script4 करोड़ 19 लाख की लागत से बनेगा छोटीसादड़ी कॉलेज भवन | Chhotisadadi college building to be built at a cost of 4 crore 19 lakh | Patrika News

4 करोड़ 19 लाख की लागत से बनेगा छोटीसादड़ी कॉलेज भवन

locationप्रतापगढ़Published: Jan 11, 2020 11:46:51 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

उपखण्ड क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए उच्च अध्ययन के लिए अन्य नगरों का रुख नही करना पड़े और आदिवासी अंचल क्षेत्र के विद्यार्थियों को स्थानीय स्तर पर उच्च शिक्षा व विद्यार्थियों की मांग पर यहां राजकीय महाविद्यालय के भवन का निर्माण किया जा रहा है। भंवरमाता मार्ग पर यहा निर्माण कार्य चल रहा है। जो चार करोड़ १९ लाख रुपए से बन रहा है।

4 करोड़ 19 लाख की लागत से बनेगा छोटीसादड़ी कॉलेज भवन

4 करोड़ 19 लाख की लागत से बनेगा छोटीसादड़ी कॉलेज भवन


एक वर्ष में पूर्ण होगा कार्य
छोटीसादड़ी
उपखण्ड क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए उच्च अध्ययन के लिए अन्य नगरों का रुख नही करना पड़े और आदिवासी अंचल क्षेत्र के विद्यार्थियों को स्थानीय स्तर पर उच्च शिक्षा व विद्यार्थियों की मांग पर यहां राजकीय महाविद्यालय के भवन का निर्माण किया जा रहा है। भंवरमाता मार्ग पर यहा निर्माण कार्य चल रहा है। जो चार करोड़ १९ लाख रुपए से बन रहा है। यह भवन पहले एनएच 113 पर रामदेवजी गांव के पास भूमि पर प्रस्तावित था। लेकिन इसे अब भंवरमाता मार्ग पर कार्य कराया जा रहा है।
सरकार बदली तो बदला स्थान भी
विधानसभा चुनाव के बाद जब राजस्थान की सरकार ही बदल जाने के बाद राजकीय कॉलेज भवन के लिए अटका कार्य भी आगे बढ़ता गया। जिसका प्रमुख कारण वर्तमान सरकार के जनप्रतिनिधि कॉलेज को एनएच 113 के पास से हटाकर भंवरमाता मंदिर मार्ग पर पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा तय किए स्थल पर ही भवन निर्माण कराने की मंशा के चलते अटका रहा। पुन: भवन निर्माण की स्वीकृति जारी करते हुए राजकीय कॉलेज भवन को भंवरमाता मार्ग पर नगरपालिका के डम्पिंग यार्ड स्थल पर ही निर्माण कार्य के आदेश हुए। जिसके बाद पालिका द्वारा नगर से एकत्रित किए गए कचरे के लिए स्थल परिवर्तन करते हुए स्थल पर पड़े कूड़े कचरे के ढेरों को अन्य स्थल पर शिफ्ट करने का कार्य चला। स्थल क्लियर होने के बाद ही भवन निर्माण के लिए स्थल की मार्किंग शुरू हुई।
राजकीय कॉलेज के लिए भवन निर्माण का कार्य सार्वजनिक लोक निर्माण विभाग की देख रेख में 30 अक्टूबर से कार्य शुरू करना तय किया गया। जो कि किसी भी स्थिति में 29 जनवरी 2021 तक पूर्ण करना तय किया गया। जिसके बाद ठेकेदार द्वारा लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों की मौजूदगी में निर्माण कार्य किया जा रहा है।
वर्तमान में स्कूल के भवन में संचालित है कॉलेज
वर्तमान में गुलाबचंद मेवाड़ी राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के 6 कमरों में कॉलेज का संचालन हो रहा है। राजकीय महाविद्यालय में लगभग 541 विद्यार्थियों के अध्यापन की जिम्मेदारी चार व्याख्याताओं व एक प्राचार्य पर है। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र छोटीसादड़ी में छात्रों की मांग के बाद सरकार की ओर से राजकीय महाविद्यालय खोला गया था। राजकीय कॉलेज में व्याख्याताओं की कमी के चलते विद्यार्थियों को पढ़ाई में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सत्र 2016 से कॉलेज शुरू हुआ तब से रिक्त पदों की समस्या विद्यार्थियों को झेलनी पड़ रही है। कॉलेज में कुल 21 पद स्वीकृत है। जिनमें से 14 पद रिक्त है और 7 भरे हुए हैं। एक पद प्राचार्य, 4 पद सहायक आचार्य और 2 पद चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के भरे हुए हैं। बाकी के सभी पद रिक्त है। सन् 2016 में कॉलेज खुला तब से अभी तक कॉलेज गुलाबचंद मेवाड़ी राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के 6 कमरों में संचालित हो रहा है। कॉलेज में व्याख्याताओं की कमी से विद्यार्थी जूझ रहे हैं। नए व्याख्याताओं की नियुक्ति नहीं हो रही है। ऐसे में विद्यार्थी को रिक्त विषयों की पढ़ाई से वंचित होना पड़ रहा है। कॉलेज में रिक्त विषयों की पढ़ाई नहीं होने से विद्यार्थियों को परेशानी झेलनी पड़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो