scriptDengue figure crossed two hundred in Kanthal | कांठल में दो सौ के पार पहुंचा डेंगू का आंकड़ा | Patrika News

कांठल में दो सौ के पार पहुंचा डेंगू का आंकड़ा

-प्रतापगढ़. जिले में इन दिनों डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिले में डेंगू का आंकड़ा दो सौ से पार हो चुका है। वहीं जिला चिकित्सालय में भी दस मरीज अभी भर्ती है। ऐेसे में जिले में डेंगू के साथ मौसमी बीमारियां भी बढ़ती जा रही है।

प्रतापगढ़

Published: November 08, 2021 09:01:07 am


-दो दिनों में 6 मरीज और आए
-प्रतापगढ़ और छोटीसादड़ी शहर में नए मरीज सामने आए

-जिले में मिले अब तक 238 मरीज
-प्रतापगढ़. जिले में इन दिनों डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिले में डेंगू का आंकड़ा दो सौ से पार हो चुका है। वहीं जिला चिकित्सालय में भी दस मरीज अभी भर्ती है। ऐेसे में जिले में डेंगू के साथ मौसमी बीमारियां भी बढ़ती जा रही है। हाल ही में दो दिन में प्रातपगढ़ शहर में चार और छोटीसादड़ी शहर में दो मरीज सामने आए है। इसके साथ ही चिकित्सा विभाग भी सतर्क हो गया है।
गौरतलब है कि इन दिनों जिले में डेंगू के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। अब जिले में 238 डेंगू के पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। मरीजों की प्लेटलेट्स कम हो रही है। अस्पतालों में मरीजों का आना जारी है। अस्पताल में 8 डेंगू के मरीज भर्ती है। जिला चिकित्सालय में दो दिनों में 25 मरीजों के लिए गए सैंपलों की जांच की गई थी, जिसमें 6 डेंगू पॉजिटिव आए हैं। अब तक जिले में कुल डेंगू पॉजिटिव की संख्या 238 पहुंच गई है। लोगों को मच्छरों से बचाव की सलाह दी जा रही है।
-=-=
बचाव की दे रहे सलाह
चिकित्सा विभाग की ओर से लोगों को मच्छरों से बचाव की सलाह दी जा रही है। इसके तहत पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें और दिन में घरों में मच्छरों को नहीं आने दें। इसके लिए मच्छर को मारने वाली दवाओं का छिडक़ाव करें तथा घरों में साफ पानी बरतनों भरा हुआ नहीं छोड़े। पानी भरा है तो उसको खाली कर दें, जिससे उसमें मच्छर नहीं पनप पाएं। जिले में पिछले काफी दिनों से डेंगू के मरीज मिलना शुरू हुए थे लेकिन तब कम मरीज आ रहे थे लेकिन जिले में हुई बारिश के बाद मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसको लेकर विभाग की ओर से पूरी सतर्कता बरती जा रही है।
-=-=--=
चिकित्सा विभाग सतर्क, टीमें कर रही सर्वे
जिले में डेंगू सहित अन्य मौसमी बीमारियों को देखते हुए टीमें लगी हुई है। जिले में अब तक 238 मरीज समाने आ चुके है। ऐेस में टीमें घर-घर सर्वे कर रही है। इसके अलावा एंटी लार्वा गतिविधियां संचालित की जा रही है। सीएचसी व पीएचसी पर बुखार के मरीजों की गंभीरता से जांच करने व समय पर दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।
--डॉ. दीपक मीणा,
डिप्टी सीएमएचओ, प्रतापगढ़.
-=-=-=-=
कांठल में दो सौ के पार पहुंचा डेंगू का आंकड़ा
कांठल में दो सौ के पार पहुंचा डेंगू का आंकड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.