script

गर्मी बढ़ते ही गहराया बिजली संकट

locationप्रतापगढ़Published: May 01, 2019 12:22:24 pm

Submitted by:

Ram Sharma

– दिनभर में कई बार हो रही लाइट गुल

Pratapgarh

गर्मी बढ़ते ही गहराया बिजली संकट


प्रतापगढ़. शहर में तापमापी का पारा चढ़ते ही बिजली आपूर्ति का संकट गहराया गया। मंगलवार को दिनभर अघोषित रूप से बिजली कटौती रही। दिन में कई बार बिजली गुल रही। खास बात यह थी कि विद्युत वितरण निगम की ओर से बिजली कटौती की कोई पूर्व घोषणा नहीं की गई थी। बिजली कटौती के चलते लोग गर्मी से परेशान रहे। सरकारी और निजी कार्यालयों में बिजली नहीं आने से कई काम अटक गए। बाहर से आने वाले लोगों को निराश लौटना पड़ा।
मंगलवार को सुबह 10 बजे बिजली कटौती हुई, जो करीब एक घंटे तक चली। इस दौरान हिस्से में बिजली आई और कुछ जगह गायब रही। इसके बाद दो बजे और फिर शाम पांच बजे से फिर बिजली गुल हो गई। इससे गर्मी से त्रस्त लोगों की परेशानी बढ़ गई। घरों में लोग बेहाल रहे। गर्मी से बचाव का वैकल्पिक इंतजाम करते दिखे। वहीं सरकारी दफ्तरों में जनरेटर से काम चलाना पड़ा। बिजली कटौती का यह आलम पिछले एक सप्ताह से चल रहा है।
जिले में पिछले दो दिन से पारा 45 डिग्री पर चल रहा है। ऐसे में शहर में बिजली की खपत जिला मुख्यालय पर बढकऱ 1.50 लाख यूनिट प्रतिदिन हो गई, जो औसतन 1.30 यूनिट तक होती है। हालांकि डिस्कॉम प्रबंधन का कहना है कि शहर में बिजली की कोई कमी नहीं है, बिजली आपूर्ति में यदि कहीं व्यवधान हुआ है तो वह किसी स्थानीय वजह से ही हुआ है।
अटक गए कई काम

कार्यालय समय में बिजली जाने से सरकारी और निजी कार्यालयों में कई काम अटक गए। जिन कार्यालयों में बिजली आपूर्ति के वैकल्पिक उपाय जैसे इनवर्टर या जनरेटर नहीं थे। वहां कार्यालयों का रूटीन कामकाज ठप हो गया। कम्प्यूटर आदि बंद हो गए। काम के सिलसिले में कार्यालय में आने वाले लोगों को कर्मचारियों से सीधा सा जवाब देकर टरका दिया- ‘बाद में आना अभी लाइट नहीं है।’ बार-बार बिजली जाने से सबसे ज्यादा परेशानी छोटे-मोटे कारोबारियों को हुई। फोटोस्टेट और ईमित्र केंन्द्रों सहित कई व्यापारियों का काम का काम बिजली कटौती से बाधित रहा।
बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर है प्रतापगढ़

प्रतापगढ़ में पवन ऊर्जा का अच्छा उत्पादन होता है। जिले में लगी पवन चक्कियोंं से उत्पादित बिजली देश के विद्युत ग्रिड में जाती है। इस ग्रिड से ही अन्य जगहों पर बिजली सप्लाई हो रही है। लोगों का कहना है कि बिजली का पर्याप्त उत्पादन होने के बावजूद शहर में बिजली कटौती होना विद्युत प्रबंधन की कमी है।
जिले में बिजली संकट नहीं

जिले में पर्याप्त मात्रा में बिजली आपूर्ति हो रही है। कहीं भी संकट नहीं है। यदि बिजली कटौती हो रही है तो वह स्थानीय कारणों या रख-रखाव आदि की वजह से हो रही होगी। प्रतापगढ़ शहर में मंगलवार को थ्री फेस का बड़ा कनेक्शन करने के कारण कुछ देर के लिए कटौती की गई थी। कुछ अन्य तकनीकी कारणों से बिजली गुल होती है।
– आई आर मीणा, अधीक्षण अभियंता, अजमेर डिस्कॉम, प्रतापगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो