script

जिला चिकित्सालय परिसर में फैली गाजरघास नहीं हो रही सफाई

locationप्रतापगढ़Published: Nov 12, 2019 11:40:11 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

यहां जिला चिकित्सालय परिसर में सफाई व्यवस्था गत दिनों से चरमराई हुई है। इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

जिला चिकित्सालय परिसर में फैली गाजरघास नहीं हो रही सफाई

जिला चिकित्सालय परिसर में फैली गाजरघास नहीं हो रही सफाई


जिला चिकित्सालय परिसर में फैली गाजरघास
नहीं हो रही सफाई
चर्मरोगों की बनी रहती है आशंका
प्रतापगढ़
यहां जिला चिकित्सालय परिसर में सफाई व्यवस्था गत दिनों से चरमराई हुई है। इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हालात यह है कि परिसर में कई स्थानों पर गाजरघास पसरी हुई है। साथ ही कई प्रकार की झाडिय़ां भी उगी हुई है। परिसर में पूरी तरह से सफाई तक नहीं हो रही है। कई स्थानों पर गंदगी भी फैली हुई है। कई बार तो स्थिति यह हो जाती है कि बदबूमय वातावरण में नाक बंद कर निकलना पड़ता है। इस समस्या को लेकर यहां आने वाले मरीजों के परिजनों और रोगियों की ओर से भी समय-समय पर जिला प्रशासन को अवगत कराया जाता है। लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ है।
यहां जिला चिकित्सालय में सफाई के लिए ठेका दिया हुआ है। इसके बावजूद भी पूरी तरह से सफाई व्यवस्था नहीं हो पाती है। सफाई की तरफ कोई ध्यान नहीं देने से परिसर में गाजर घास, झरमरी व अन्य प्रकार के झाड़-झंकाड़ उगे हुए है। वहीं हालात यह है कि चिकित्सालय और मातृ एवं शिशु इकाई में सफाई पूरी तरह से नहीं होती है। इससे यहां बीमारियां फैलने का अंदेशा रहता है। जिला चिकित्सालय प्रशासन की ओर से पूरे परिसर में नियमित सफाई के लिए ठेका दिया गया है। इसके बादवूद सफाई नियमित नहीं हो रही है।
पूरे परिसर की सफाई आवश्यक
यहां जिला चिकित्सालय प्रशासन की ओर से दिए गए ठेके में पूरे परिसर में सफाई करनी होती है। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। निविदा की शर्तों में ठेकेदार को सम्पूर्ण परिसर की सफाई नियमित करनी होती है। इसके साथ ही सभी वार्डों में सफाई नियमित करनी होती है। परिसर में निर्मित सभी प्रकार के भवन, वार्डों की भी सफाई करनी शामिल है। लेकिन यहां नियमों की अनदेखी की जा रही है।
नहीं हो रही सफाई
सफाई के लिए संबंधित वार्ड प्रभारी की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में वार्ड प्रभारी का चाहिए कि सफाई सही तरीके से हो। इसका पूरा ध्यान रखें। परिसर में सफाई के लिए कई बार ठेकेदार को कहा गया है, लेकिन सफाई सही नहीं हो पा रही है। इसके लिए उच्चाधिकारियों को कहा जाएगा।
राधेश्याम शर्मा
नर्सिंग अधीक्षक, जिला चिकित्सालय
कई जगह नहीं हो रही सफाई, नोटिस जारी
परिसर में सफाई का कार्य ठेकेदार का ही है। कई जगह गंदगी और झाड़-झंकाड़ उगे हुए है। इसे लेकर हमने ठेकेदार को कई बार कहा है। सफाई में अनियमितता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पहले भी ठेकेदार को इसे लेकर नोटिस जारी किए थे। अब भी सफाई नहीं की गई तो नोटिस जारी कर कार्रवाई करेंगे।
डॉ. ओपी दायमा
प्रमुख चिकित्साधिकारी, जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो