शिक्षा उपनिदेशक ने किया निरीक्षण, जानी समस्याएं

शिक्षा उपनिदेशक ने किया निरीक्षण, जानी समस्याएं

khalil ahamed | Updated: 26 Jul 2019, 10:16:54 PM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India

शिक्षा उपनिदेशक ने किया निरीक्षण, जानी समस्याएं(education news)

सरकारी अंग्रेजी माध्यम की स्कूल का दौरा
शिक्षा उपनिदेशक ने किया निरीक्षण, जानी समस्याएं
प्रतापगढ़. यहां तलाई मोहल्ला स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम का बीकानेर से आए शिक्षा विभाग के उपनिदेशक ने दौरा किया। संस्था प्रधान महेश जैन ने बताया उपनिदेशक शिवप्रसाद शुक्रवार को प्रतापगढ़ आए। इस मौके पर विद्यालय परिवार की ओर से उन्हें आवश्यक संसाधनों की कमी एवं मूलभुत समस्याओं से अवगत कराया। इसका उन्होंने शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। गौरतलब है कि पालीवाल गली उच्च माध्यमिक विद्यालय को क्रमोन्नत कर अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में तब्दील किया गया है। उक्त विद्यालय वर्तमान में कक्षा पहली से आठवीं तक संचालित है। इसमें नामांकन के लिहाज से गत वर्ष की तुलना में दुगनी से अधिक है। वर्तमान में 238 बच्चे अध्ययनरत है। यहां कार्यरत अध्यापक भी दो के मुकाबले 17 हो गए है। जबकि कक्षा कक्षों की स्थिति वही है। नए भवन में देखा जाए तो पांच कक्षाएं ही सुचारु रूप से संचालित की जा सकती है।ऐसे में छोटी कक्षाओं को समीप के पुराने भवन में चलाना पड़ रहा है। विद्यालय परिसर में पीने के पानी, चारदीवारी, आवश्यक संसांधनाकी नितान्त आवश्कता है। मसलन मुत्रालय एवं शौचालय का अभाव है। चारदीवारी के अभाव में शाम होते ही समाजकंटकों का जमावड़ा लग रहता है। मवेशी भी विचरण करते रहते हे।
शारीरिक शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त करने की मांग
प्रतापगगढ़. स्थानीय शारीरिक शिक्षकों ने शुक्रवार को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को अपनी विभिन्न मांगों का ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया कि खेलकूद गतिविधियों के सफल संचालन के लिए शारीरिक शिक्षकों को अन्य गैर शैक्षणिक कार्यो से मुक्त रखने की मांग की है। ज्ञापन में बताया गया कि स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा के कालांश शारीरिक शिक्षकों को दिए जाए। पौषाहार, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण , पुस्तकालय से संबंधित कार्य, जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में प्रत्येक विद्यालय की एक टीम को शामिल होने की अनिवार्यता की जाए। प्रतियोगिता में शामिल शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होने पर विद्यालय टीम के साथ अलम से प्रभारी भेजा जाए। इन मांगों का ज्ञापन शारीरिक शिक्षकों की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा गया। ज्ञापन सौंपने वालों में आजाद मोड़, सुरेन्द्र सुमन, चन्द्रप्रकाश गहलोत, हरीश बारोलिया आदि शामिल थे। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शारीरिक शिक्षकों की मांग को विभिागीय नियम एवं शिविरा पंचांग अनुसार देख जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।
जमीन का मामला
निनोर गांव में भाइयों के जमीन विवाद में टावर पर चढ़ा वृद्ध
पुलिस ने समझाइश कर उतारा, किया गिरफ्तार
सुबह अंधेरे में ही चढ़ गया था टावर पर

दलोट. निकटवर्ती गांव निनोर में भाइयों के जमीन विवाद में एक वृद्ध शुक्रवार तडक़े पुलिस चौकी के पास टावर पर चढ़ गया। सुबह होने पर इसकी जानकारी पुलिस को मिली। पुलिस ने उसे समझाइश कर नीचे उतारा।उसे गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान करीब तीन घंटे तक यहां समझाइश का दौर चला।
थाना प्रभारी बुद्धाराम विश्नोई ने बताया कि निनोर गांव के बालाराम(62) पुत्र लक्ष्मीनारायण सुथार का अपने परिवार के भाइयों से जमीन विवाद को लेकर टॉवर पर चढ़ गया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। जहां मोबाइल पर उसने बात की। बालाराम मौके पर कलक्टर ओर एसडीएम को बुलाने की मांग पर अड़ गया। इस पर उन्होंने मोबाइल से बात की।
वहां मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि उसका भाई के साथ जमीन का विवाद चल रहा है। बालाराम ने बताया कि उसे 9 आरी का कम हिस्सा दिया गया है। इस पर मौके पर पटवारी को बुलाकर पूरी जानकारी ली गई। बालाराम का कहना है कि अब उसे बराबर जमीन में हिस्सा चाहिए। समझाइश कर उतारने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned