scriptप्रतापगढ़ में बेकाबू हो रहा कोरोना संक्रमण, दो सौ नए मरीज मिले, शहर में 70 पॉजिटिव | Corona infection happening in Pratapgarh, two hundred new patients fou | Patrika News

प्रतापगढ़ में बेकाबू हो रहा कोरोना संक्रमण, दो सौ नए मरीज मिले, शहर में 70 पॉजिटिव

locationप्रतापगढ़Published: Apr 20, 2021 07:56:51 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. प्रतापगढ़ जिले में भी कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। चिकित्सा विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार को १९७ नए पॉजिटिव मिले है। एक साथ दो सौ मरीज मिलने से चिकित्सा विभाग और प्रशासन में हडक़ंप मच गया है। आंकड़ों के अनुसार शहर में 70 पॉजिटिव मिले है। गांवों में 18, अरनोद में 26, पीपलखूंट में 13, धरियावद में 49, छोटी सादड़ी में 21 पॉजिटिव आए है। वहीं अब तक विभाग की ओर से कुल सेम्पल 78027 लिए जा चुके है। इसमें पोजिटिव केस 2270 हो गए है। वहीं रिकवर 1496 हो चुके है। जिले में एक्टिव केस

प्रतापगढ़ में बेकाबू हो रहा कोरोना संक्रमण, दो सौ नए मरीज मिले, शहर में 70 पॉजिटिव

प्रतापगढ़ में बेकाबू हो रहा कोरोना संक्रमण, दो सौ नए मरीज मिले, शहर में 70 पॉजिटिव

प्रतापगढ़ में बेकाबू हो रहा कोरोना संक्रमण, दो सौ नए मरीज मिले, शहर में 70 पॉजिटिव
प्रतापगढ़. प्रतापगढ़ जिले में भी कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। चिकित्सा विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार को १९७ नए पॉजिटिव मिले है। एक साथ दो सौ मरीज मिलने से चिकित्सा विभाग और प्रशासन में हडक़ंप मच गया है।
आंकड़ों के अनुसार शहर में 70 पॉजिटिव मिले है। गांवों में 18, अरनोद में 26, पीपलखूंट में 13, धरियावद में 49, छोटी सादड़ी में 21 पॉजिटिव आए है। वहीं अब तक विभाग की ओर से कुल सेम्पल 78027 लिए जा चुके है। इसमें पोजिटिव केस 2270 हो गए है। वहीं रिकवर 1496 हो चुके है। जिले में एक्टिव केस 749 है। जबकि 2326 सैंपल की जांच बाकी है।
धरियावद. धरियावद तहसील क्षेत्र में संक्रमण की दुसरी लहर बेलगाम एवं बेकाबू होने लगी है। सोमवार को जिला मेडिकल की रिपोर्ट में 39 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें अकेले धरियावद कस्बे में 20 संक्रमित मिले हैं। सूचना पर कोविड टीम स्टॉफ ने मौके पर पहुंचकर संक्रमितों को क्वारंटीन किया। इसके अलावा संक्रमण की लहर ग्रामीण क्षेत्रों में भी असर दिखा रही है। यहां भी 19 संक्रमित मिले है।
जिला प्रशासन के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन ने क्षेत्र एवं कस्बे में बढ़ते संक्रमण के मद्धेनजर धरियावद सलूम्बर मार्ग स्थित अम्बेडकर छात्रावास एवं उदयपुर रोड स्थित मां शारदे छात्रावास को कोरोना संक्रमित मरीजों के संस्थागत क्वारंटीन सेंटर के लिए अधिग्रहित किया गया है।अब गांवों में फैलने लगा संक्रमण
अरनोद. क्षेत्र में भी कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे है। कस्बे के अलावा अब गांवों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। क्षेत्र में अब तक ८८ पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसमें अरनोद कस्बे में ३१ है। जबकि शेष गांवों से है। जिसमें बड़ी साखथली, बनेडिया कला, भचुंडला, बोरदिया, चूपना, अंबाकुंडी, कोदिनेरा, लांबाघाटा, लिलिया, मंडावरा, मोटा कूड़ा, निनोर, रायपुर रायपुरिया, रामनगर सालमगढ़, सिंहपुरिया, वीरावली में पॉजिटिव मिले है।
सीएमएचओ ने कंटेनमेंट जोन में पहुंचकर रोगियों की सुध
चिकित्सा टीम घर-घर पहुंचा रही दवा
सतर्क और जागरूक रहने की सलाह
प्रतापगढ़. जिला कलक्टर रेणु जयपाल के निर्देशन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चिकित्सा विभाग की टीमें घर-घर दस्तक दे रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें पॉजिटीव आए होम क्वारन्टीन रोगियों के घरों में पहुंचकर जरूरी जांच, दवाइयां और सलाह दे रही है। इसको लेकर सोमवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वीडी मीना ने शहरी क्षेत्र में माइक्रो कंटेन्मेंट जोन में पहुंचकर एक्टिव केस का फीडबैक लिया। सीएमएचओ ने नई आबादी, वैलोसिटी, कोर्ट रोड़, नाकोड़ा नगर सहित शहरी क्षेत्र में बने 5 कंटेन्मेंट जोन में पहुंचे। वहां पर व्यवस्थाओं और मेडिकल टीम की जानकारी ली। इस अवसर पर उन्होंन पॉजिटीव आए रोगियों से दवाइयों के साथ ही सलाह देकर मेडिकल टीमों का फीडबैक भी लिया।
जिले में १६ ाइक्रो कंटेनमेंट जोन
प्रतापगढ़ जिले में 16 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए है। जिनमें प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर शहरी क्षेत्र में 5 माइक्रो कंटेन्मेंट जोन घोषित किए गए है। इन एरिया में पुलिस, प्रशासन, चिकित्सा और शिक्षा विभाग के ड्यूटी लगाई गई है। इसी के साथ ही क्षेत्र में बड़े स्तर पर सर्वे अभियान चलाया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग की टीमें हर एलएलआई(सर्दी खांसी जुकाम) संदिग्धों की जानकारी लेकर उनकी सैंपलिंग करवाई जा रही है। सीएमएचओ ने बताया कि सैंपलिंग की जैसे जैसे रफ्तार बढ़ रही है, वैसे-वैसे नए नए केसेज सामने आ रहे है।
जिले में 749 एक्टिीव केसेज:
विगत दिनों लगातार सैंपलिंग की संख्या में तेजी आई है। सीएमएचओ ने बताया कि इस वक्त जिले में 749 एक्टिीव मामले है। जिसमें शहरी क्षेत्र प्रतापगढ़ में 273 एक्टिव केसेज सामने आए है।
बहुत आवश्यता हो तो ही निकले घर से:
प्रदेश सहित जिले में एक्टिव मामलों में लगातार तेजी आती जा रही है। ऐसे में ऐतिहात के सभी उपाय सुनिश्चित करने से ही वायरस के प्रसार को रोका जा सकता हैं। सीएमएचओ ने कहा कि वायरस अदृश्य है, हालिया कुछ रिपोर्टो में इसके म्यूटेशन होने से वायरस का प्रसार बढ़ा है। ऐसे में इसके संक्रमण की चेन तोडऩा जरूरी है। इसलिए उन्होंने पॉजिटिव आए रोगियों को पूरी तरह से आइसोलेट होने, आमजन से बेवजह इधर उधर आने जाने से बचने की सलाह दी है। इसी के साथ ही मॉस्क और सेनेटाइजेशन के साथ दो गज की दूरी और कोविड का टीका जरूर लगवाने की सलाह दी है।
सैंपल देकर एड्रेस बताए सही, तभी मदद पहुंचेगी घरों तक
चिकित्सा विभाग की टीम को एक्टिव केसेज की पहचान और घरों तक पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सैंपल देने वाले संदिग्ध बिना किसी संकोच के अपना सहीं पता और मोबाइल नंबर जरूर बताएं। ताकि रिपोर्ट आने पर चिकित्सा विभाग की टीमें फौरन राहत और दवाइयां पहुंचा सकें। उन्होंने कहा कि कई रिपोर्ट में रोगी अपना नाम और पता के साथ मोबाइल नंबर भी सहीं नहीं बता रहें है, जिससे केसेज को ढूंढने में समस्या आ रही हैं। इसी के साथ कई बार दर्ज मोबाइल नंबर या तो बंद है, या फिर फोन नहीं उठाते है। जिससे मेडिकल टीमों को परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि मेडिकल टीमें आमजन की मदद के लिए ही है, ऐसे में सहीं रेस्पॉन्स जरूरी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो