script

वर्षों की मांग अब होगी पूरी, प्रतापगढ़ में खुलेगा महिला महाविद्यालय

locationप्रतापगढ़Published: Nov 04, 2017 08:47:31 pm

Submitted by:

rajesh dixit

-उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने की घोषणा

Pratapgarh

pratapgarh


-मंत्री माहेश्वरी ने किया छात्रसंघ उद्घाटन
-प्रतापगढ़ के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्रों से ज्यादा हैं छात्राएं
-पिछले पांच सालों से छात्र करते आ रहे थे मांग
-उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा वे अगले बजट सत्र में प्रतापगढ़ में महिला महाविद्यालय खोलेंगे
प्रतापगढ़. पिछले कईवर्षों से प्रतापगढ़ शहर में महिला महाविद्यालय खोले जाने की मांग शनिवार को उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने पूरी कर दी है। उन्होंने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह में जिले के विद्यार्थियों के लिए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगले बजट सत्र में प्रतापगढ़ में महिला महाविद्यालय खोला जाएगा। मंत्री माहेश्वरी ने कहा कि प्रतापगढ़ के राजकीय कॉलेज में छात्रों से ज्यादा छात्राओं की संख्या है। ऐसे में प्रतापगढ़ में अलग से महिला महाविद्यालय होना भी चाहिए। कॉलेज में सीमित सीटें होती हैं। ऐसे में लड़कियों को शिक्षा से वंचित भी रहना पड़ता है।राज्य के अगले बजट में प्रतापगढ़ को गल्र्सकॉलेज मिल जाए। इसका प्रयास होगा।
मंत्री ने कॉलेज के लिए यह भी कहा…
१-कईविषयों में स्नातकोत्तर खोलने की मांगें आई हैं।पहले तय करें कि किस विषय पर स्नातकोत्तर चाहिए। यह स्ववित्तपोषी ही खोला जाएगा। कई बच्चे चित्तोडग़ढ जाते हैं, उन्हें राहत मिलेगी।
२. प्राचार्य साहब आप खुद ही जयपुर आ जाओ ताकि हाथों-हाथ काम हो जाएं। जितने भी प्रपोजल हैं, उन सभी पर डिस्कस करें।

३. राज्य में कॉलेज व्याख्याताओं की कमी है। यह मुझे मालूम है। जिसका तबादला करते हैं, वह वापस चला जाता है।कॉलेज व्याख्याता के १२५० पदों के लिए आरपीएससी में साक्षात्कार चल रहे हैं। ३५० के साक्षात्कार हो गए हैं। जल्द ही पोस्टिंग होगी।प्रतापगढ़ को भी कॉलेज व्याख्याता मिलेंगे। २ साल का प्रोबेजन पीरियड होता है। ऐसे में ट्रांसफर भी नहीं होंगे।
४. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का नामकरण महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय किए जाने का प्रस्ताव आया है। इसके केबिनेट में रखा जाएगा। अच्छा प्रस्ताव है। सभी कॉलेज किसी न किसी महापुरुष के नाम से होने भी चाहिए।
५-कॉलेज में विवेकानंद की मूर्ति नहीं है। सभापति कमलेश डोसी से कहा कि उन्होंने इसकी स्वीकृति दे दी है। जल्द लग जाएगी।

मंत्री ने दिलाई छात्रसंघ कार्यकारिणी को शपथ
समारोह में मंत्री माहेश्वरी ने कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष शांतिलाल मीणा, पदाधिकारी व कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ दिलाई। इस अवसर पर अध्यक्ष शांतिलाल ने कॉलेज की समस्याओं से मंत्री को अवगत कराया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री संदीप श्रोत्रिय ने कहा विद्यार्थीपरिषद पूरे साल छात्र हितों की बात करता है।भाजपा जिलाध्यक्ष धनराज शर्माने देशभक्ति गीतों से विद्यार्थियों में जोश भरा।सभापति कमलेश डोसी ने कहा विद्यार्थी परिषद एक विचार है, जिस कारण पिछले पांच सालों से कॉलेज में संगठन की जीत हो रही है।कॉलेज प्राचार्यप्रो. एस.एल परिहार ने रिक्त पदों को अतिशीघ्र भरने की मांग की। कार्यकम के दौरान ही राजस्थान शिक्षक संघ एकीकृत ने शिक्षकों की समस्याओं के समाधान का ज्ञापन सौंपा।
पांच साल में नहीं लगी विकास की एक भी ईंट
प्रतापगढ़ जिले की विकास की बात करते हुए मंत्री माहेश्वरी ने कहा कि वर्ष२००८ में जिला बना। लेकिन २००८ से २०१३ तक कांग्रेस सरकार रही। ऐसे में जिले में विकास के नाम पर एक भी ईंट नहीं लगी। लेकिन वर्ष२०१३ के बाद से अब तक करोड़ों रुपयों से जिले में कईविकास कार्य हो रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो