बेटी को लिया गोद, स्कूल में घडिय़ा भेंट की

बेटी को लिया गोद, स्कूल में घडिय़ा भेंट की

Rakesh kumar Verma | Publish: Sep, 10 2018 09:03:16 PM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

- सरकारी स्कूलों में हुई पीटीए की बैठक

प्रतापगढ़. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बेटमा में राज्य सरकार के निर्देशानुसार सोमवार को अभिभावक शिक्षक परिषद (पीटीए) की बैठक का आयोजन किया गया। पीटीए प्रभारी सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि विद्यालय की एक बालिका को गांव के ही बालाराम गायरी ने पढ़ाने का जिम्मा लिया। बालाराम के दो बेटे हैं, बेटी नहीं है। इस पर उन्होंने एक बेटी को पढ़ाने का जिम्मा लिया। पीटीए प्रभारी ने उद्बोधन में ग्राम वासियों को एक प्रसंग सुनाते हुए कहा कि विद्या दान से बढकऱ इस संसार में कोई दान नहीं है। बैठक में अभिभावकों ने कक्षा 1 से 12 तक कक्षाओं में घडिय़ां घडिय़ां भेंट की।
कनाड़. राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय कनाड़ में एस एम सी सदस्य व अभिभावक परिषद की बैठक हुई। बैठक में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ को लेकर चर्चा की गई। अध्यापक रणजीत बलाई ने कहा कि अगर बालिकाएं पढ़ेगी तो अपने घर परिवार एव गांव का नाम भी रोशन होगा व भू्रण हत्या नही हो इसके बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर एसएमसी अध्यक्ष हरिनारायण धाकड़, उपसरपंच पवन धाकड़, मोतीलाल मीणा, नन्दलाल मीणा, जीवली बाई मीणा, लाभचंद रेदाश सहित कई मौजूद थे।
मोखमपुरा. आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घोटारसी में सोमवार को शिक्षक अभिभावक व एसएमसी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रधानाचार्य गायत्री मीणा ने की। बैठक में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। विद्यालय में छात्रों को मोबाइल लेकर ना आने की बात बताई गई तथा परीक्षा परिणाम बोर्ड एवं स्थानीय शत-प्रतिशत रहे इस पर चर्चा की गई। बैठक में सभी अभिभावक तथा एसएमसी व एसडीएमसी के सदस्यों ने भाग लिया।
अध्यापिका मंच कार्यशाला का आयोजन
अरनोद.अध्यापिका मंच कार्यशाला का आयोजन ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय अरनोद में मीना मंच तथा अध्यापिका मंच की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सोमवार को किया गया। ब्लॉक प्रारम्भिक अधिकारी आनंदी लाल ठाकुर ने बताया कि ब्लॉक अरनोद की 42 अध्यापिकाओं ने भाग लिया। मंजु डोसी, सोनिया नाई ने मीना मंच तथा अध्यापिका मंच के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
अध्यापक- अभिभावक परिषद की बैठक
खेरोट. स्थानीय राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में सोमवार को अभिभावक अध्यापक परिषद की बैठक का आयोजन किया गया। विद्यालय प्रभारी भगवतीलाल पाटीदार ने बताया कि बैठक में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए एक निर्धारित मुख्य थीम शिक्षित बेटी शिक्षित परिवार व शिक्षित राष्ट्र तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के कई पहलुओं पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया तथा सभी अभिभावकों द्वारा उक्त थीम पर अपने विचार रखे गए। इस अवसर पर विद्यालय प्रभारी ने अभिभावकों को बताया कि समाज में महिला सशक्तिकरण के लिए व समाज मे फैली कुरीतियों को मिटाने के लिए बालिकाओं को शिक्षा से वंचित रखना घोर पाप के बराबर होगा। बैठक में विद्यालय में संचालित हो रही विभिन्न गतिविधियों पर भी चर्चा की गई अभिभावकों ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned