scriptभंवरमाता के जंगल में बार बार क्यों लगती है आग, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप | bhanwar mata forest catch fire | Patrika News

भंवरमाता के जंगल में बार बार क्यों लगती है आग, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

locationप्रतापगढ़Published: Apr 23, 2019 11:55:01 am

Submitted by:

Ram Sharma

– दमकलों को लगाने पड़े कई फेरे

pratapgarh

भंवरमाता के जंगल में बार बार क्यों लगती है आग, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप


छोटीसादड़ी. भंवर माता वन क्षेत्र में रविवार को अचानक आग लगने की घटना हुई। यहां करीब दस हैक्टेयर में आग फैल गई। इससे झाडिय़ां, घास और सूखी पत्तियां जलकर राख हो गईं, वहीं कुछ पेड़ों को भी नुकसान पहुंचा है। आग पर नियंत्रण के लिए दमकल वाहन को तीन चार बार फेरे लगाने पड़े। फिर भी देर रात तक ऊंची पहाडिय़ों पर आग जलती रही। जंगल के आसपास रहने वाले लोगों का कहना हैकि इस जंगल में महुए के पेड़ खूब है। इन दिनों उनके पेड़ों से महुए के फूल झरते हैं, जिनमें मादकता होती है। जिससे आग जल्दी लगती है।

रविवार शाम 4 बजे भंवर माता मंदिर के केवड़े की नाल के पीछे वन क्षेत्र में आग लगने पर लोगों ने वनकार्मिकों को व नगरपालिका की दमकल को सूचना दी। सूचना मिलते ही वनकर्मी व दमकल की मदद से आग बुझाने पहुंचे। हवा चलने से कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। झाडिय़ां, सूखे पत्ते और घास जलने लगे। इससे आग की ऊंची लपटें उठने लगी। वनकार्मिकों ने नगरपालिका में स्थित अग्निशमन को इत्तला दी, जिस पर दमकल वाहन मौके पर पहुंचा। हालांकि वन क्षेत्र में पथरीली व ऊबड़ खाबड़ जमीन होने से काफी दिक्कत हुई, लेकिन प्रभावित क्षेत्र में जैसे-तैसे वाहन ले जाकर दमकलकर्मी आग पर नियंत्रण पाने में जुटे रहे।
देर रात तक पहाड़ी पर आग की लपटें उठती रही। वही आग की तपिश के चलते दमकल कर्मी बेबस से नजर आए। इसके बाजवूद रविवार रात भंवरमाता नीचे के जंगल में लगी आग को दमकल चालक कालू नकवाल, फायरमेन राकेश गोयर, नटवर गोयर ने काबू पाया। वहीं सोमवार को भी कुछ पेड़ों से धुंआ उठता हुआ दिखाई देने पर दमकल फिर भंवर माता वन क्षेत्र में पहुचकर जलती आग को बुझाया।
मैराथन दौड़ से किया लोगों को जागरूक
छोटीसादड़ी. सतरंगी कार्यक्रम में सोमवार शाम को पंचायत समिति से मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। एडीएम बिंदुबाला राजावत ने मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी धावक के रूप में मतदाता जागरूकता संदेश की तख्तियां हाथों में लेकर नारों के साथ शत-प्रतिशत मतदान की अपील की। स्वीप सह प्रभारी निर्मलसिंह गुर्जर, स्वीप प्रभारी सुरेशचन्द्र पाटीदार ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी बिंदुबाला राजावत ने विभागीय कार्मिकों को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो