script

संभागीय आयुक्त कल प्रतापगढ़ में

locationप्रतापगढ़Published: Feb 28, 2018 06:13:19 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

संभागीय आयुक्त कल प्रतापगढ़ में

pratapgarh
संभागीय आयुक्त कल प्रतापगढ़ में
प्रतापगढ़ उदयपुर संभागीय आयुक्त भवानीसिंह देथा गुरुवार को प्रतापगढ़ जिले के प्रवास पर रहेंगे। मिनी सचिवालय में प्रात: 9.30 बजे जिला अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न योजनाओ की समीक्षा करेंगे। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने दी।
================================
प्रमाण पत्र बनाने में गति नहीं, जताई नाराजगी
चिकित्सा विभाग की बैठक
प्रतापगढ़
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मिनी सचिवालय परिसर में बुधवार को कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने पीसीपीएनडीटी की समीक्षा की और बीसीएमओ को कहा कि वे दिव्यांगो के प्रमाण पत्र जारी करने में विलम्ब ना करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि जिन दिव्यांगों के रजिस्टे्रशन तो हो गए, लेकिन सर्टीफिकेट जारी नहीं हुए। उसको जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी महीने में शिविर आयोजित किए जाएंगे। उससे पहले सभी के चिह्निकरण कर सर्टीफिकेट जारी करें। उन्होंने कहा कि वार्ड पंच, सरपंच, आशा सहयोगिनी, आगंनबाड़ी कार्यकर्ता, कृषि पर्यवेक्षक, पंचायतराज संस्था के कर्मचारी, अध्यापक, पटवारी, सचिव सभी लोगो को जागरूकर दिव्यांगजन का रजिस्टे्रशन कराना व सर्टीफिकेट बनाने में मदद करने को कहा।
उन्होंने कहा कि आशा सहयोगिनी की जहां पद रिक्त है। वहां पर ग्राम सभा के माध्यम से अनुमोदन कर ग्राम सभा में आशा सहयोगिनी के पद भरें। उन्होंने सभी डॉक्टर्स को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजश्री योजना में किश्त जारी करने व एनआरएचएम में सीविल वर्क के कार्यो में प्रगति की रिर्पोट निश्चित समयावधि में पूर्ण करने व जो समय से पूर्ण कार्य नहीं करता। उसको नोटिस जारी करने को कहा। उन्होंने 104 व 108 के वाहन व्यवस्था व मौसमी बिमारियों आदि पर भी चर्चा की।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओपी बैरवा, पीएमओ डॉ राधेश्याम कच्छावा, डॉ धीरज सेन, ब्लॉक सीएमएचओ, सीएचसी, पीएचसी डॉक्टर्स आदि उपस्थित थे।
===================================
दिव्यांग अमृतलाल बना प्रतापगढ़ जिला कलक्टर
प्रतापगढ़. दृष्टि बाधित दिव्यांग तेरह वर्षीय अमृतलाल कुमावत का देखा गया सपना दो मिनट के लिए उस समय साकार हो उठा जब वह सहायक उपकरण प्राप्त करने बुधवार को मिनी सचिवालय पहुंचा। कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने दिव्यांग अमृृतलाल से उसके भविष्य और उपकरण के उपयोग के बारे में पूछा तो उसने उच्च अध्ययन कर भविष्य में जिला कलक्टर बनने की इच्छा जताई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दिव्यांग के सपने को पंख लगाया और कुछ समय के लिए स्वयं की कुर्सी छोडकऱ दिव्यांग को अपनी कुर्सी पर बैठाया और जिला कलक्टर बनने का अनुभव करवाया।
दिव्यांग अमृतलाल कुछ समय के लिए अभिभूत हुआ और दृढ़ता से अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं उपस्थित अधिकारियों को जवाब भी दिए।
गौरतलब है कि तेरह वर्षीय दिव्यांग अमृतलाल कुमावत प्रज्ञा चक्षु उच्च माध्यमिक अन्ध विद्यालय उदयपुर में कक्षा 7 में अध्ययनरत है। दिव्यांग बालक को बुधवार मिनी सचिवालय में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग की ओर से ब्लाइंड स्टीक व एमआर किट प्रदान किए गए। यह ब्लाइंड स्टीक तीन मीटर के क्षेत्र में वायब्रेट होकर खतरे को बताती है कि उधर नहीं जाना, इधर खतरा है। उसका संकेत देती है। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी बैरवा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सूचना सहायक संजीव ताहर सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।
—————————————-

ट्रेंडिंग वीडियो