scriptAwareness rally taken out on Child Labor Prohibition Day | Child Labor Prohibition Day बाल श्रम निषेध दिवस पर हुए निकाली जागरूकता रैली | Patrika News

Child Labor Prohibition Day बाल श्रम निषेध दिवस पर हुए निकाली जागरूकता रैली

Child Labor Prohibition Day बाल श्रम निषेध दिवस पर हुए निकाली जागरूकता रैली

प्रतापगढ़

Published: June 13, 2022 07:40:30 am

Child Labor Prohibition Day
प्रतापगढ़. कट््स इंटरनेशनल एवं वल्र्ड विजन इंडिया की ओर से रविवार को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया गया। इस मौके पर सुहागपुरा पंचायत समिति के लांबा डाबरा और छरी ग्राम पंचायत पर बाल श्रम उन्मूलन कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत कटारा व खेड़ा और ङ्क्षलबोदी गांव में बाल समूह के बच्चों और समुदाय के साथ बाल श्रम निषेध दिवस का आयोजन किया गया। दोनो गांवों में कार्यक्रम में बच्चों के अभिभावकों के साथ करीब कई बच्चों ने भाग लिया। बाल समूह के बच्चो ने रैली निकालकर बाल मजदूरी के दुष्परिणाम और बच्चों के अधिकारों पर लोगों को जागरूक किया। गांव में बच्चों के साथ विभिन्न खेल गतिविधियां और पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से बाल श्रम को रोकने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में वल्र्ड विजन की ओर से उद्देश्य और अपेक्षित परिणामों के बारे में बताया। बताया कि परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाकर और युवाओं का कौशल विकास करके बाल श्रम को रोका जा सकता है। उन्होंने बाल श्रम को रोकने में सहायता करने के लिए समुदाय के सभी लोगों से आह्वान किया। कार्यक्रम में कट््स के कार्यक्रम समन्वयक कमलेश जांगिड़ ने बताया कि बाल श्रम समाज के लिए अभिशाप हैं। जिसके कारण बच्चे अपने मूलभुत अधिकारों से वंचित रह जाते हैं। बच्चों को उनके अधिकार दिलवाना परिवार और समाज की जिम्मेदारी हैं। कार्यक्रम में मुकेश ङ्क्षसघल, पुष्पेंद्र मेहता, संजू, लक्ष्मण मीणा और बापुलाल पांडोर मौजूद रहे।
Child Labor Prohibition Day बाल श्रम निषेध दिवस पर हुए निकाली जागरूकता रैली
Child Labor Prohibition Day बाल श्रम निषेध दिवस पर हुए निकाली जागरूकता रैली
रतनपुरिया में जिला कलक्टर ने की जनसुनवाई
कई समस्याओं का किया समाधान
प्रतापगढ़. ग्रामीणों की जन समस्याओं के त्वरित निराकरण को लेकर जिला कलक्टर सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन ग्राम पंचायत रतनपुरिया में किया गया। जिसमें विभिन्न समस्याओं को लेकर ग्राम पंचायत वासियों ने उपस्थित होकर समस्या का समाधान कराया । जिसमे ं47 समस्या सुनी गई और मौके पर ही समाधान कराने के लिए संबंधित विभाग को पाबंद किया गया। समस्त आंगनबाडिय़ों में शौचालय निर्माण कराने के लिए पाबंद किया गया। समस्त राजकीय विद्यालयों मे किचन गार्डन, चार दीवारी निर्माण पर विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया। इसके बाद जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत के छोटी अंबेली ग्राम में राज्य सरकार की अभिनव योजना अमृत सरोवर का उद्घाटन किया। मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार, उपखंड अधिकारी जीतु कुलहरी, विकास अधिकारी रमेशचन्द्र खटीक, तहसीलदार भंवरलाल चोपड़ा, तहसील सुहागपुरा, सहायक अभियंता हरशूल वीरवाल, सरपंच श्यामलाल, ग्राम विकास अधिकारी भरत, सत्यनारायण आदि उपस्थित रहे।
कल्याधाम में पाटोत्सव मनाया
धरियावद. प्रतापगढ़ मार्ग गांधीनगर स्थित काली कल्याण धाम मंदिर परिसर में दो दिवसीय माता रानी पाटोत्सव कल्याण भक्तों एवं माता रानी की भक्तों की मौजूदगी में मनाया गया। अंतिम दिन माता रानी सहित विभिन्न प्रतिमाओं का विशेष श्रृंगार धराया गया। इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन, यज्ञ पूर्णाहुति इत्यादि कार्यक्रम हुए। मंदिर समिति कल्याण भक्तों के अनुसार मंदिर परिसर स्थित माता रानी का पाटोत्सव मनाया गया। जिसमें शनिवार रात्रि को मंदिर परिसर में शिव शक्ति म्यूजिकल ग्रुप द्वारा कथावाचक शांतिदास वैष्णव चित्तौडगढ़़ के सान्ेिनध्य में शनि कथा का वाचन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने भाग लिया। दूसरे दिन रविवार को मंदिर परिसर में कल्याण भक्तों की मौजूदगी में हवन, ेयज्ञ पूर्णाहुति इत्यादि धार्मिक अनुष्ठान आयोजित हुए। जिसमें ग्रामीणों एवं कल्याण भक्तों के द्वारा हवन यज्ञ में आहुतियां दी गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बीMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिकPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बागी मंत्रियों के छीने विभागMaharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीयशवंत सिन्हा को समर्थन देगी TRS, क्या BJP के खिलाफ विपक्ष से हाथ मिला रहे KCR?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.