प्रतापगढ़-बांसवाड़ा रेलाइन सर्वे का बजट आवंटन

प्रतापगढ़-बांसवाड़ा रेलाइन सर्वे का बजट आवंटन

Rakesh kumar Verma | Publish: Feb, 07 2018 11:05:15 AM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

प्रतापगढ़-बांसवाड़ा रेलाइन सर्वे का बजट आवंटन

प्रतापगढ़-बांसवाड़ा रेलाइन सर्वे का बजट आवंटन
प्रतापगढ़ केन्द्र सरकार की ओर से प्रस्तुत आम बजट से रेलवे बजट में चित्तौडगढ़ संसदीय क्षेत्र को कई कार्य मिले है।
जिसमें विगत वर्ष में प्रतापगढ़ से बांसवाडा के बीच नई लाइन 6 5 किमी के सर्वे के कलि एबजट आवंटन किया गया है। इसके साथ ही कपासन-सांवलियाजी-निम्बाहेडा 58 किमी, उदयपुर-चित्तौडगढ़़-अजमेर दोहरीकरण 28 5 किमी, नीमच-सिंगोली-कोटा के बीच नई लाइन 150 किमी के लिए भी इस वर्ष बजट का आंवटन किया गया है।
सांसद सीपी जोशी ने बताया कि इसके साथ ही चित्तौडगढ़ से रतलाम को सुपरफास्ट तथा लम्बी दूरी की सुविधायुक्त ट्रेनों के लिए आवश्यक नीमच से रतलाम 133 किमी के दोहरीकरण को स्वीकृति मिली हैं।
विगत बजट में स्वीकृत चित्तौडगढ़़ से नीमच से दोहरीकरण का कार्य वर्तमान में तीव्र गति से चल रहा है तथा अब नीमच-रतलाम खण्ड के दोहरीकरण से चित्तौडगढ़़ से रतलाम मंडल मुख्यालय तक दोहरी रेल लाईन उपलब्ध हो जाएगी।
इसके साथ साथ बड़ीसादड़ी-नीमच (48 किमी) रेलमार्ग के लिए भी बजट आवंटित किया गया है। संसदीय क्षेत्र के मावली-मारवाड़ (152 किमी) तक रेल लाईन का भी आमान परिवर्तन के लिए भी बजट का प्रावधान रखा गया है।
क्षेत्र में तीव्रगामी ट्रेनो के संचालन के लिए अजमेर-चित्तौडगढ़़-उदयपुर 294 किमी एवं रतलाम-नीमच-चंदेरिया-कोटा 38 4 किमी विद्युतीकरण के कार्य में प्रगति के लिए भी बजट की राशि आवंटित कि गई हैं। वर्तमान में विद्युतीकरण का कार्य तीव्र गती से चल रहा हैं।
इसके साथ में ससदीय क्षेत्र में विभिन्न ट्रेकों के नवीनीकरण, रेल्वे अण्डर ब्रिजों, विभिन्न समपारों तथा स्टेशनों पर रंगीन प्रकाश संकेतकों, विभिन्न क्रोसिंगों के लिए इंटरलोकिंग आदि कार्यो को सम्मीलित किया गया है।
===============================
भव्य होगा 42 वां महाशिवरात्रि मेला
-13 से 17 फरवरी के बीच होगा आयोजन
-कई नए कार्यक्रम और कलाकार करेंगे दर्शकों का मनोरंजन
प्रतापगढ़.
नगरपरिषद प्रतापगढ़ की ओर से इस वर्ष महाशिवरात्रि मेले को काफी भव्यता देने का प्रयास किया जा रहा है। नगरपरिषद की ओर से पांच दिवसीय 42 वें महाशिवरात्रि मेले का आयोजन 13 से 17 फरवरी तक रमणीय, दर्शनीय, पवित्र स्थल भगवान श्री दीपेश्वर महादेव, श्री गुप्तेश्वर एवं श्री शंखेश्वर व दादावाडी परिसर तालाब के पास स्थित अटल रंगमंच पर आयोजित किया जाएगा। जिसमें इस वर्ष कई नए कार्यक्रम और कलाकार करेंगे दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।
13 को होगा उद्घाटन
नगरपरिषद सभापति कमलेश डोसी, उप सभापति विद्या राठौर व आयुक्त अशोक कुमार जैन ने बताया कि 13 फरवरी को महाशिवरात्रि मेला का उद्घाटन संत दिव्यानंद (भानपुरा पीठ), संत नित्यानंदजी (मैनपुरिया), संत भक्तानंद (राज राजेश्वरी मंदिर) करेंगे। इसी दिन सनातन धर्म उत्सव समिति प्रतापगढ़ के सौजन्य से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। महादेव मंदिर परिसर में विद्वान पंडितों द्वारा भव्य हवन, पूजापाठ किया जाएगा। कावडियों द्वारा विभिन्न नदियों से लाए गये जल से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया जाएगा। मेले के उद्घाटन पर ब्रहमाकुमारी द्वारा शिव ध्वजारोहण कर मेले का शुभारम्भ किया जाएग। इसके बाद स्थानीय कलाकारों की ओर से गीतों एवं डांस गु्रप द्वारा अपने नृत्यों की शानदार प्रस्तुतियां दी जाएगी।
14 को भजन संध्या
14 फरवरी को रात्रि 8 बजे से भजन संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सुप्रसिद्ध भजन गायक कुमार विशु (कभी प्यासे को पानी पिलाया नही फेम) अपने प्रसिद्ध भजनों की प्रस्तुतियों से भजन संध्या को भक्तिमय बनाएंगे। इसी कार्यक्रम में आकर्षक झांकियों की प्रस्तुतियां भी विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगी ।
15 को नायरा देगी प्रस्तुति
15 फरवरी का दिन महिलाओं के लिए विषेष आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इस दिन प्रसिद्ध सीरियल यह रिश्ता क्या कहलाता है में नायरा के पात्र को अभिनीत करके दर्शकों के दिलो पर राज करने वाली शिवांगी जोशी भी अपनी प्रस्तुतियां देगी। वहीं लॉफ्टर शो में लॉफ्टर वीआईपी व हिमांशु बंवडर अपने लॉफ्टर पंच से श्रोताओं को हंसा-हंसा कर लोटपोट करेगे। इनके साथ ही इण्डिया गॉट टेलेन्ट फैम पपैया एण्ड अन्तरा अपनी शानदार नृत्य की प्रस्तुतियां प्रदान करेगे। इनके साथ ही प्लेबेग सिंगर इण्डियन आईडल फेम सुजातासिंह, अखिलेश तिवारी अपने गीतो की प्रस्तुतियों से लॉफ्टर शो को यादगार बनाएंगे।
16 को स्टार नाइट
16 फरवरी को रात 9 बजे से देश के सुप्रसिद्ध पाŸवगायक उदित नारायण स्टार नाईट शो में अपने गीतों की प्रस्तुतियों से मेले को यादगार बनायेगे। इनके साथ ही गायिका सोनिका शर्मा भी अपने गीतो की प्रस्तुतियां प्रदान करेगी।
17 को समापन पर कवि सम्मेलन
17 फरवरी को रात 8 बजेे समापन समारोह एवं पारितोषिक वितरण तथा रात्रि 9 बजे से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के सुप्रसिद्ध कवि तारक मेहता फेम शैलेष लोढा, संजय झाला, आशीष अनल, योगेन्द्र शर्मा, दिनेश दिग्गज, मुमताज नसीम सहित विभिन्न कवियों द्वारा हास्य, वीररस, श्रंृगार, व गीतो की प्रस्तुतियां व दो स्थानीय कवि द्वारा काव्यपाठ किया जाएगा।
कुश्ती प्रतियोगिता भी रहेगी आकर्षण
मेले के अन्य विशेष आर्कषण 14 व 15 फरवरी को आयोजित कांठल कुश्ती प्रतियोगिता के साथ ही रात्रि कार्यक्रमों के दौरान भव्य इलेक्ट्रोनिक आतिशबाजी, रशियन डांसर की प्रस्तुतियां रहेगी। मेले मे खाने-पीने की दुकाने दादावाडी परिसर के बाहर लगाई जाएगी तथा दादावाडी परिसर में झूले, रेट, मंकीमाउस, चूडियां, बच्चों के खिलोने आदि की दुकानें लगाई जाएगी। मेले में महिलाओं के बैठने की व्यवस्था अलग से की गई है। मेले में मंदिरो एवं मार्ग पर आकर्षक विद्युत सज्जा परिषद की ओर से की जाएगी।
........................
मेले में यह होगे मुख्य आकर्षण
-महिलाओं में लोकप्रिय सीरियल यह रिश्ता क्या कहलाता है की नायरा को अपने बीच पाएंगी कांठल की महिलाएं।
- सुप्रसिद्ध पाŸवगायक उदित नारायण के गीतो का बिखरेगा जादू।
-लॉफ्टर वीआईपी व हिमांशु बवंडर लाएंगे हंसी का तूफान ।
-पपैया और अन्तरा के रोंगटे खडे करने वाले नृत्य करेगे दर्शको को रोमांचित ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned