script

मवेशियों में अज्ञात बीमारियों से संकट

locationप्रतापगढ़Published: Nov 16, 2021 08:05:46 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.कांठल में गत दिनों से मवेशियों में अज्ञात बीमारी होने लगी है। ऐसे में जहां मवेशियों की जान का खतरा है। वहीं पशुपालक भी खासे चिंतित है। दूसरी ओर पशुपालन विभाग की ओर से अभी टीकाकरण नहीं किया गया है। जिससे बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है।

मवेशियों में अज्ञात बीमारियों से संकट

मवेशियों में अज्ञात बीमारियों से संकट


-मवेशियों में बढऩे लगी चिंता
-विभाग भी हो गया सतर्क
प्रतापगढ़.
कांठल में गत दिनों से मवेशियों में अज्ञात बीमारी होने लगी है। ऐसे में जहां मवेशियों की जान का खतरा है। वहीं पशुपालक भी खासे चिंतित है। दूसरी ओर पशुपालन विभाग की ओर से अभी टीकाकरण नहीं किया गया है। जिससे बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है।
जिले में गत दिनों से मौसम परिवर्तन के साथ ही मवेशियों में बीमारियों के लक्षण दिखाई देने लगे है। ऐसे में पशुपालकों में चिंता बढ़ गई है। पशुपालकों ने बताया कि मवेशी इन दिनों खना-पीना छोड़ रहे हैं। इसके साथ ही पैरों और गले में सूजन की भी समस्या होने लगी है। जिससे बुखार हो जाता है। ऐसे में उपचार कराने पर काफी दिनों बाद ही मवेशी स्वस्थ्य हो रहे हैं। जिए देखते हुए अज्ञाजत बीमारी को लेकर पशुपालकों में चिंता बढ़ती जा रही है। वहीं जिलेभर से इस प्रकार की स्थिति को देखते हुए विभाग ने कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए है।
-=-=-=-=-=
जिले में इन बीमारियों के लगाए टीके
बीमारी टीके
गलघोंटू 91670
लंगड़ा बुखार 10500
फड़किया 20580
(आंकड़े पशुपालन विभाग के अनुसार)
—————–
जिले में पशुधन की स्थिति
उपखंड मवेशी
प्रतापगढ़ 229613
अरनोद 107066
धरियावद 313579
पीपलखूंट 209089
छोटीसादड़ी 119178
कुल 978525
-=-=
वायरल का प्रकोप, कर्मचारियों को निर्देश
इन दिनों जिले में मवेशियों में वायरल का प्रकोप बढ़ गया है। ऐसे में चिकित्साकर्मियों को निगाह रखने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है। हालांकि विभाग की ओर से गत माह तक मवेशियों में टीके लगाए जा चुके है। जिसमें गलघोंटू, लंगड़ा बुखार और फड़किया रोग के टीके लगाए गए थे। वहीं अब मौसम बदलने के साथ ही मवेशियों में बीमारी बढऩे लगी है। इससे विभाग की ओर से निगाह रखे हुए है।

…डॉ. गणेशलाल नायक,
संयुक्त निदेशक, पशुपालन विभाग, प्रतापगढ़
-=-=–=

ट्रेंडिंग वीडियो