प्रतापगढ़ में हो रहा कैंसर का उपचार, अन्य राज्यों से पहुंच रहे मरीज

तापगढ़. यहां जिला चिकित्सालय में संचालित कैंसर केयर यूनिट में विभिन्न प्रकार के कैंसर मरीजों का उपचार किया जा रहा है। यहां प्रतापगढ़ जिले समेत अन्य राज्यों के भी मरीजों को उपचार मिल रहा है। कई रोगी उपचार के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं। ऐसे में यहां चिकित्सालय कैंसर मरीजों के लिए एक उम्मीद बनकर उभर रहा है।

By: Devishankar Suthar

Published: 14 Sep 2021, 08:18 AM IST


-चार वर्ष में 810 रोगी हुए स्वस्थ्य, 20 का चल चल रहा उपचार

-प्रतापगढ़. यहां जिला चिकित्सालय में संचालित कैंसर केयर यूनिट में विभिन्न प्रकार के कैंसर मरीजों का उपचार किया जा रहा है। यहां प्रतापगढ़ जिले समेत अन्य राज्यों के भी मरीजों को उपचार मिल रहा है। कई रोगी उपचार के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं। ऐसे में यहां चिकित्सालय कैंसर मरीजों के लिए एक उम्मीद बनकर उभर रहा है। यहां जिला चिकित्सालय में चार वर्ष पहले शुरू हुए कैंसर केयर यूनिट में प्रतापगढ़ जिले के साथ अन्य राज्यों के मरीजों का भी उपचार होने लगा है। जिससे प्रतापगढ़ जिला चिकित्सालय कैंसर मरीजों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। यहां यूनिट में कई लोगों की जिंदगी बची है। यहां लाभ लेने वालों में कई ऐेसे मरीज भी है। जो अहमदाबाद जैसे बड़े सेंटरों पर जाकर हार मान ली थी। आखिर में जिला चिकित्सालय के कैंसर केयर यूनिट में इलाज करया और अपनी जिंदगी को अब तक जी रहे हैं।
कैंसर के उपचार में प्रतापगढ़ का नाम आगे
यहां जिला चिकित्सालय में संचालित कैंसर केयर यूनिट में उपचार हो रहा है। ऐसे में अब तक कई कैंसर रोगियों की जान बचा चुके हैं। इसके चलते अब प्रतापगढ़ जिला अस्पताल का नाम कैंसर के उपाचर में आगे आ गया है। यहां केयर यूनिट में सीमित साधन और संसाधन के बावजूद जिला अस्पताल में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का उचित उपचार किया जा रहा है। जिसके चलते राजस्थान ही नहीं अन्य प्रदेश से भी कैंसर के मरीज प्रतापगढ़ जिला अस्पताल में उपचार के लिए पहुंच रहे हैं।
मिला उपचार, हो रही बचत
यहां चिकित्सा सुविधा शुरू होने से जिले के रोगियों को अन्यत्र जाने के खर्चे से निजात मिल रही है। इसके साथ ही दवाएं और किमोथैरेपी भी दी जा रही है। यहां कैंसर का उपचार शुरू होने से मरीजों को राहत है। इससे पहले जिले के रोगियों को उपचार के लिए अन्यत्र जाना पड़ रहा था। जिसमें उदयपुर, अहमदाबाद, मुम्बई, बड़ौदा आदि स्थानों के चक्कर काटने पड़ रहे थे। ऐसे में अब रोगियों और परिजनों को काफी राहत मिल रही है।
केयर सेंटर में प्रशिक्षित स्टाफ
जिला चिकित्सालय में कैंसर चिकित्सा इकाई में प्रशिक्षित चिकित्साकर्मी सेवाएं दे रहे हैं। जिसमें डॉ. राममोहनसिंह चौहान मुम्बई चिकित्सालय में प्रशिक्षण लेकर आए है। इसके साथ ही नर्सिंगकर्मी अखिलेश पुरोहित और विश्व भारती, आशा सालवी, लाली चिकित्सा इकाई में सेवाएं दे रहे हैं।
चार वर्ष में किया 80 का उपचार, 1885 को दी किमोथैरेपी
यहां जिला चिकित्सालय में कैंसर इकाई शुरू करने के बाद कई रोगियों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया है। जिसमें 80 लोग ठीक हो चुके है। अब तक कुल पंजीयन 319 है। इनको 1885 किमोथैरेपी दी जा चुकी है। वहीं 175 को ओरल किमो दी गई है। 740 को पेलिएटिव केयर सुविधा दी गई है। जबकि अभी 20 लोगो का उपचार चल रहा है। अब तक यहां 80 लोग रिकवर हो चुके है।
=-=
=:===::=:=

कैंसर रोग विशेषज्ञ पहुंचे प्रतापगढ़, कैंसर रोगियों से मिलकर दिया परामर्श
प्रतापगढ़. कैंसर रोग विशेषज्ञता में विश्व स्तरीय पहचान रखने वाले सुप्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश पेंडारकर सोमवार को प्रतापगढ़ जिला चिकित्सालय पहुंचे। जिला कैंसर नोडल अधिकारी डॉ. राममोहन सिंह चौहान ने सोमवार को कैंसर इकाई में प्रात: 11 बजे से शिविर का आयोजन किया गया। सुबह 11 बजे 59 रोगी परामर्श के लिए पहुंचे। डॉ. दिनेश पेंडारकर अपनी पूरी टीम के साथ मौजूद रहे। ऐसे रोगी जिनमें कैंसर रोग की पुष्टि हो चुकी हैं। जिनका कहीं पर भी कैन्सर का इलाज चल रहा हो, वे इस केम्प में आकर डॉ. दिनेश पेंडारकर से कैंसर रोग के बारे में नि:शुल्क परामर्श लिया। डा.ॅ चौहान ने बताया कि कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. पेंडारकर देश के प्रथम प्राइवेट कैंसर रोग विशेषज्ञ हैं। डॉ. पेंडारकर का प्रतापगढ़ पहुंचने पर जिला चिकित्सालय में जिला चिकित्सालय के पीएमओ ओपी दायमा की ओर से स्वागत किया गया।


यह है अब तक का आंकड़ा
कैंसर रोगी
गर्दन, मुंह, गला 59
ब्रेस्ट 22
फेंफड़ा 25
गर्भाशय 21
अन्य 78
(आंकड़े जिला चिकित्सालय में कैंसर इकाई के अनुसार)
:=:===
प्रतापगढ़ जिला चिकित्सालय में कैंसर केयर यूनिट में भर्ती रोगी और उपचार करते चिकित्साकर्मी।
--=-=-=-=-

मिली रही है काफी सुविधा, और बेहतर के प्रयास
यहां जिला चिकित्सालय में कैंसर चिकित्सा इकाई शुरू करने पर जिले के रोगियों को काफी राहत मिल रही है। इससे रोगियों को उपचार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ रहा है। उपचार के लिए हम और बेहतर करने का प्रयास कर रहे है।
डॉ. ओपी दायमा
प्रमुख चिकित्साधिकारी, जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़
---

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned