script

शुल्क तो घटा दिया, अब कर रहे प्रचार-प्रसार

locationप्रतापगढ़Published: May 21, 2019 09:55:40 am

Submitted by:

Ram Sharma

स्काउट गाइड शिविर: शुल्क घटने के बाद पहले दिन 50 आवेदन वितरित

pratapgarh

शुल्क तो घटा दिया, अब कर रहे प्रचार-प्रसार

प्रतापगढ़. राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड के कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का बढ़ा हुआ शुल्क घटा दिया गया। इसके चलते सोमवार को 50 से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजियन के लिए आवेदन किया। इसके चलते शिविर में शिविर प्रारम्भ होने के एक सप्ताह बाद कुछ चहल पहल नजर आई। शिविर में सोमवार को डांस क्लास, मेहन्दी, आर्ट क्लास आदि में अभ्यर्थी प्रशिक्षण लेते नजर आए। फिर भी इस वर्ष आयोजित होने वाले शिविर संचालन की तैयारी समय पर नहीं की गई। सभी विद्यालयों में परीक्षाएं समाप्त होने के पश्चात शिविर की सूचनाएं प्रकाशित की गई। यदि समय पर ही शिविर संचालन की जानकारी विद्यालयों में पहुंच जाती तो अभ्यर्थियों की संख्या में काफी वृद्धि देखने को मिलती।
प्रचार प्रसार की दिखी कमी: विभागीय आदेश की अनदेखी करते हुए इसके प्रचार प्रसार में पहले ही काफी देरी की गई। जब प्रचार किया गया तो उसमें भी स्थान और पंजीयन शुल्क 750 रूपए बताया गया। अब चूंकि विभाग की ओर से शुल्क घटा दिया गया है। ऐसे में इसके लिए मण्डल की ओर से अभ्यर्थियों को जानकारी नही मिल पा रही है। शुल्क में कमी और स्थान परिवर्तन की जानकारी का मण्डल की ओर से कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किया गया। यदि अब भी घटे हुए शुल्क और स्थान परिवर्तन की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाए तो ये भी पंजियन वृद्धि में सहायक होगी।
स्थान परिवर्तन भी रहा कारण: अभिरूचि शिविर में इस वर्ष शिविर संचालन का निर्णय शहर से काफी दूर नीमच रोड स्थित एक महाविद्यालय में किया गया जो अभ्यर्थियों की पहुंच से दूर रहा था। मुख्यत: शिविर में बालिकाएं और कामकाजी महिलाएं पंजीयन कराती है। ऐसे में प्रात: 7 से 12 बजे के शिविर में कामकाजी महिलाओं के पहुंचने के आसार काफी कम हो जाते है। वही अभिभावक भी सुरक्षा के लिहाज से बालिकाओं को इतनी दूर पहुंचाने में रूचि नही दिखाई इसके चलते भी पंजियन में गिरावट रही।
शुल्क घटा दिया गया, बढ़ेगे अभ्यर्थी
&ये सही है कि स्थान परिवर्तन और पंजीयन शुल्क में वृद्धि से पंजियन में काफी गिरावट आई है। शुल्क घटा दिया गया है। सोमवार को पहले दिन ही 50 से अधिक अभ्यर्थी शिविर में पंजियन फार्म ले गए है। स्थान परिवर्तन का निर्णय समझ से परे था। प्रचार प्रसार पर भी ध्यान नहीं दिया गया है।
पुरूषोत्तमलाल मोड़, जिला प्रशिक्षण आयुक्त एवं प्रभारी स्काउट गाईड मण्डल, प्रतापगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो