scriptमलेरिया पर नियंत्रण, स्क्रब टायफस का डंक | Control of Malaria, Sting of scrub typhus | Patrika News

मलेरिया पर नियंत्रण, स्क्रब टायफस का डंक

locationप्रतापगढ़Published: Dec 11, 2019 11:51:05 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

कांठल में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष जहां मलेरिया पर नियंत्रण हुआ है। वहीं दूसरी ओर अधिक बारिश के कारण निकटवर्ती एमपी के इलाकों में स्क्रब टायफस का प्रकोप अधिक हुआ है।

मलेरिया पर नियंत्रण, स्क्रब टायफस का डंक

मलेरिया पर नियंत्रण, स्क्रब टायफस का डंक


इस वर्ष जिले में गत वर्ष की तुलना में कम मिले मलेरिया के रोगी
अधिक बारिश के कारण स्क्रब टायफस के रोगी बढ़े
सर्दी बढऩे से नियंत्रण से चिकित्सा विभाग ने ली राहत की सांस
प्रतापगढ़
कांठल में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष जहां मलेरिया पर नियंत्रण हुआ है। वहीं दूसरी ओर अधिक बारिश के कारण निकटवर्ती एमपी के इलाकों में स्क्रब टायफस का प्रकोप अधिक हुआ है। हालांकि विभाग ने इस पर भी पूर्ण नियंत्रण किया है। वहीं इस वर्ष अधिक बारिश के कारण स्क्रब टायइफ के रोगी अधिक मिले है। इस माह में इन रोगों पर नियंत्रण है। वहीं अब सर्दी बढऩे के कारण रोगों पर नियंत्रण भी हुआ है।
गौरतलब है कि इस वर्ष अधिक बारिश के कारण जिले में स्क्रब टायफस के पैर पसारे। इसमें भी एमपी के निकटवर्ती इलाकों में इस रोग ने लोगों को चपेट में लिया। गत वर्ष जिले में स्क्रब टायफस के कुल २३ रोगी मिले थे। जो इस वर्ष बढक़र ३२ हो गए है। वहीं मलेरिया के रोगी गत वर्ष जिले में ३५० थे। जबकि इस वर्ष मलेरिया पर नियंत्रण हुआ है। ऐसे में इस वर्ष अब तक १५३ रोगी मिले है। इस माह सर्दी के कारण सभी रोगों पर लगाम लग गई है।
डेंगू ने डराया
जिले में इस वर्ष डेंगू के रोगी भी अधिक सामने आए है। इस वर्ष डेंगू के रोगी १९ सामने आए है। सभी का उपचार किया गया। वहीं गत वर्ष जिले में ३ रोगी ही सामने आए थे।
जिले में यह रहा आंकड़ा
जिले में वर्ष २०१८ में मलेरिया के ३५० रोगी सामने आए थे। वहीं इस वर्ष अब तक १५३ रोगी सामने आए है। वहीं डेंगू के अब तक ५ रोगी सामने आ चुके है। इसी प्रकार स्क्रब टायफस के गत वर्ष २३ रोगी सामने आए थे। इस वर्ष ३२ रोगी सामने आए चुके है।

समय पर विभाग ने किया नियंत्रण
जिले में इस वर्ष स्क्रब टायफस के रोगी अधिक सामने आए है। जबकि मलेरिया पर नियंत्रण हुआ है। मौसमी बीमारियों को लेकर विभाग की ओर से अभियान चलाया गया। रोगी मिलने पर विभिन्न प्रकार से नियंत्रण किया गया। वैसे अब सर्दी के कारण सभी बीमारियों पर अंकुश है।
डॉॅ. वीके जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़


अब चिकित्सालय में होने लगी सभी जांचें
प्रतापगढ़
जिला चिकित्सालय में अब सभी प्रकार की जांचें होने लगी है। यहां गत माह जांचों के लिए कुछ आवश्यक दवाएं नहीं होने पर रोगियों को काफी परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए जिला चिकित्सालय प्रशासन की ओर से उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया गया था। लेकिन कई दिनों तक यहां जांचों के लिए आवश्यक दवाएं नहीं होने से रोगियों को कइ जांचों के लिए बाहर जाना पड़ रहा था। इससे रोगियों की जेब पर भारी पड़ रहा था। आवश्यक दवाएं यहां उपलब्ध करा दी गई है। लैब प्रभारी डॉ. दिलीपकुमार ने बताया कि यहं सभी प्रकार की दवाएं आ गई है। जिससे जांचें भी की जाने लगी है। जिससे लोगों को अब बाहर नहीं भटकना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो