केंद्र सरकार की टीम ने फसल खराबे का किया सर्वे

प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. उपखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव में फसल खराबे को लेकर केंद्र सरकार द्वारा गठित टीम नीति आयोग एवं खाद्य विभाग सदस्य ने इलाके के गणेशपुरा गांव में पहुंचाी। जहां टीम ने किसानों के फसल खराबे को लेकर सर्वे किया।

By: Devishankar Suthar

Published: 21 Jan 2021, 08:39 AM IST


-किसानों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से ली जानकारी
प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. उपखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव में फसल खराबे को लेकर केंद्र सरकार द्वारा गठित टीम नीति आयोग एवं खाद्य विभाग सदस्य ने इलाके के गणेशपुरा गांव में पहुंचाी। जहां टीम ने किसानों के फसल खराबे को लेकर सर्वे किया।
केंद्र सरकार द्वारा गठित टीम नीति आयोग एवं खाद्य विभाग सदस्यों के साथ जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने छोटी सादड़ी पंचायत समिति के राजीव गांधी सभागार में बैठक ली। बैठक के बाद केंद्र की टीम ने जिला अधिकारियों और स्थानीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों और किसानों के साथ गणेशपुरा ग्राम पंचायत पहुंची। जहां पर खरीफ फसल में जो नुकसान हुआ, उसका आंकलन किया। जहां किसानों की बैठक पंचायत मुख्यालय पर स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र में ली गई।
गौरतलब है कि फसल खराबे की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी गई। जो राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भेजी गई। जहां से केंद्र सरकार द्वारा अपनी एक टीम बनाकर टीम सर्वे एवं किसानों से वार्तालाप करने के लिए गणेशपुरा ग्राम पंचायत क्षेत्र में पहुंची। काश्तकारों से वार्तालाप कर उनसे कितना खराब हुई, फसलों के बारे में जानकारी ली। किस कारण से खराब हुआ था। इसको लेकर राजीव गांधी सेवा केंद्र में काश्तकारों को बुलाकर उनसे फसल खराबे के बारे में जानकारी टीम ने ली। टीम में नीति आयोग से डॉक्टर श्वेता वानखेड़ा, ग्राम विकास विभाग मोतीराम, कृषि एवं पशुपालन विभाग के डॉ. विजय ठाकरे के साथ जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल, कृषि विभाग के उपनिदेशक कृष्ण कुमार, उप निदेशक जितेंद्रसिंह शेखावत पाली, परियोजना निदेशक अजयसिंह शेखावत पाली, उपनिदेशक जगत राजेश्वर जयपुर आदि थे। यहां के प्रधान सपना मीणा, उपप्रधान विक्रम आंजना, एडीएम गोपाल स्वर्णकार, एसडीएम विनोदकुमार मल्होत्रा, डीवाईएसपी परबतसिंह, तहसीलदार सुंदरलाल कटारा, सीआई मांगीलाल डांगी, विकास अधिकारी लक्ष्मणलाल खटीक, भूअभिलेख निरीक्षक दीपकराज भाटी, दीपक राव मराठा, पटवारी कमलेश मेनारिया, सूचना सहायक भवंरलाल मेघवाल, किसान कांग्रेस के मुकेश जाट, जिला परिषद सदस्य दलपतकुमार मीणा, सरपंच लक्ष्मी मीणा, छगनसिंह रावत आदि मौजूद थे।
-=-=-= जलोदिया केलुखेड़ा में भागवत कथा जारी
छोटीसादड़ी. दूसरों के प्रति नि:स्वार्थ सेवा का भाव रखना ही जीवन में कामयाबी का मूलमंत्र है। नि:स्वार्थ भाव से की गई सेवा से किसी का भी हृदय परिवर्तन किया जा सकता है। हमें अपने आचरण में सदैव सेवा का भाव निहित रखना चाहिएए जिससे अन्य लोग भी प्रेरित होते हुए कामयाबी के मार्ग पर अग्रसर हो सकें। यह बात जलोदिया केलुखेड़ा गांव में आमली बावजी मंदिर प्रांगण में चल रही भागवत कथा के दौरान कथावाचक पंडित पूरण दास बैरागी ने कही। इसके साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं को भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं की कथा विस्तार से सुनाई।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned