प्राचीन भारतीय संस्कृति से हो नए भारत का निर्माण

-विश्व संवाद केंद्र प्रतापगढ़ ने मनायी आद्य संवाददाता देवर्षि नारद की जयंती
-समारोह एवं विचार गोष्ठी का आयोजन

By: Rakesh Verma

Published: 16 May 2018, 07:48 PM IST

प्रतापगढ़. जिले में पहली बार विश्व संवाद केंद्र प्रतापगढ़ की ओर से देवर्षि नारद की जयंती मनाते हुए सम्मान समारोह एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक के पदाधिकारियों सहित पत्रकारों ने भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता किशोर चंद्र पाठक ने की। मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चित्तौड़ प्रांत के विभाग प्रमुख महेंद्र सिंह , विभाग प्रमुख बंशीलाल, विभाग कार्यवाह अशोक बारोलिया आदि थे। भारतीय मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष रमेश चंद्र टांक ने काव्य गीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद समारोह के मुख्य अतिथि किशोर चंद्र पाठक ने देवर्षि नारद की जयंती पर सभी को बधाई देते हुए कहा की नारद आद्य संवाददाता थे और उन्होंने अपनी भूमिका हमेशा सकारात्मक रुप से निभाई। पाठक ने वर्तमान मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ बताते हुए सकारात्मक सोच से कार्य को देश की उन्नति के लिए सर्वोपरि बताया। मुख्य वक्ता चित्तोड़ बौद्धिक विभाग प्रमुख महेंद्र सिंह ने कहा कि देवर्षि नारद आद्य संवाददाता के रुप में देव एवं असुर से समान आदर प्राप्त करते थे। क्योंकि वे सकारात्मक सोच से कार्य करते थे। उसी प्रकार वर्तमान में भी लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ को देश के विकास के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए विकास के पथ पर अग्रसर करना चाहिए। जिससे समाज में पत्रकारों का आदर बढ़ा रहे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा पीढ़ी संस्कारों व धर्म को भूलती जा रही है और पाश्चात्य संस्कृति की और अग्रसर हो रही है। जों कहीं ना कहीं ना सिर्फ उनके बल्कि समाज के विनाश का कारण बन रहा है। ऐेसे में अब जरुरत है कि पाश्चात्य संस्कृति से बाहर निकलकर हमें प्राचीन भारतीय संस्कृति को अपनाना होगा जो जीवन जीने का सही ढंग सिखाती है। संजय जैन ने समाज के सर्वांगीण विकास के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया वहीं तरुणदास बैरागी ने पत्रकारिता में खबरों की सच्चाई और उसकी तह तक जाने की बात कही। इस अवसर पर उपस्थित पत्रकारों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला प्रचार प्रमुख गौरीशंकर ने किया।
---------------------------------
मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन
भारतीय किसान संघ की बैठक
प्रतापगढ़. भारतीय किसान संघ की बैठक बुधवार को श्रीराम वाटिका में आयोजित की गई। बैठक के बाद विभिन्न मांगों को लेकर जिला कलक्टर भंवरलाल मेहरा को ज्ञापन सौंपा गया।
जिलाध्यक्ष पन्नालाल डांगी ने बताया कि बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। जिसमें कृषि उपकरण ट्रैक्टर, ट्रॉली, कल्टीवेटर, थ्रेशर, सीडड्रील, रोटावेटर आदि पर जीएसटी हटाई जाए। समर्थन मूल्य पर चल रही लहसुन की खरीद की तिथि आगे बढ़ाई जाए। तालाब से मिट्टी को खेत में डालने पर पाबंदी नहीं लगाई जाए। कृषि उपकरणों पर अनुदान को पुन: शुरू किया जाए। बैठक में जिला प्रभारी जगदीश पाटीदार, रामचन्द्र आंजना, प्रचार प्रमुख मदनलाल आंजना, ताराचंद पाटीदार, जिला मंत्री नंदलाल गुर्जर, कोषाध्यक्ष अमृतलाल डांगी, दिलीप आंजना, गिरराज लोहार, तहसील अध्यक्ष भंवरलाल डांगी, रामेश्वरलाल मीणा, अंतिमसिंह आदि मौजूद थे। इस संबंध में जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

Rakesh Verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned