बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को लगाए टीके

प्रतापगढ़. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में बुधवार को टीकाकरण से छूट रहे बच्चों को संबंधित टीके की खुराक देकर सघन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 अभियान को गति दी। आरसीएचओ डॉ. दीपक मीणा ने बताया कि जिले में महिलाओं और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य पर सरकार का ध्यान केन्द्रित है। इसी के अन्तर्गत जिले में में निरन्तर टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

By: Devishankar Suthar

Updated: 25 Feb 2021, 08:08 AM IST


सघन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 अभियान
प्रतापगढ़. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में बुधवार को टीकाकरण से छूट रहे बच्चों को संबंधित टीके की खुराक देकर सघन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 अभियान को गति दी। आरसीएचओ डॉ. दीपक मीणा ने बताया कि जिले में महिलाओं और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य पर सरकार का ध्यान केन्द्रित है। इसी के अन्तर्गत जिले में में निरन्तर टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसके तहत बुधवार को सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तहत दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में सत्र आयोजित किए गए। जिसमें अब तक टीकाकरण से वंचित और छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। इस दौरान 249 बच्चों और 48 गर्भवती माताओं का टीकाकरण किया गया। जिला स्तरीय अधिकारियों एवं समस्त बीसीएमओए बीपीएम तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मियों ने विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर अभियान की मोनिटरिंग की। उन्होंने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सघन मिशन इन्द्रधनुष.3 का प्रथम चरण 22 फरवरी से आगामी 15 दिनों तक संचालित रहेगा और इसके उपरांत 22 मार्च को द्वितीय चरण शुरू होगा। जो आगामी 15 दिनों तक जारी रहेगा।

-=-=-=-=निराश्रित बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण
प्रतापगढ़. राश्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बुधवार को निराश्रित बालगृह बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ. विमल मीणा ने बताया कि बुधवार को मंदसौर नाका स्थित निराश्रित बालगृह के 18 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान बच्चों को अवसाद, चिंता, तनाव आदि से बाहर निकलने को लेकर छोटे छोटे उपायों, क्रियाकलापों आदि की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दौरान लंबे सीमित दायरे में रहने, पढ़ाई आदि से दूर रहने, तनाव में होने की प्रमुख समस्याएं सामने आई। जिसका काउंसलिंग टूल्स और हैप्पीनेस इंडेक्स आदि के बारे में जानकारी देकर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई। इसी के साथ टीम द्वारा महात्मा गाध्ंाी रोड स्थित समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय अम्बेडकर छात्रावास में भी 42 बच्चों की काउंसलिंग और स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान साइकेट्रिक नर्स महेश पाटीदार, विनोद खोईवाल के साथ मानसिक कार्यक्रम की टीम मौजूद थी।
-=- कृमि मुक्ति कार्यक्रम में छूटे हुए बच्च्चों को दी जाएगी खुराक
प्रतापगढ़. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत एक साल से 19 साल के बच्चों को माउअप राउण्ड के तहत एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेश आर्य ने बताया कि मॉपअप राउड के ऐसे बच्चे एवं किशोर एवं किशोरियां जो गत वर्ष किन्हीं कारणों से दवा की खुराक लेने से छूट गए थे। ऐसे बच्चों को मापअप राउंड में 22 फरवरी से दवा की खुराक दी जाएगी। जो कि 15 दिवस मिशन इंदधनुष अभियान के साथ चलेगी। इस संबंध में विभाग द्वारा क्षेत्र की आशा एवं एएनएम के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गाइड लाइन के तहत एल्बेंडाजोल की खुराक देने के निर्देश जारी किए है।
::::::::::::

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned