scriptकांठल में दिनभर होती रही रिमझिम | Drizzle continued throughout the day in Kanthal | Patrika News

कांठल में दिनभर होती रही रिमझिम

locationप्रतापगढ़Published: Aug 02, 2021 08:07:43 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.जिले में गत दिनों से बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहा। इस दौरान कभी फुहारें तो कभी रिमझिम का दौर जारी रहा। गत एक सप्ताह से जारी बारिश के बाद नदी-नालों में पानी की आवक बढऩे लगी है। बांधों का भी जल स्तर बढ़ रहा है। एक सप्ताह पहले खाली पड़े बांध पानी की आवक से भरने लगे है। जबकि पहले से भरे बांधों का जलस्तर लगातार बढऩे लगा है।

कांठल में दिनभर होती रही रिमझिम

कांठल में दिनभर होती रही रिमझिम


-जिले में बारिश का दौर जारी
-नदी-नालों में बढ़ रही पानी की आवक
प्रतापगढ़.
जिले में गत दिनों से बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहा। इस दौरान कभी फुहारें तो कभी रिमझिम का दौर जारी रहा। गत एक सप्ताह से जारी बारिश के बाद नदी-नालों में पानी की आवक बढऩे लगी है। बांधों का भी जल स्तर बढ़ रहा है। एक सप्ताह पहले खाली पड़े बांध पानी की आवक से भरने लगे है। जबकि पहले से भरे बांधों का जलस्तर लगातार बढऩे लगा है। इसी प्रकार अरनोद के निकट गौतमेश्वर तीर्थ का आकर्षक नजारा हो गया है। गौतमेश्वर पुजारी प्रकाश पंडित और अजय शर्मा ने बताया कि इन दिनों यहां यत्रियों की संख्या बढऩे लगी है। – जिले में मंगलवार सुबह आठ बजे तक गत २४ घंटों के दौरान प्रतापगढ़ में ९, अरनोद में ६, धरियावद में ४, छोटीसादड़ी में ३ एमएम बारिश दर्ज की गई है।
अरनोद. ग्राम पंचायत अरनोद के खेड़ापति हनुमान वार्ड नंबर 13 में रतनलाल मीणा का कच्चा मकान गिर गया है। ग्रामीणों ने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है। रतनलाल मजदूरी करके जैसे तैसे इन बच्चों का पालन पोषण और अपना घर चलाता है। ग्रामीणों ने अरनोद प्रधान समरथलाल मीणा और उप प्रधान कैलाश भाटी से मकान की मांग की गई है।
=–= अरनोद में गौतमेश्वर का दिशा ***** नहीं
–भटकते है कई श्रद्धालुु
अरनोद. निकटवर्ती गौतमेश्वर महादेव क्षेत्र का सबसे बड़ा तीर्थ स्थान है। लेकिन यहां पहुंचने के लिए अरनोद कस्बे में कोई दिशा ***** नहीं है। जिसके चलते यात्रियों को बेवजह कई किलोमीटर तक भटकना पड़ रहा है। गौतमेश्वर पहुंचने के लिए ना तो अरनोद-प्रतापगढ़, रतलाम रोड़ पर किलोमीटर का बोर्ड है और ना ही दिशासूचक है।
इसी प्रकार सालमगढ़ रोड़, घन्टाली रोड़ न सुहापुरा रोड़ किसी भी रोड़ पर कोई निशानी है। सार्वजनिक विभाग इस स्थान से बेखबर है। इस संबंध में उपखंड अधिकारी की बैठकों में भी इन रोड पर बोर्ड लगाने की बात कही गई, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।
कस्बेवासियों व गौतमेश्वर के लोगों ने गेट निमार्ण व जगह-जगह सभी रोड पर सांकेतिक बोर्ड लगने की मांग की है।
रोजाना पांच हजार बिल्वपत्रों से अभिषेक
-=-==रामकुंड हाटकेश्वर महादेव मंदिर में आराधना में जुटे शिवभक्त
प्रतापगढ़.. शहर के एमजी रोड स्थित रामकुंड में हाटकेश्वर महादेव मंदिर पर सावन मास में रोजाना आराधना की जा रही है। यहां सावन मास में प्रतिदिन पांच हजार बिल्वपत्र चढ़ाएं जा रहे हैं। पंडितों द्वारा महामृत्युंजय जाप भी किया जा रहा है। यह आयोजन पिछले 6 वर्षों से सावन मास में किया जा रहा है। कल्याण चौधरी ने बताया की सुबह 6.30 से शाम 4 बजे तक कार्यक्रम चलता है। महीने के एक लाख 51 हजार बिल्वपत्र का अनुष्ठान का कार्यक्रम होता आ रहा है।

जिले में बारिश का आंकड़ा
तहसील बारिश
प्रतापगढ़ ९
अरनोद ६
छोटीसादड़ी ३
धरियावद ४
पीपलखूंट –
(आंकड़े रविवार सुबह ८ बजे तक पिछले २४ घंटों के, जल संसाधन विभाग के अनुसार एमएम में)
=—=-=-=-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो