script

अधिकारी सजक रहकर योजनाओ का लाभ जरूरतमंद तक पहुंचाए

locationप्रतापगढ़Published: Apr 24, 2018 05:53:52 pm

Submitted by:

rajesh dixit

प्रभारी सचिव काला ने की योजनाओं की समीक्षा

pratapgarh
प्रतापगढ़ नदी बेसिन एवं जल संसाधन प्राधिकरण आयुक्त एवं जिला प्रभारी सचिव एमएस काला ने मंगलवार को मिनी सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली। केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं की समीक्षा की गई।कम प्रगति पर समस्याओं का समाधान कर कार्यों को समय पर पूर्ण कर लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए गए।
प्रभारी सचिव ने मुख्यमंत्री की गत चार वर्षों की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति एवं अधूरे कार्यों को पूर्ण करने सहित फ्लेगशीप योजनाओं की विभागवार समीक्षा की गई। बजट घोषणा के अनुसार छोटीसादड़ी में 6 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित होने वाले छात्र-छात्राओं के कॉलेज निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने प्रतापगढ़ से अरनोद एवं लसाडिय़ा से धरियावद सडक़ निर्माण एवं डामरीकरण पर सार्वजनिक निर्माण विभाग से कहा कि वे वन विभाग से सामंजस्य कर दोनों सडक़ निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराएं। इसके अलावा शहरी एवं ग्रामीण गौरव पथ निर्माण एवं मिसिंग लिंक के प्रस्तावित कार्य भी पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
4.55 करोड़ की छात्रवृृति खातों में जमा
बैठक में प्रभारी सचिव ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में लाभान्वितों एवं पात्रों को जोडऩे की समीक्षा की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जेपी चांवरिया ने बताया कि वर्ष 2016 -17 विभिन्न कॉलेजों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति के 8 34 छात्र-छात्राओं को 70.90 लाख रुपए एवं अनुसूचित जनजाति के 4440 छात्र-छात्राओं को 3 करोड़ 8 5 लाख की छात्रवृृति का ऑनलाईन खाते में भुगतान किया गया है।
नक्शे के अनुसार पीएम आवास बने
प्रभारी सचिव ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान, अटल पेंशन योजना, जन-धन योजना, मुद्रा योजना, स्वास्थ्य मृदा कार्ड एवं फसल बीमा योजना के तहत आवंटित लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना में जिले में बनाए जा रहे आवासों के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य समय पर पूर्ण करें एवं नक्शे के अनुसार आवास निर्माण कराएं।
बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, न्याय आपके द्वार अभियान, अन्नपूर्णा भण्डार, उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन देने, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, शुभ शक्ति योजना आदि पर भी चर्चा की गई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वीसी गर्ग ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान सहित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक रतनलाल भार्गव, जिला रसद अधिकारी सुखाराम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

रोहनिया में रात्रि चौपाल आज
प्रतापगढ़
पीपलखूंट पंचायत समिति की रोहनिया ग्राम पंचायत में बुधवार को जिला स्तरीय रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। चौपाल में जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहकर जन समस्याओं का समाधान करेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने अधिकारियों को रात्रि चौपाल में उपस्थित रहकर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने एवं पात्रों को मौके पर लाभान्वित करने के निर्देश दिए है।

ट्रेंडिंग वीडियो