scriptसरदार पटेल युवा संगठन का शिविर | Camp of Sardar Patel Youth Organization | Patrika News

सरदार पटेल युवा संगठन का शिविर

locationप्रतापगढ़Published: Jun 16, 2019 02:01:42 pm

Submitted by:

Ram Sharma

रक्तदान शिविर का आयोजन

pratapgarh

सरदार पटेल युवा संगठन का शिविर

सरदार पटेल युवा संगठन का शिविर
प्रतापगढ़
थड़ा गांव में सरदार पटेल युवा संगठन की ओर से शनिवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।जिसमें 122 लोगों ने रक्तदान किया।इसमें महिलाओं ने भी रक्तदान कर सहभागिता निभाई।
थड़ा गांव के राहुल पाटीदार ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत सरपंच भैरूलाल मीणा, पूर्व सरपंच नाथूलाल पाटीदार, शांतिलाल पाटीदार, गोपाल पाटीदार, कानमल पाटाीदार आदि ने दीप प्रज्वलन कर की। इस मौके पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके साथ हीकिशोर पाटीदार, ब्लड बैंक प्रभारी, डॉ. ओपी दायमा, डॉ. शिवप्रसाद, पर्वतसिंह, दिलीपसिंह, शिव भगवान आदि ने सेवाएं दी।शिविर में थड़ा, काजली, कोलवी, काजलीखेड़ा, भमेरिया, जसवंतपुरा आदि गांवों से लोग पहुंचे।
शिक्षक सिंधी को गोल्ड मैडल
प्रतापगढ़.नई आबादी निवासी शिक्षक मोहनलाल सिंधी को गत दिनों हरिद्वार में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक विमर्श एवं शिक्षक सम्मान समारोह मंथन 2019 में गोल्ड मैडल देकर सम्मानित किया गया है। यह कार्यक्रम अभ्युदय वात्सल्यम समिति की ओर से आयोजित किया गया था। शिक्षक सिंधी को दिव्यांग शिक्षा एवं भाषायी शिक्षा गुजराती भाषा पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। सिंधी राजस्थान सीमा से लगते मध्यप्रदेश के गल्याखेड़ी के सरकारी स्कूल में शिक्षक है। दिव्यांगों की शिक्षा पर काम करने के मामले में उन्हें मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन भी सम्मानित कर चुकी है।
देवगढ़ में सुरक्षित अनाज भण्डारण के लिए बांटी कोठियां
देवगढ़
कृषि विज्ञान केन्द्र की ओर से नारी (पोषण संवेदी कृषि संसाधन एवं नवोन्मेषण) कार्यक्रम का शनिवार को आयोजन किया गया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रभारी डॉ. योगेश कनोजिया ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा ग्रामिण महिलाओं के लिए निर्धूम चूल्हा तैयार किया गया हैं, जिसका उपयोग करने से घर में धुंआ नहीं होता हैं।महिलाओं में श्वांस संबन्धित शिकायत नहीं आती हैं। डॉ. कनोजिया ने महिलाओं को कृषि में उन्नत छोटे औजारों के बारें में जानकारी दी। इनके प्रयोग से श्रम एवं समय की बचत के साथ ही कार्य सरलता से हो जाता हैं। इससे थकान में 20 प्रतिशत तक कमी आती हैं। उन्होंने महिलाओं को गृह वाटिका के बारे में भी जागरुक किया। महिलाओं को खेती बाड़ी के साथ-साथ स्वास्थ्य के बारे में भी सजग रहने की बात कही। तकनीकी सहायक रमेश कुमार डामोर ने कहा कि खेती-बाड़ी में लगभग 70 से 8 0 प्रतिशत कार्य महिलाओं द्वारा ही किया जाता हैं। उन्हाने महिलाओं को सोयाबीन प्रसंस्करण के बारें में जानकारी दी।
सोयाबीन से कई तरह के उत्पाद तैयार किये जा सकते हैं। जिसमें मुख्य रुप से दूध, पनीर, सोयाबीन बड़ी आदि बनाई जा सकती है। आदिवासी उपयोजना अन्तर्गत 25 चयनित महिलाओं को लोहे की कोठियां भी वितरित की गई। जिसमें वे अपना अनाज वर्ष भर सुरक्षित रख सकती हैं।
शिविर में 122 यूनिट रक्तदान
भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के आदेश पर भी
सूचना नहीं देने का आरोप
छोटीसादड़ी
निर्वाचन आयोग भारत सरकार द्वारा संचालित स्वीप मतदाता जागरूकता अभियान में खर्चकी गईराशि का ब्यौरा नहीं देने का आरोप आरटीआई कार्यकर्ता श्यामसिंह सालवी ने लगाया है। निर्वाचन आयोग भारत नई दिल्ली से संबंधित नहीं होने के कारण मुख्य निर्वाचन अधिकारी चुनाव आयोग राजस्थान जयपुर को सूचना उपलब्ध करवाने के लिए आदेश दिया। लेकिन राज्य लोक सूचना अधिकारी संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भी सूचना उपलब्ध नहीं कराई है। इसे लेकर श्यामसिंह सालवी ने सूचना उपलब्ध नहीं होने पर केंद्रीय सूचना आयोग नई दिल्ली एवं प्रथम अपील अधिकारी राज्य चुनाव आयोग को सूचना अपील भी प्रस्तुत कर दी है।
—-
बारिश ने खोली पोल
बरखेड़ी
अचनेरा ग्राम पंचायत में पहली बारिश में ही नालियां जाम हो गई है। नालियों का गंदा पानी सडक़ो पर आ गया। गौरतलब है कि जिला कलक्टर के आदेश का अब तक अमल में नहीं लाया गया है। जिससे ग्रामीणों में रोष है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो