बंद पड़ी ग्रामीण मंडियां, किसानों को नुकसान

प्रतापगढ़.
जिले में ग्रामीण इलाकों की कृषि मंडियों बंद है। ऐसे में किसानों को खासा नुकसान हो रहा है। जिले में प्रतापगढ़ और छोटीसादड़ी कृषि सुचारू है। जबकि अरनोद, सालमगढ़ और धरियावद कृषि मंडियों में क्रय-विक्रय नहीं किया जाता है। जिससे किसानों को बाजार में कम भावों में उपज बेचनी मजबूरी हो रही है। जबकि इन स्थानों पर मंडियां बनी हुई है।

By: Devishankar Suthar

Published: 17 Feb 2021, 07:42 AM IST


-मंडी समितियां हो शुरू, फसल खराबे की हो गिरदावरी
-किसान संगठनों ने उठाई मांग
प्रतापगढ़.
जिले में ग्रामीण इलाकों की कृषि मंडियों बंद है। ऐसे में किसानों को खासा नुकसान हो रहा है। जिले में प्रतापगढ़ और छोटीसादड़ी कृषि सुचारू है। जबकि अरनोद, सालमगढ़ और धरियावद कृषि मंडियों में क्रय-विक्रय नहीं किया जाता है। जिससे किसानों को बाजार में कम भावों में उपज बेचनी मजबूरी हो रही है। जबकि इन स्थानों पर मंडियां बनी हुई है। जहां गत वर्षों में और भी सुधार कार्य कराए गए है। अरनोद को मुख्य मंडी का भी दर्जा दिया जा चुका है। सालमगढ़ में भी गौण मंडी परिसर है। जबकि धरियावद में भी गौण मंडी बनी हुई है। इसके बाद भी इन स्थानों पर मंडियों को शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में किसानों को कम दामों में बाजार में उपज बेचनी पड़ रही है। कई किसानों को प्रतापगढ़ मंडी में अपनी उपज ले जाकर बेचनी पड़ रही है। ऐसे में किसानों ने भी गांवों में बनी हुइ मंडियों को शुरू कराने की मांग उठाई है।
अरनोद.
अरनोद कृषि मंडी को चालू करने की किसानों ने मांग उठाई है। किसानों ने बताया कि अरनोद के किसानों को यहां मुख्य मंडी बनाकर सरकार ने सौगात दी है। ऐसे में इसे शुरू किया जाए। इसे शुरू करने पर न केवल किसान बल्कि व्यापारियों के लिए भी कृषि मंडी एक सुलभ जगह बनकर उभरेगी। जहां व्यापारी सुगमतापूर्वक अपना व्यापार कर पाएंगे। इतना ही नहीं, अरनोद ग्रामीणों के लिए, अरनोद में ही, रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। अरनोद में मांगों को लेकर तहसीलदार मनोहरलाल कुमावत को किसान संघ संरक्षक कर्नल जयराजसिंह के नेतृत्व में ज्ञापन दिया गया।
प्रतापगढ़.
भारतीय किसान संघ द्वारा की ओर से अतिरिक्त जिला कलक्टर किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया। जिसमें भारतीय किसान संघ जिला मंत्री गोपाल कुमावत अवलेश्वर के नेतृत्व में तहसील अध्यक्ष बहादुरलाल आंजना, जिला युवा प्रमुख दिलीप आंजना, लक्ष्मण कुमावत, राजेन्द्रसिंह सेमली, घोटारसी अध्यक्ष राधेश्याम मोखमपुरा आदि ज्ञापन सौंपा।
पीपलखूंट. भारतीय किसान संघ की ओर से ब्लॉक अध्यक्ष नाथूलाल मीणा एवं महामंत्री शिवनारायण नाई के नेतृत्व में सुहागपुरा पंचायत समिति के विकास अधिकारी व उप तहसीलदार को किसानों के हित में ज्ञापनए सौंपा गया। ज्ञापन में राजस्थान कृषि उपज मंडी अधिनियम 1961 में सुधार व पालना सुनिश्चित करवाने की मांग की गई। इस मौके पर विजयसिंह, ललिता, अशोक डिंडोर अनिल, किशन पटेलिया, कुशाल, हिंदुडा़ आदि उपस्थित थे।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned