scriptतीन दर्जन स्थानों पर दी दबिश-शराब बनाने की 20 भट्टिया नष्ट की | Destroyed at three dozen places - 20 distilleries for making liquor we | Patrika News

तीन दर्जन स्थानों पर दी दबिश-शराब बनाने की 20 भट्टिया नष्ट की

locationप्रतापगढ़Published: Oct 24, 2021 07:48:22 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.जिले में धरियावाद विधानसभा उपचुनाव के तहत आबकारी विभाग की ओर से अवैध शराब के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक विभाग की ओर से यहां तीन दर्जन स्थानों पर दबिश दी है।

तीन दर्जन स्थानों पर दी दबिश-शराब बनाने की 20 भट्टिया नष्ट की

तीन दर्जन स्थानों पर दी दबिश-शराब बनाने की 20 भट्टिया नष्ट की


-=12 हजार 820 लीटर महुआ वॉश नष्ट किया
-180 लीटर महुआ शराब जब्त की
–धरियावद इलाके में आबकारी विभाग की कार्रवाई

प्रतापगढ़.
जिले में धरियावाद विधानसभा उपचुनाव के तहत आबकारी विभाग की ओर से अवैध शराब के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक विभाग की ओर से यहां तीन दर्जन स्थानों पर दबिश दी है। यहां 20 स्थानों पर शराब बनाने की भट्टियां नष्ट की है। इसके साथ ही 12 हजार 820 लीटर महुआ वॉश नष्ट किया गया। वहीं 180 लीटर महुआ शराब जब्त की गई है। जबकि मुखबिर की सूचना पर क्षेत्र में कार्रवाई की जा रही है।
जिला आबकारी अधिकारी सहदेवसिंह रतनू ने बताया कि धरियावद इलाके में अवैध हथकड़ शराब के निमार्ण, विकय से जुड़े हुए लोगों के बारे में सूचना एकत्रित कर आचार संहिता लागू होने के दिन से ही कार्यवाही की जा रही है। धरियावद क्षेत्र में कार्रवाई करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। धरियावद क्षेत्र में पानी की उपलब्धता एवं भौगोलिक अनुकुलता के कारण अवैध शराब निर्माण करने वालो के लिए अनुकुल है। आचार संहिता लागू होने से अब तक जिले में अलग-अलग स्थानो पर दबिशें दी गई है। जिनमें नयाबोरिया, साठपुर, नदी क्षेत्र, भांडला, पिपलिया, मानागांव, सिहाड़, काली कांकर, मुंगाणा, घनेरा, केशरियावद, देवला, भरकुण्डी, खूंता, दांतलिया, भणावता, पांचा गुड़ा, वजपुरा, लोदिया आदि में आबकारी दलों ने दबिशें दी गई। जिसमें 12 हजार 820 लीटर उत्तेजित महुआ वॉश नष्ट करवाया गया। नदी-नालों के किनारों पर भट्टियों को भी तोड़ा गया। अब तक कुल 35 अभियोग दर्ज कर अवैध शराब में लिप्त लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। जिसमें करीबन 180 लीटर हथकढ़ शराब जब्त की गई।
लाइसेंसी दुकानों पर भी निगरानी
धरियावद इलाके में विभाग की ओर से लाइसेंसी दुकानों पर भी निगरानी रखी जा रही है। आबकारी निरीक्षक सुरेशचन्द्र धाकड़ ने बताया कि मदिरा दुकानों के स्टॉक पर भी विशेष निगरानी की जा रही है। किसी भी प्रकार की अनियमतता पाए जाने पाने पर मदिरा दुकानों के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। अब तक मदिरा दुकानों के विरूद्ध 11 अभियोग दर्ज किए गए है। जिससे कोई भी किसी भी प्रकार से मदिरा संग्रह अथवा चुनावों में मदिरा का दुरूपयोग नहीं हो सके। किसी को भी टोकन से भी मदिरा न दें। इस संबंध में आबकारी निरीक्षक एवं अन्य फील्ड स्टॅाफ के द्वारा विशेष चौकसी बरती जा रही है। विभाग की ओर से एक विशेष उडऩ दस्ते का गठन कर नियुक्त किया गया है। जो 24 घण्टे किसी भी सूचना पर तत्काल कार्यवाही करने के लिए कार्यरत है। इस संबंध में विभाग द्वारा एक कण्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
=-=
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो