scriptएक ही रात में 11 इंच बारिश | ek hee raat mein 11 inch baarish | Patrika News

एक ही रात में 11 इंच बारिश

locationप्रतापगढ़Published: Jun 19, 2019 01:23:25 pm

Submitted by:

Ram Sharma

नदी-नालों में पानी की आवक

pratapgarh

एक ही रात में 11 इंच बारिश

एक ही रात में 11 इंच बारिश
प्रतापगढ़
प्री मानसून की गुरुवार को हुई पहली सबसे तेज बारिश ने कांठल को भिगो दिया। इससे कई नदी-नालों में पानी की आवक हुई है। जिला मुख्यालय पर एक ही रात में 280 एमएम बारिश हुई। वहीं कच्चे मकानों में नुकसान हुआ है। धरियावद में एक ढालिए में बंधे दो मवेशी काल का ग्रास बन गए है।
इससे पहले बुधवार को शहर सहित जिले के विभिन्न स्थानों पर तेज गर्मी व उमस के बीच शाम करीब 4 बजे आसमान काले बादलों से घिर गया और बारिश हुई। हालांकि बारिश का दौर ज्यादा नहीं चला और करीब 10 मिनिट ही बारिश होकर रह गई। बारिश के दौरान मौसम कुछ सुहाना हो गया। तापमान में गिरावट से गर्मी का अहसास कुछ कम हुआ लेकिन बारिश रुकते ही फिर से उमस की परेशानी बढ़ गई। जिसके चलते लोग पसीना-पसीना होते रहे। इधर जिले में पिछले कुछ दिनों से तापमापी का जोर कुछ कमजोर पड़ा है। 10 दिन पहले तक अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास चल रहा था। उसके बाद इसमें गिरावट देखी जा रही है। बुधवार को भी जिले का अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में गिरावट से लोगों को तपिश से राहत मिल रही है लेकिन उमस की परेशानी बढ़ी हुई है।
देर शाम बरसे बदरा : धरियावद. क्षेत्र में दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही। दिनभर उमस एवं तपिश के बीच देर शाम मौसम में बदलाव दिखाई दिया। हवाओं के साथ करीबन 15 मिनट मध्यम से तेज बरसात हुई। इसके चलते सडक़ों एवं चौराहों पर पानी भर गया। गर्मी से राहत मिली।
छोटीसादड़ी में रिमझिम
छोटीसादड़ी. नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार शाम 4 बजे रिमझिम बारिश शुरू हुई जो लगभग आधे घण्टे से अधिक समय तक चली। इस दौरान तेज हवाएं भी चली। हल्की बारिश के बाद भी मौसम में गर्माहट और उमस कायम है। न्यूनतम तापमान 25 से 30 डिग्री तक बना हुआ है। बादलों के कारण पिछले तीन दिन में तापमान में करीब पांच डिग्री की गिरावट जरूर हुई है। लोगों को अब मानसून का इंतजार है।
बिजली के ढीले तारों को बारिश से पहले ठीक करें
कहीं लापरवाही से किसी की जान न
चली जाए
समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
प्रतापगढ़. जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक मिनी सचिवालय में सोमवार को हुई। बैठक में बिजली के ढीले तारों को बारिश से पहले ठीक करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने डिस्कॉम अधिकारियों ने कहा कि इस काम को गंभीरता से लें, कहीं डिस्कॉम की लापरवाही से किसी की जान न चली जाएं
बैठक में सम्पर्क पोर्टल, दैनिक जनसुनवाई में प्राप्त जन शिकायतों एवं समाचार पत्रों में प्रकाशित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की गई और अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश बैठक में दिए गए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यात्रा के दौरान अपने विभागीय कार्यो के अलावा आंगनवाड़ी केन्द्रों और अन्य कार्यालयों का निरीक्षण भी करें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से कहा कि वे अरनोद सडक़ का कार्य शीघ्र शुरू करवाएं। उन्होंने पालनहार एवं विकलांग पेंशन का बकाया भुगतान करने, अवैध खनन की रोकथाम करने तथा जनसुनवाई एवं समाचार पत्रों में प्रकाशित समस्याओं का विभागवार समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित
किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो