scriptहुई घट स्थापना, आराधना में लगे श्रद्धालु | Devoted devotees engaged in worship, worship | Patrika News

हुई घट स्थापना, आराधना में लगे श्रद्धालु

locationप्रतापगढ़Published: Mar 19, 2018 10:01:16 am

Submitted by:

Rakesh Verma

घरों व मंदिरों में चैत्र नवरात्र के आयोजन शुरू

pratapgarh
प्रतापगढ़. माता की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्र महोत्सव रविवार से शुरू हो गया है। इसके तहत जिले के मंदिरों, घरों में शुभ मुहूर्त में घट स्थापना की गई। नवरात्र महोत्सव के विभिन्न धार्मिक आयोजन भी शुरू हो गए। बाणमाता मंदिर में मोहनलाल त्रिवेदी ने अभिजीत मुहूर्त में घट स्थापना की गई।इसके साथ ही अम्बामाता, छोटीसादड़ी के भंवरमाता में भी घट स्थापना की गई।देवाकमाता में हवन का आयोजन शुरू हुआ। श्री ब्रह्म ज्योति संस्थान द्वारा की ओर से देवाकमाता शक्तिपीठ पर गणपति पूजन स्थापति देवता का आह्वान पूजन किया गया। इसके साथ ही हवन और आरती की गई। यहां देवी भागवत कथा की शुरुआत हुई। इसका वाचन सुनील व्यास अरनोद कर रहे है। हवन और यज्ञ के आयोजन यज्ञाचार्य दिनेश द्विवेदी के सान्निध में हो रहे है।
वाहन रैली निकाली
मिश्री-नीम का प्रसाद बांटा
प्रतापगढ. नव संवत्सर का आगाज रविवार से हो गया। इस मौके पर विभिन्न संगठनों की ओर से तिलक लगाए गए और मिश्री-नीम का प्रसाद बांटा गया। इस मौके पर विभिन्न हिंदू संगठनों की ओर से शाम को नगर में वाहन रैली निकाली। रैली में वाहनों पर भगवा पताकाएं लगाई गई। रैली विभिन्न मार्गों से होते हुए गांधी चौराहा पहुंची। यहां बस स्टैंड और विभिन्न चौराहों पर संगठनों की ओर से राहगीरों के तिलक लगाकर नीम, काली मिर्च, मिश्री आदि का प्रसाद बांटा गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से वर्ष प्रतिपदा उत्सव का आयोजन किया गया। संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख रमेश शुक्ल ने वर्ष प्रतिपदा के महत्व पर प्रकाश डाला और स्वयंसेवकों को व्यक्ति नहीं तत्व के प्रति निष्ठा रखने का आव्हान किया। नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर में वर्ष प्रतिपदा उत्सव का आयोजन किया गया। नगर के विभिन्न दायित्वों की घोषणा विभाग कार्यवाह अशोक बारोलिया द्वारा की गई। श्रीराम वाटिका संघ कार्यालय के बाहर पर आमजन को मंगल तिलक प्रसाद वितरित कर नव वर्ष की बधाइयां दी गई। संस्कृत भारती प्रतापगढ़ की ओर से चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को नीमच नाका पर लोगों को तिलक लगाकर व मिश्री का प्रसाद बांटा गया। संस्कृत भारती के जिला मंत्री एवं संयोजक कैलाश चंद शर्मा, संपर्क प्रमुख मुकेश शर्मा, शिक्षण प्रमुख भंवरलाल एवं ललित द्विवेदी आदि मौजूद थे। नगर कांग्रेस की ओर से भी नववर्ष मनाया गया। उपाध्यक्ष संजय पालीवाल ने बताया कि गांधी चौराहा पर राहगीरों, दुकानदारों, युवाओं को तिलक लगाया तथा साथ ही नीम मिश्री काली मिर्च का प्रसाद वितरण किया एवं नव वर्ष की शुभकामनाएं दी गई।
छोटीसादड़ी. चैत्र नवरात्रि के तहत पूरे उपखण्ड क्षेत्र के गांवों व नगर में शुभ मुहूर्त में घरों, विभिन्न मंदिरों व प्रमुख शक्तिपीठों में घट स्थापना कर देवी मां की पूजा-अर्चना की गई। प्रसिद्ध शक्तिपीठ भंवरमाता में भंवरमाता, कालिका माता व विराजित सरस्वती माता की मूर्तियों का आकर्षक श्रृंगार किया गया। सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के साथ घट स्थापना की गई। घट स्थापना कर देवी मां की पूजा अर्चना की गई। घटस्थापना के साथ प्रतिदिन तीन बार देवी मां की आरती होगी। शक्ति उपासना कर बीज मंत्र का जाप किया जाएगा। नगर के अन्नपूर्णा माता, मंदिर कालका माता, मंदिर अचलपुरा रोड़ स्थित माली समाज के भैरव मंदिर सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों पर घट स्थापना की गई। स्वरूपगंज के आवरीमाता मंदिर, राजूखेड़ा गांव में स्थित देवी मां के मंदिर सहित सभी देव मन्दिरों पर घट स्थापना की गई।
देवगढ़. यहां गांव के बीजमाता का दो दिवसीय मेला सोमवार से शुरू होगा। इसके लिए ग्राम पंचायत की ओर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। सरपंच नीतू मीणा ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी जाएगी। दूसरे दिन स्थानीय कलाकारों की ओर से आयोजन होंगे। ग्राम पंचायत की ओर से रोशनी, पानी की व्यवस्था की जाएगी।
सालमगढ़. हिन्दू नववर्ष और चैत्र नवरात्र पर विभिन्न आयोजन शुरू हो गए। कस्बे के सदर बाजार, हनुमान मंदिर में श्रीराम मारुती नंदन सुन्दर कांड मण्डल द्वारा नौ दिवसीय अखंड रामायण पाठ का आयोजन शुरू हो गया। गौरतलब है कि यहां 9 वर्षों से हर मंगलवार को सुन्दरकाण्ड का आयोजन किया जाता है। घरों पर भगवा ध्वज लगाए गए।
गांवों में निकाली शोभायात्रा
असावता. भारतीय नववर्ष के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से गांवों में वाहन रैली का आयोजन किया गया। यह रैली असावता के मुख्य मार्गों से होते हुए गांव बजरंगगढ़, सेमली, अरनिया, ठिकरिया, जसवंतपुरा, बरोठा, सेकड़ी, रामगढ़ होते हुए असावता पहुंची। जो धर्मसभा के रूप में परिवर्तित हो गई। जिसमे संघ के प्रतापगढ़ जिला प्रचारक मनोज प्रताप ने मंच को संबोधित करते हुए बताया कि हमें हमारी भारतीय संस्कृति को बनाए रखने के लिए के एक साथ मिलकर कार्य करना चाहिए। हिम्मत जैन, प्रकाश धोबी, औंकारलाल माली, लच्छीराम निनामा आदि मौजूद थे।
बारावरदा. नव संवत्सर 2075 के आगाज एवं नवरात्र प्रारम्भ के शुभ अवसर पर हिंदू जागरण मंच जिला विधिक प्रमुख शिवराम गुर्जर नेतृत्व में गांव बारावरदा राम जानकी मंदिर चौराहा पर भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा एवं श्रीराम सेना के तत्वावधान में हिंदू नववर्ष मनाया गया। राहगीरों को तिलक लगाकर मिश्री की प्रसाद के कर शुभकामनाएं दी।
::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::
=======================================================
जिले में सरसों, गेहूं और चना की अगले माह से होगी समर्थन मूल्य पर खरीद
-कृषि उपज मंडियों में बनाए जाएंगे केन्द्र
प्रतापगढ़
कांठल में सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर रबी की फसल की खरीद अगले माह से होगी।इसके लिए कृषि उपज मंडी प्रतापगढ़, छोटीसादड़ी और अरनोद में केन्द्र खोले जाएंगे। इन केन्द्रों पर चना, सरसों, गेहूं की खरीद होगी।ये केन्द्र दो अप्रेल से शुरू किए जाएंगे। जो तीन माह तक चलेंगे। अभी प्रतापगढ़, अरनोद और छोटीसादड़ी मंडी में खरीदी होगी। वहीं धरियावद में गेहूं की खरीद के लिए प्रशासन की ओर से कवायद की जा रही है।
इन केन्द्रों पर खरीद
समर्थन मूल्य पर जिले में गेहूं, सरसों और चना की खरीद की जाएगी। इसके लिए एफसीआई की ओर से गेहूं की खरीद छोटीसादड़ी और प्रतापगढ़ मंडी में की जाएगी।राजफैड की ओर से अरनोद और छोटीसादड़ी मंडी में सरसों और चना की खरीद की जाएगी।
यह मिलेगा मूल्य
-गेहूं का समर्थन मूल्य 1735 रुपए प्रति क्विंटल
-सरसों का समर्थन मूल्य 3900 रुपए है। इसमें सौ रुपए प्रति क्विंटल बोनस राज्य सरकार की ओर से देय है। जिससे चार हजार रुपए प्रति क्विंटल भाव मिलेगा।
-चने का समर्थन मूल्य 4250 रुपए है। इसमें 150 रुपए बोनस दिया जाएगा।इस प्रकार किसानों को 4400 रुपए प्रति क्विंटल चने का भाव मिल सकेगा।

गेहूं का मिले बोनस
राज्य सरकार की ओर से गेहूं का समर्थन मूल्य 1735 रुपए निर्धारित किया गया है। इस पर बोनस नहीं दिया जा रहा है। इसी प्रकार निकटवर्ती मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य और बोनस मिलाकर दो हजार रुपए प्रति क्विंटल के आधार पर किसानों को गेहंू के भाव मिल रहे हैं। किसान नेता सत्यदेवसिंह संचई ने राजस्थान में भी बोनस मूल्य की मांग की है। जिससे किसानों को उनकी मेहनत मिल सके।
गुणवत्ता मापदंड के अनुसार खरीदी
रबी जिंसों की खरीदी से पहले गुणवत्ता मापदंड सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए गुणवत्ता निरीक्षक की ओर से जांच की जाएगी।
पहले कराएं पंजीयन
किसानों को खरीद केन्द्र पर जिंस ले जाने से पहले ई-मित्र पर पंजीयन कराया जाना आवश्यक है। कृषि उपज मंडी सचिव मदनलाल गुर्जर ने बताया कि इसके लिए खेत की गिरदावरी नकल, भामाशाह कार्ड या आधार कार्ड जरूरी है। पंजीयन के बाद सूचना किसान के मोबाइल पर आएगी।
कर रहे हैं प्रयास
जिले के प्रतापगढ़, छोटीसादड़ी और अरनोद मंडी में सरसों, चना, गेहूं की खरीद दो अप्रेल से शुरू होगी।इसके लिए मंडी स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। ई-मित्र पर पंजीयन भी शुरू करवा दिया है। किसानों से अपील है कि वे कृषि जिंसों की केन्द्रों पर बेचान के लिए ई-मित्र पर पंजीयन कराएं।
हेमेन्द्र नागर
मंडी प्रशासक एवं कार्यवाहक जिला कलक्टर, प्रतापगढ़
=================================================
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो