scriptकॉलेज में चुनावी तैयारियां शुरू हुई, पहचान पत्र बनवाने में लगे विद्यार्थीं | ,Electoral preparations started in college, students engaged in gettin | Patrika News

कॉलेज में चुनावी तैयारियां शुरू हुई, पहचान पत्र बनवाने में लगे विद्यार्थीं

locationप्रतापगढ़Published: Aug 09, 2019 06:48:13 pm

Submitted by:

Hitesh Upadhyay

– कॉलेेज में विद्यार्थियों को लुभाने में लगे छात्र नेता (pg college Pratapgarh) (college Election)

pratapgarh

कॉलेज में चुनावी तैयारियां शुरू हुई, पहचान पत्र बनवाने में लगे विद्यार्थीं

प्रतापगढ़.प्रदेश में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद से जिला मुख्यालय स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चुनावी तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। कॉलेज में जहां तीनों मोर्चे अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। छात्र नेता अपने समर्थक के साथ विद्याथिर्यों को रिझाने में लगे हुए है। कॉलेज प्रशासन भी अब चुनावी तैयारियां करने लगा है। महाविद्यालय में बड़ी संख्या में कॉलेज के विद्यार्थी पहचान पत्र बनवाने में जुटे हुए हैं।
महाविद्यालय में छात्र संघ चुनाव को लेकर अभी तक तीनों ही छात्र संगठनों यथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी), अखिल भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन(एनएसयूआई)और एससीएसटी मोर्चा पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार तीनों छात्र संगठन छात्रसंघ अध्यक्ष और महासचिव सहित चारों प्रमुख पदों उम्मीदवारों पर उम्मीद्वार उतारने की तैयारी में है।

तीनों छात्रसंगठनों ने रखे अपने-अपने मुद्दे
महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इस वर्ष भी चारों पदो पर अपने प्रत्याशी को खड़े करवाएगी। एबीवीपी जिला संयोजक अंकुश लबाना ने बताया कि पिछले वर्ष एबीवीपी जिन मुद्दों पर चुनाव लड़ी थी, उन्हें पूरा किया है। इस वर्ष कॉलेज में छात्रवृत्ति, महाविद्यालय में स्टाफ की कमी सहित एमएससी, एमकॉम जो अभी एसएफएस के तहत चल रही है उसे नियमित करवाना है। कई अन्य मुद्दों को लेकर एबीवीपी चुनाव लड़ेगी। जल्द चारों उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए जाएंगे।
अभी तक शिक्षा के नाम पर कुछ नहीं कॉलेज में
भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन हमेशा की तरह इस वर्ष भी चारों पदों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा करेगी। एनएसयूआई जिलाध्यक्ष गुणपाल पनिया ने बताया कि विकास के नाम पर महाविद्यालय में अभी तक ना तो कोई काम हुआ है और महाविद्यालय में शिक्षा के नाम पर कुछ है। महाविद्यालय में स्टाफ की भी कमी है। इस बार भूगोल और जीव विज्ञान विषयों की लैब खुलवाना है। वहीं एमए में इकोनॅमिक्स व इंग्लिश के विषयों में शुरू करवाने सहित कई मुद्दों को लेकर हम चुनाव के लिए चारों पदो पर उम्मीदवारों को खड़ा करेंगे।
चुनाव घोषणा के साथ ही छात्र नेताओं में मची हलचल, संगठनों की बैठकों का दौर शुरू

हर वर्ष समय पर नहीं मिलती छात्रवृत्ति
महाविद्यालय में एससीएसटी मोर्चा भी चारों पदों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा कर रही है। एससीएसटी मोर्चा के पूर्व प्रत्याक्षी रामलाल निनामा ने बताया कि महाविद्यालय मेें हर वर्ष बच्चों को समय पर छात्रवृति नहीं मिलती है। इस वर्ष भी कई छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति रुकी हुई है। साथ ही कॉलेज में स्टॉफ की कमी है। खेल मैदान को सही करवाना, यूनिवर्सिटी में आयोजित कबड्डी व फुटबॉल के टूर्नामेंट प्रतापगढ़ में आयोजित करवाने सहित कई मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे।
5 वर्ष से यह थेअध्यक्ष पद पर
प्रतापगढ़ महाविद्यालय में लगातार 6 वर्षों से अध्यक्ष पद पर एबीवीपी का कब्जा रहा है।
वर्ष नाम चुनाव लड़ते समय कक्षा वर्तमान स्थिति जाति
2018-19 जमनालाल मीणा बीए सेकंड ईयर छात्रसंघ अध्यक्ष मीणा
2017-18 शान्तिलाल मीणा एम ए एबीवीपी छात्र नेता मीणा
2016-17 ईश्वर मीणा एम ए सरकारी टीचर मीणा
2015-16 अनिल मीणा फाइनल इयर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी मीणा
2014-15 कैलाश मीणा फाईनल इयर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी मीणा
2013-14 संतोष मीणा फाईनल इयर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी मीणा
——————————-
एनएसयूआई में 5 वर्षों से यह रहे अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार
वर्ष नाम
2018-19 –
2017-18 बंटू गायरी
2016-17 अंजु मीणा
2015-16 रौनक पाटीदार
2014-15 परमेश मीणा
2013-14 राजेश कटारा
———————————
एसटी-एससी में 5 वर्षों से यह रहे अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार
वर्ष नाम
2018-19 रामलाल निनामा
2017-18 शम्भुलाल निनामा
2016-17 गोरधन कटारा
2015-16 निखिल मीणा
2014-15 सुखलाल कतीजा
2013-14 अंजु मीणा
सहायता समिति की बैठक आयोजित
प्रतापगढ़. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गुरुवार को आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर के डॉ. मनोज भारी की मौजूदगी एवं नोडल प्रभारी एवं प्राचार्य प्रो. इश्हाक मोहम्मद की अध्यक्षता में जिला संसाधन सहायता समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में धरियावद प्राचार्य सतपाल बसेर एवं छोटीसादड़ी की प्राचार्य डॉ. रेखा राणावत ने भी मौजूद रही। बैठक में प्रतापगढ, धरियावद एवं छोटीसादड़ी में आवश्यक विषय प्राध्यापक की व्यवस्था नोडल महाविद्यालय प्रतापगढ़ की ओर से करने की सहमति व्यक्त की गई। नोडल महाविद्यालय प्रतापगढ़ के अधीन आने वाले राजकीय महाविद्यालयों को यथा सम्भव समस्त संसाधनों की पूर्ति करने का आश्वासन दिया गया। इससे अध्ययन-अध्यापन का कार्य सुचारू रूप से चल सके तथा नोडल महाविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ जिले के अन्य राजकीय महाविद्यालयों को मिल सके। बैठक में वरिष्ठ संकाय सदस्य प्रो बीएल मीणा, डॉ. विजय कुमार गुप्ता, डॉ. मनीषा चोरडिय़ा, डॉ. मोहन लाल मेघवाल, प्रो गोपाल सालवी ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो