scriptcongress won dhariyawad seat in pratapgarh district | कांग्रेस ने भाजपा से छीनी धरियावद सीट, नगराज जीते | Patrika News

कांग्रेस ने भाजपा से छीनी धरियावद सीट, नगराज जीते

- भाजपा तीसरे नंबर पर खिसकी
- निर्दलीय थावरचंद रहे दूसरे नंबर पर
- 18725 रहा जीत का अंतर

प्रतापगढ़

Published: November 02, 2021 05:53:26 pm


धरियावद.प्रतापगढ़. धरियावद उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा से उसकी परंपरागत सीट छीन ली है। यहां मंगलवार को हुए उपचुनाव में कांग्रेस के नगराज मीणा ने निर्दलीय थावरचंद को 18 हजार 725 वोटों से हराया। खास बात यह है कि इस बार भाजपा प्रत्याशी खेतसिंह तीसरे नंबर पर रहे, जबकि यह सीट परंपरागत रूप से भाजपा की मानी जाती है। भाजपा के दिवगंत गौतम लाल मीणा यहां लगातार पिछले दो चुनाव जीत चुके हैं।
जिला मुख्यालय पर 25 राउण्ड में हुई मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी नगराज को 69 हजार 819 मत मिले। निर्दलीय थावरचन्द को 51 हजार 94 मत मिले। भारतीय जनता पार्टी के खेतसिंह को 46 हजार 487 मत मिले। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माक्र्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) (लिबरेशन) के पूरणमल को एक हजार 337, बहुजन मुक्ति पार्टी के रामसिंह को 845, भारतीय ट्राइबल पार्टी के गणेशलाल मीणा को 2 हजार 290 एवं निर्दलीय कैलाश को 3 हजार 174 मत मिले।
मतगणना में 3 हजार 230 वोट इनमें से कोई नही (नोटा) को मिले। मतगणना में 263 डाक मत पत्रों की गणना की गई। कुल 2 लाख 57 हजार 632 मतदाताओं में से एक लाख 75 हजार 46 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।
मतगणना प्रात: 8 बजे शुरू हुई। कुल 25 राउण्ड में मतगणना का कार्य पूर्ण हुआ। सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक भुपिन्दरसिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचन्द्र शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू मतगणना कार्यो का नियमित रूप से पर्यवेक्षण करते रहे।
---
नगराज समर्थकों की भीड़ से बना भगदड़ का माहौल
दसवें राउंड के बाद जब यह तय हो गया कि कांग्रेस प्रत्याशी नगराज जीतने वाले हैं तो उनके समर्थक बड़ी संख्या में मतगणना स्थल नीमच नाका स्थित सीनियर सैकंडरी स्कूल में जमा हो गए। नगराज मीणा जब स्कूल परिसर में आए तो उनके साथ भी बड़ी संख्या में उनके समर्थक अंदर जाने लगे। पुलिस ने उन्हें रोकना चाहा तो किसी ने भीड़ में से पथराव कर दिया। इससे भगदड़ की स्थिति हो गई। पुलिस ने बल प्रयोग कर स्थिति को काबू में किया।
....
लगातार बढ़त बनाते रहे नगराज
मतगणना 24 राउंड में हुई। एक राउंड की काउंटिंग आपत्ति के बाद वापस शुरू हुई। ऐसे में कुल 25 राउंड हुए। कांग्रेस प्रत्याशी दूसरे राउंड को छोडकऱ प्रत्येक राउंड में बढ़त बनाए रहे। दूसरे स्थान को लेकर निर्दलीय थावरचंद और भाजपा प्रत्याशी खेतसिंह में टक्कर रही। कभी खेतसिंह आगे हो जाते तो किसी राउंड में थावरचंद आगे हो जाते। पहले दौर की मतगणना में नगराज मीणा को 3414 और भाजपा के खेतसिंह को 3077 वोट मिले। इस प्रकार कांग्रेस प्रत्याशी को 337 मतों से बढ़त मिली। यह बढ़त 10 हजार 698 हो गई। अंतिम चरण 24 वें राउंड में यह अंतर बढकऱ 18 हजार 725 हो गया।
कांग्रेस ने भाजपा से छीनी धरियावद सीट, नगराज जीते
कांग्रेस ने भाजपा से छीनी धरियावद सीट, नगराज जीते

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.