script

मनसावाचा व्रत को लेकर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

locationप्रतापगढ़Published: Aug 02, 2022 03:41:17 pm

Submitted by:

Devishankar Suthar

Devotees gathered in pagodas for Manasavacha fast

मनसावाचा व्रत को लेकर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

मनसावाचा व्रत को लेकर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु


आगामी चार माह तक किया जाएगा व्रत
प्रतापगढ़. जिले में मनसावाचा व्रत को लेकर सोमवार को शिवालयों में काफी श्रद्धालु उमड़े।
मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। शिवालयों में व्रत लेने के लिए अलसुबह से ही श्रद्धालु पहुंचे। जहां विधि-विधान के साथ कथा का श्रवण किया और व्रत धारण किया गया। शिव-पावती की भक्ति के लिए मनोकामना पूर्ण करने के लिए मनसावाचा का व्रत किया जाता है। जो श्रावण शुक्ल की चतुर्थी को लिया जाता है। जो आगामी चार माह तक किया जाता है। इस बार चतुर्थी सोमवार को होने से इसका महत्व और भी बढ़ गया। शिवालयों में सुबह से ही व्रत लेने वालो श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने व्रत का धारण किया। रायपुर. क्षेत्र में सोमवार को कई शिवालयों में मनसावाचा व्रत लिया गया। इसके लिए श्रद्धालु तडक़े से ही पहुंचने लगे। यहां निकटवर्ती अंधेरी बावड़ी शिव मंदिर में कई श्रद्धालु पहुंचे। पुजारी घनश्याम शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अंधेरीबावड़ी में मनसाव्रत महादेव का व्रत लेने वालो भक्तों की अपार भीड़ रही।
हुराबा गोशाला का किया दौरा
करजू.
राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी चित्तौडग़ढ़ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश पुरोहित, एईएन भरत व्यास, बड़ीसादड़ी के विकास अधिकारी लक्ष्मीनारायण मीणा ने सोमवार को हुरा बा गौशाला चेनपुरिया करजू का दौरा किया। गौशाला के विकास एवं वर्तमान में समस्त व्यवस्थाओं संबंधी जानकारी ओमप्रकाश जणवा ने दी। इस मौके पर पुरोहित ने प्रतिमाह गौसेवको की मासिक बैठक रखने, ढोलक, मंजीरा क्रय कर नित्य शाम को भजन कीर्तन करने, गौशाला में दानदाताओं की संख्या बढ़ाने आदि बातों पर ध्यान देने का आग्रह किया। यहां उपस्थित गौसेवकों के बीच झोली फैला कर धन संग्रह किया गया। जिससे 7700 रुपए की राशि तत्काल संग्रहित की गई। उक्त राशि का उपयोग गौशाला के विकास में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान गौशाला के व्यवस्थापक लक्ष्मीनारायण रेगर, दिनेश मीणा, कमलेश टांक, चेनपुरिया सरपंच कैलाश मीणा, उपसरपंच सुनील टांक, कमल टांक खेरमालिया आदि मौजूद रहे।
-==-
व्याख्याता पदोन्नति नए सेवा नियम से करने की मांग
शिक्षकों ने दिए ज्ञापन
प्रतापगढ़.
राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ कला वर्ग में यूजी पीजी समान विषय संघर्ष समिति 2022 राजस्थान द्वारा राजस्थान सरकार के केबिनेट मंत्री मुरारीलाल मीणा एवं प्रतापसिंह खाचरियावास को ज्ञापन दिया गया। इस दौरान यूजी पीजी समान विषय संघर्ष समिति के संयोजक भीवाराम जाखड़ ने मंत्री को मांग पत्र सौंपा गया। जिसमें राजस्थान शैक्षिक सेवा नियम 2021 के आधार पर स्कूल व्याख्याता पद पर करने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया गया। जो कि सरकार ने 50 वर्षों बाद छात्रों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए ेसंशोधित किया है। एवं शिक्षा सेवा नियम 2021 बनाया है। जिसमें दोनों मंत्रियों ने ज्ञापन को आगे भेज कर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। यह जानकारी संघ के प्रतापगढ़ जिला अध्यक्ष कारूलाल कीर ने दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो