईवे पर स्थित गोमाना चौराहा पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। पाड़ों की कुश्ती गुर्जर परिवार की ओर से गोवर्धन पूजा पर रविवार को आयोजित करवाई गई। पाड़ों की कुश्ती को देखने के लिए लोग व बच्चे ओवर ब्रिज पर चढ़ गए। करण व अर्जुन नाम के पाड़ों के बीच लड़ाई हुई। जिसमें अर्जुन विजेता रहा। गुर्जर समुदाय के लोगों ने बताया कि अर्जुन नाम का पाड़ा विजेता रहा। इससे पहले नगर में आकर्षक वेशभूषा से सुसज्जित पाड़ो का ढोल नगाड़ों के साथ जुलूस निकाला गया।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned