scriptपतंगों से अटा आसमान, हुए दान-पुण्य | Dirt and virtue with kites | Patrika News

पतंगों से अटा आसमान, हुए दान-पुण्य

locationप्रतापगढ़Published: Jan 14, 2018 06:38:12 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

-गायों को खिलाया हरा चारा व लपसी

pratapgarh
-गिल्ली-डण्डे व सितोलियों की भी रही धूम
प्रतापगढ़. जिधर देखो उधर ये काटा, वो काटा की गूंज और गिल्ली-डंडा व सितोलिया खेलते लोग। जिलेभर में रविवार को मकर संक्रांति के पर्व के अवसर पर कुछ यही माहौल दिखाई दिया और सूर्य उपासना और दान पुण्य का महापर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। आसमान दिनभर सतरंगी पतंगों से अटा रहा। घरों की छत पर और खुले मैदानों में बड़ी संख्या में लोग पतंग उड़ाते दिखे जबकि आसमान में पतंगें इठलाती रही। तिल के व्यंजन खाने के साथ पतंग काटने का दौर दिनभर चलता रहा।
किया दान-पुण्य
शहर समेत कस्बों व गांवों में पर्व की खासी धूम रही। मंदिरों, बाजारों व गोशालाओं में लोगों ने खूब दान-पुण्य किया। मंदिरों व घर आए याचकों व गरीबों को अन्न, वस्त्र आदि दिए गए।
गांधी चौराहे पर नहीं दिखी घास
स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष गांधी चौराहे सहित प्रमुख सडक़ों पर गायों को घास नहीं डालने दी गई। गायों के लिए घास और अन्य दान पुण्य के लिए काउंटर लगाकर दान पुण्य किया गया। गौशालाओं में गायों को घास और लपसी खिलाई गई।
जमकर चला खिचड़ा
पर्व के अवसर पर घरों में विशेषखिचड़े व तिल के व्यंजन आदि बनाए गए। घरों पर तिल के लड्डुओं, खीचड़े, आदि की महक आती रही। लोगों ने बाजार में भी बने-बनाए व्यंजनों की खरीदारी कर भी इनका लुत्फ लिया। नगरपरिषद की ओर से गांधी चौराहे पर खिचड़ा वितरण किया गया।
दशहरा मैदान में जुटे शहरवासी
पर्व को लेकर शाम को लोग सपरिवार शहर के दशहरा मैदान में एकत्रित हुए। लोगों ने यहां उत्साह और उमंग के साथ पतंग उडाऩे, गिल्ली-डंडा और सतोलिया सहित अन्य खेल खेलने का मजा लिया।
पतंगों की दुकानों पर भीड़
शहर सहित कस्बों और गांवों की दुकानों पर सुबह से ही पंतग और मांझे की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी रही। शायद ही कोई ऐसा दुकानदार हो जहां ग्राहकों का तांता ना लगा रहा हो। लोगों ने यहां अपनी पसंद की पतंग और मांझा खरीद पतंग उड़ाने का मजा लिया।
खेलते दिखे गिल्ली-डंडे
मकर संक्रांति के अवसर पर भूले बिसरे खेल खेलने में भी लोगों ने काफी उत्साह दिखाई। बड़ी संख्या में खुले मैदानों और कॉलोनियों में लोग गिल्ली-डंडा खेलते नजर आए। खासकर महिलाओं व बच्चों ने सितोलिया व गिल्ली डन्डे खेलने का खूब आनंद उठाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो