scriptCase of Pratapgarh District: पुलिस से बोली पीडि़ताएं-बड़ी मुश्किल से घिनौनी करतूत भूले, अब बदनाम न करो | Case of Pratapgarh District: Victims spoke to the police - with great | Patrika News

Case of Pratapgarh District: पुलिस से बोली पीडि़ताएं-बड़ी मुश्किल से घिनौनी करतूत भूले, अब बदनाम न करो

locationप्रतापगढ़Published: Jan 20, 2022 04:44:01 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

लुटेरों के मोबाइल की क्लिपिंग देख बलात्कार की शिकार अन्य युवतियों के घर मुकदमा दर्ज करवाने की कहने के लिए पहुंची पुलिस, प्रतापगढ़ जिले का मामला: रेप के आरोप में दो गिरफ्तार, बाल अपचारी निरूद्ध, एक की तलाश

Case of Pratapgarh District: पुलिस से बोली पीडि़ताएं-बड़ी मुश्किल से घिनौनी करतूत भूले, अब बदनाम न करो

Case of Pratapgarh District: पुलिस से बोली पीडि़ताएं-बड़ी मुश्किल से घिनौनी करतूत भूले, अब बदनाम न करो

जयपुर. प्रतापगढ़ जिले की धरियावद थाना पुलिस ने नाबालिग लडक़ी की रिपोर्ट पर सूनसान जगहों पर महिलाओं से बलात्कार करने वाली गैंग का पर्दाफाश तो किया लेकिन वाहवाही लूटने की जल्दबाजी में इन पीडि़ताओं को विश्वास में लेने की बजाय घटना को सार्वजनिक कर दिया। इससे अब पीडि़ताएं लुटेरों की घिनौनी करतूत पर मुकदमा दर्ज कराने की बजाय पुलिस से ही बदनाम नहीं करने की गुहार लगा रही हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पीडि़ताओं का कहना था कि बड़ी मुश्किल से घिनौनी घटना को भूला है। अब समाज के सामने लाकर उन्हें बदनाम नहीं किया जाए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, मोबाइल क्लिपिंग के आधार पर प्रतापगढ़ जिला पुलिस चार अन्य पीडि़ताओं की पहचान कर उनके घर मुकदमा दर्ज करवाने के लिए पहुंची थी। तब पीडि़ताओं का यह दर्द झलका। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, एक पीडि़ता ने गुहार लगाई कि उसके परिवार को नहीं उजाड़ा जाए। वह अब इस घटना को याद भी नहीं करना चाहती। ऐसे दरिंदों के खिलाफ मामला दर्ज हो गया है। पुलिस इस मामले में उन्हें सजा दिलवा दे तो उन्हें भी सकून मिलेगा। गौरतलब है कि गैंग के लोग मौजमस्ती के लिए सूनसान स्थानों पर युवती और उनके परिचितों के साथ मारपीट व लूट के बाद युवती से बलात्कार करते थे। लुटेरे इस घिनौनी करतूत की वीडियो बनाते और धमकी देते कि किसी को घटना की जानकारी बताई तो वीडियो को सार्वजनिक कर देंगे। एक किशोरी ने 17 जनवरी को इस संबंध में मामला दर्ज करवाया था।
हर पंद्रह दिन में एक को बनाते शिकार
गैंग के लोग करीब एक वर्ष से सुनसान इलाकों में मिलने वाली महिलाओं से सामूहिक बलात्कार की वारदातें अंजाम दे रहे थे। पुलिस ने घिनौनी करतूत के दो बदमाशों को बापर्दा गिरफ्तार किया है। इनके ही एक बाल अपचारी को निरुद्ध किया, जबकि एक बदमाश की तलाश जारी है। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे हर एक पखवाड़े में किसी न किसी को अपना शिकार बनाते थे। पुलिस अधीक्षक डॉ अमृता दुहन ने बताया कि एक आदिवासी किशोरी ने हिम्मत दिखाते हुए गैंग की घिनौनी करतूत के संबंध में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।
ये चढ़े पुलिस के हत्थे
धरियावद क्षेत्र के ब्रह्मपुरी निवासी दीपक पुत्र हीरालाल कीर व दीपक पुत्र मोहनलाल कीर को गिरफ्तार किया। आरोपियों के मोबाइल जब्त किए हैं। जिसमें सामूहिक बलात्कार के कई वीडियो है। पुलिस ने गैंग के साथी धरियावद निवासी पुष्कर कीर और रेणीयामगरी निवासी पालिया उर्फ धनराज मीणा को लूट के मामले में गिरफ्तार किया है। वहीं एक बाल अपचारी को पकड़ा था।
पीडि़ता को मिलेगी सहायता राशि
पुलिस अधीक्षक अमृता दुहान ने बताया की दुष्कर्म पीडिता नाबलिग को पीडि़त प्रतिकर योजना के तहत 8.25 लाख की सहायता राशि दिलाई जाएगी।
पुलिस अपने स्तर पर दर्ज करे मामले
&पुलिस को अपने स्तर पर हर पीडि़ता के लिए अलग.अलग मुकदमें दर्ज करने चाहिए और उसके संबंध में सबूत भी जुटाने चाहिए। यदि पुलिस मामले दर्ज नहीं करती और इस संबंध में सबूत नहीं जुटाती है तो निश्चित तौर पर इसका फायदा आरोपियों को मिलना तय है।
दीपक चौहान, अधिवक्ता, राजस्थान हाईकोर्ट
&धरियावद का मामला सामने आया है। वीडियो में नजर आ रही कुछ अन्य पीडि़ताओं को मुकदमा दर्ज करवाने के लिए समझाया जा रहा है। लेकिन उन्होंने रिपोर्ट दर्ज करवाने से इनकार किया है।
रविप्रकाश मेहरड़ा, एडीजी क्राइम, पुलिस मुख्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो