scriptDecreasing greenery in the district | Decreasing greenery in the district जिले में कम होती हरियाली | Patrika News

Decreasing greenery in the district जिले में कम होती हरियाली

Decreasing greenery in the district जिले में कम होती हरियाली

प्रतापगढ़

Published: June 05, 2022 04:21:35 pm

प्रतापगढ़. जिला यूं तो हरियाली से भरपूर है लेकिन गत वर्षों की तुलना में करीब 48 वर्ग हैक्टेयर कम क्षेत्र हो गया है। वहीं बड़े पेड़ की जगह छोटे पेड़-झाडिय़ां दिखने लगी है। इसे लेकर वन विभाग भी अब सावचेत हो गया है। गौरतलब है कि प्रतापगढ़ के जंगल काफी समृद्ध रहे है। यहां जैव विविधताओं का संगम है। सीतामाता अभयारण्य में बारहो मास बहने वाली नदियां है। ऐसे में यहां हरियाली का प्रतिशत भी प्रदेश में उदयपुर के बाद दूसरे स्थान पर है। जो करीबन २३ प्रतिशत है। लेकिन गत कुछ वर्षों से जंगल में अवैध कटाई के कारण हरियाली का प्रतिशत कम होता जा रहा है। जिससे पर्यावरणविदें में भी ङ्क्षचता है। ऐसे में वन विभाग की ओर से हरियाली बढ़ाने के लि बीड़ा उठाया गया है। विभाग की ओर से इस वर्ष से पौधरोपण के साथ बीजारोपण को लेकर भी मानसून से पहले ही अभियान चलाया जाएगा।
यह है वन क्षेत्र की स्थिति
प्रदेश का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 3 लाख 42 हजार 239 वर्ग किलोमीटर है। इसमें से 16 हजार 572 वर्ग किलोमीटर में वनक्षेत्र है। वहीं वनाच्छादित क्षेत्र 4.84 प्रतिशत ही है। वहीं उदयपुर का वनाच्छादित क्षेत्र 23.58 प्रतिशत है। जबकि प्रतापगढ़ में कुल भौगोलिक क्षेत्र 4 हजार 449 वर्ग किलोमीटर है। इसमें से एक हजार 44 वर्ग किलोमीटर वनाच्छादित क्षेत्र है। जो 23.47 प्रतिशत है।
Decreasing greenery in the district जिले में कम होती हरियाली
Decreasing greenery in the district जिले में कम होती हरियाली
करमोही और सुखली नदी की हालत खराब
धरियावद
धरियावद उपखंड मुख्यालय से गुजरने वाली दो प्रमुख करमोही एवं सुखली नदी इन दिनों काफी दयनीय स्थिति में पहुंच कर खुद अपने अस्तित्व को जिंदा रखने की अंतिम कोशिश जद्दोजहद में लगी है।
नगर के धरियावद-प्रतापगढ़ मुख्य मार्ग पर बहने वाली करमोही नदी एवं धरियावद सलूंबर मार्ग स्थित सुखली नदियों का वर्तमान स्वरूप सौंदर्य बिगड़ चुका है। दोनों नदियों के बहाव क्षेत्र में आए दिन होने वाले अवैध बजरी खनन, नदी क्षेत्र में अतिक्रमण, अवैध काश्त और बहाव क्षेत्र में जगह-जगह अवरोधक के चलते नदियों का अस्तित्व खतरे में पड़ चुका। कई जगह नदी-नाले के आकार में बहती दिखाई दे रही है। तो कई जगह अतिक्रमण अवरोधकों के चलते जगह-जगह नदियों का पानी सुख चुका है। ऐसे में समय रहते संबंधित विभाग स्थानीय जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों को सुध लेने की आवश्यकता है। समय रहते अगर इन दो प्रमुख नदियों की सुध और इनके प्रभावी संरक्षण देखरेख का जिम्मा नहीं लिया तो आने वाले समय में यह दोनों नदियां अपना अस्तित्व खो देगी।
डंपिंग यार्ड बनी सुखली नदी
एक और जहां दोनों नदी आपने मूल स्वरूप खो रही है। वहीं नगर के सलूंबर मार्ग स्थित सुखली नदी के बहाव क्षेत्र तटों पर नगर का प्रतिदिन विभिन्न संसाधनों से नदी पर डाले जाने वाला कूड़ा करकट डाला जा रहा है। इसके चलते वर्तमान में सुखली नदी एक डंपिंग यार्ड दिखाई देती है। नदी तट पर डाले गए कूड़ा करकट को डाले जाने के बाद जलाए जाने के दौरान वायु प्रदूषण उड़ते धुएं से पर्यावरण संकट का खतरा बढ़ता जा रहा है। बावजूद जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे।

बढ़ रही अवैध गतिविधियां
जिले के जंगल में काफी हरियाली है। जो पर्यावरण के लिए काफी अनुकूल है। लेकिन गत कुछ वर्षों से निजी स्वार्थों के चलते हरियाली कम होती जा रही है। जो काफी ङ्क्षचता का विषय है। इसे हम सभी को मिलकर रोकना होगा। जिससे आने वाले समय में जंगल बचाया जा सके।
लक्ष्मणङ्क्षसह चिकलाड़, वन सुरक्षा समिति, प्रतापगढ़.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.