scriptडॉ. अंबेडकर ने दिया देश को एक मजबूत संविधान | Dr. Ambedkar gave the country a strong constitution | Patrika News

डॉ. अंबेडकर ने दिया देश को एक मजबूत संविधान

locationप्रतापगढ़Published: Oct 19, 2020 10:27:07 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी शहर के नीमच मार्ग स्थित अंबेडकर सर्कल पर रविवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति का अनावरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना रहे। अध्यक्षता जनजाति मंत्री एवं प्रतापगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने की। विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रधान मनोहरलाल आंजना, जनाब शेख अली असगर, पीसीसी सदस्य अमृतलाल बंडी, नेता प्रतिपक्ष गोपाल शर्मा, पार्षद नरेंद्रराव मराठा, मनीष उपाध्याय रहे।

डॉ. अंबेडकर ने दिया देश को एक मजबूत संविधान

डॉ. अंबेडकर ने दिया देश को एक मजबूत संविधान


डॉ. अंबेडकर ने दिया देश को एक मजबूत संविधान
-मंत्री आंजना व बामनिया ने किया अंबेडकर की मूर्ति का अनावरण
प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी शहर के नीमच मार्ग स्थित अंबेडकर सर्कल पर रविवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति का अनावरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना रहे। अध्यक्षता जनजाति मंत्री एवं प्रतापगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने की। विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रधान मनोहरलाल आंजना, जनाब शेख अली असगर, पीसीसी सदस्य अमृतलाल बंडी, नेता प्रतिपक्ष गोपाल शर्मा, पार्षद नरेंद्रराव मराठा, मनीष उपाध्याय रहे। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने देश को एक मजबूत संविधान दिया है। राजनीतिक दल के लोग चाहे संविधान के साथ छेड़छाड़ करते हों, लेकिन कोई मूल संविधान के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता है। डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान का विरोध नहीं करते हैं। लेकिन कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए संविधान में संशोधन कर रहे हैं। जिनका आज पूरे देश में विरोध हो रहा है। आंजना ने कहा कि छोटीसादड़ी क्षेत्र टीएसपी में अब आया है। पूर्ववर्ती सरकार ने राजनीतिक कारणों के चलते टीएसपी में काफी व्यवधान डाला था। लेकिन अब टीएसपी में होने से यहां के युवाओं को काफी लाभ होगा। जनजातीय मंत्री एवं प्रतापगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने कहा कि बड़े प्रजातंत्र में संविधान बनाने की बात है, तो डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाया संविधान आज भी पूरे विश्व में हीरे की तरह चमक रहा है। बामनिया ने कहा कि प्रतापगढ़ जिला टीएसपी में आ गया है और अब यहां विकास करने की जिम्मेदारी सरकार की है। भंवरमाता में 90 लाख की लागत से बना सामुदायिक भवन, भंवरमाता मार्ग पर करीब 25 लाख रुपए की लागत से बने अंबेडकर भवन का लोकार्पण कर गोमाना चौराहा पर अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने जन जागृति अभियान के तहत नो मास्कए नो एंट्री पोस्टर का विमोचन कर लोगों को मास्क भी पहनाया। कार्यक्रम को एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा ने भी संबोधित किया। संचालन नगर कांग्रेस अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने किया। आभार डॉ भीमराव अंबेडकर जनक्रांति मंच के जिलाध्यक्ष भरत खटीक ने जताया।
लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा तो, अगले चुनाव में मुझे वोट नहीं दें
कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि छोटीसादड़ी नगरपालिका में पिछले 15 सालों से भाजपा का बोर्ड है। उससे उन्हें कोई शिकायत नहीं है। लेकिन चुनाव आयोग ने नगर निगम और नगरीय निकायों के चुनावों की घोषणा कर दी है। नगरीय निकायों को लेकर लॉटरी प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। अगर लोगों की भावना के अनुरूप उन्होंने कार्य नहीं किया और भ्रष्टाचार हो जाएं तो उन्हें अगले विधानसभा चुनावों में वोट नहीं दें।
-डूंगरपुर हिंसा पर बोले मंत्री-आपस में लड़ाने वाले लोगों के चक्कर में नहीं आएं आदिवासी लोग
पिछले दिनों डूंगरपुर जिले में हुई हिंसा को लेकर पक्ष विपक्ष में काफी आरोप-प्रत्यारोप के दौर चले हो। लेकिन इस हिंसा को लेकर राजस्थान सरकार के जनजाति मंत्री अर्जुन बामनिया ने छोटीसादड़ी में आयोजित विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण के अवसर पर कहा कि जो लोग भाई-भाई को लड़ाने के लिए तैयार रहते हैं। वे लोग एक समाज से दूसरे समाज में लड़ाइयां करने का काम करते हैं। लेकिन डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान को याद करके आगे चलना चाहिए। आदिवासी लोगों को उन लोगों के चक्कर में नहीं आना चाहिए। जो हमारे आपसी भाईचारे में सामाजिक दृष्टि से एक दूसरे को लड़ाने का काम करते हैं। उन से सावधान रहें। वहीं, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि डूंगरपुर जिले में हुई हिंसा की चिंगारी छोटीसादड़ी क्षेत्र में नहीं पहुंचे। इसके लिए आदिवासी, ओबीसी, सामान्य व अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को आपसी भाईचारा बना कर रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो