scriptवर्षा पूर्व नालों की आवश्यक रूप से साफ-सफाई करें | Cleanliness of pre-nullahs | Patrika News

वर्षा पूर्व नालों की आवश्यक रूप से साफ-सफाई करें

locationप्रतापगढ़Published: Jun 11, 2019 11:04:58 am

Submitted by:

Rakesh Verma

-जनसुनवाई एवं सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण शीघ्र निस्तारित करें

pratapgarh

वर्षा पूर्व नालों की आवश्यक रूप से साफ-सफाई करें

प्रतापगढ़.जिले में वर्षाकाल के दौरान अतिवृष्टि में आपात स्थितियों से निपटने के लिये आवश्यक संसाधन तैयार रखने को लेकर सभी विकास अधिकारियों, जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय में हुई। मानसून वर्ष प्रारंभ होने के साथ ही जिले में जल भराव, बाढ़ एवं संभावित अतिवृष्टि से निपटने एवं तत्काल उपाय कर लोगों को राहत प्रदान करने के लिए उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जल संसाधन विभाग से कहा कि वे आपदा नियंत्रण में नोडल विभाग के अनुसार कार्यवाही करें। उन्होंने नगर परिषद एवं पालिका क्षेत्र छोटीसादड़ी में वर्षाकाल से पूर्व बड़े नालों की साफ-सफाई आवश्यक रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से मौसमी बीमारियों के नियंत्रण तथा आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नियमित रूप से पेयजल के नमूने लेने एवं जल स्त्रोतो के शुद्धिकरण के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों से राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर 30 दिन की अवधि एवं उससे अधिक समय के लम्बित प्रकरणों को एक सप्ताह में निस्तारित करने को कहा। इस अवसर पर विकास अधिकारी स्तर, सार्वजनिक निर्माण, पेयजल, चिकित्सा, राजस्व सहित सभी विभाग के अधिकारियों के नाम से लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि विधानसभा सवालो का जवाब जिम्मेदार अधिकारी के अनुसार नियमो के अनुकुल दें। वे विधानसभा सवालों के जवाब किसी भी हालात में गलत नहीं दे। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.वीसी गर्ग, प्रतापगढ़ उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार मल्होत्रा, अरनोद उपखण्ड अधिकारी विजयेश पड्या सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
निगम की लापरवाही से किसानों में आक्रोश
छोटीसादड़ी उपखण्ड क्षेत्र के गोठड़ा गांव में विद्युत निगम की लापरवाही के चलते किसान की मौत के बाद भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों ने विद्युत निगम के अधिकारियों के प्रति कड़ी नाराजगी जाहिर की है। इस संबध्ंा ें सोमवार को उपखंड अधिकारी बिंदुबाला राजावत को ज्ञापन सौंपा है।
भारतीय किसान संघ के तहसील मंत्री योगेश पाटीदार ने बताया कि विद्युत निगम के अधिकारियों की बढ़ती लापरवाही को लेकर उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई कराने के लिए किसान संघ के तहसील अध्यक्ष राजमल जणवा, जिला मंत्री ताराचंद पाटीदार के नेतृत्व में उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान किसान नेता सोहनलाल आंजना ने उपखंड अधिकारी से कहा कि गोठड़ा गांव में हाल ही में विद्युत लाइन का तार टूटने से मौके पर ही किसान की मृत्यु हो गई थी। उस पर कार्रवाई करनी थी। लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं की गई। बड़ा हादसा हो जाने के 3 दिन बाद भी किसी भी विद्युत लाइन की मरम्मत पेट्रोलिंग करना विद्युत निगम ने शुरू नहीं किया है।
किसान संघ के तहसील अध्यक्ष राजमल जनवा ने आंदोलन की चेतावनी दी है।
ज्ञापन देने एवं उपखंड अधिकारी से वार्ता करने के दौरान तहसील अध्यक्ष जनवा, जिला मंत्री पाटीदार, किसान नेता आंजना के साथ किसान संघ प्रांत कार्यकारिणी सदस्य जगदीश आर्य, तहसील उपाध्यक्ष मोहनलाल जाट, तहसील उपाध्यक्ष नानालाल धाकड़, तहसील जैविक प्रमुख सुनील कुमावत, गजेंद्रसिंह शक्तावत, पूर्व तहसील अध्यक्ष मथुरालाल झाला, नवीन कुमावत, मनोहरलाल कुमावत सहित कई किसान उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो