मोहेड़ा विद्यालय की जमीन से हटाया अतिक्रमण

प्रतापगढ़. अरनोद. उपखंड के मोहेड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की जमीन पर लोगों के किए गए अतिक्रण को शुक्रवार को पुलिस और प्रशासन ने हटाया। गौरतलब है कि यहां विद्यालय की जमीन अवैध कब्जाधारी ने विरोध करते हुए पौधे लगाने से मना कर दिया और स्टॉफ से विवाद करने लगे थे। इसको लेकर विद्यालय के स्टाफ ने अरनोद थाने में मामला दर्ज करवाया।

By: Devishankar Suthar

Published: 03 Jul 2021, 08:23 AM IST


-पुलिस-प्रशासन के अधिकारी रहे मौजूद
प्रतापगढ़. अरनोद. उपखंड के मोहेड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की जमीन पर लोगों के किए गए अतिक्रण को शुक्रवार को पुलिस और प्रशासन ने हटाया। गौरतलब है कि यहां विद्यालय की जमीन पर दो दिन पूर्व पौधारोपण का कार्य किया जा रहा था। इसी दौरान अवैध कब्जाधारी ने विरोध करते हुए पौधे लगाने से मना कर दिया और स्टॉफ से विवाद करने लगे थे। इसको लेकर विद्यालय के स्टाफ ने अरनोद थाने में मामला दर्ज करवाया। थाना अधिकारी रविंद्रसिंह ने बताया कि मोहड़ा विद्यालय के जमीन के पास ही गोपाल मीणा ने विद्यालय की जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा था। विद्यालय में पौधारपण के दौरान पौधे नहीं लगाने को लेकर विरोध भी किया गया था। यहां पर पूर्व में भी सरपंच द्वारा विद्यालय की जमीन का सीमांकन तहसीलदार व पटवारी द्वारा करवाया जा रहा था। लेकिन15 दिन पूर्व में भी अवैध कब्जा धारी ने विरोध किया था और सीमांकन नहीं करने दिया था। इसको लेकर गोपाल मीणा को थाने पर लाकर पाबंद भी किया था। वहीं 29 जून को स्टाफ ने फिर थाने पर आकर रिपोर्ट दी कि गोपाल लाल की पत्नी द्वारा पौधे नहीं लगाने को लेकर विरोध किया गया। उपखंड अधिकारी के निर्देशन में तहसीलदार सुरेंद्र जाटव, नौगावां चौकी इंचार्ज धुड़ाराम मय जाब्ता मौके पर पहुंचे। स्कूल की जमीन व चरनोट की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त करवाकर मौके पर ही खाई लगवाई गई।
=-=-=-
---
खेड़ा केसुंदा में अतिक्रमण हटाया
छोटीसादड़ी. उपखंड क्षेत्र के खेडा केसुन्दा के गांव में प्रशासन ने शुक्रवार को अतिक्रमण हटाया गया। यहां के ग्रामीणों ने उपखण्ड मजिस्ट्रेट के समक्ष ज्ञापन दिया कि ग्राम खेडा केसुन्दा स्थित आंगनवाडी केन्द्र के पास ही गांव में आने.जाने का मार्ग स्थित है। उक्त आंगनवाडी केन्द्र की जमीन पर गांव के ही एक व्यक्ति ने अतिक्रमण कर कब्जा करके अपने मकान का भराव डाल रखा है। उक्त मार्ग पर अभियुक्त ने पशु बांध कर रास्ते को अवरूद्व कर रखा है। जिससे ग्रामवासियों का परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उपखण्ड मजिस्ट्रेट विनोद कुमार मल्होत्रा ने तुरन्त ही संज्ञान में लेकर तहसीलदार महिपालसिंह सिसोदिया एवं विकास अधिकारी लक्ष्मण खटीक को मौके पर भेजा। जहां पुलिस जाप्ता मौके पर पहुंच कर अतिक्रमण को हटवाया।
....
निनोर में ग्रामीणों को बताया जल बचत का महत्व
दलोट. निकटवर्ती निनोर गांव में ग्रामीणों को जल जीवन मिशन के तहत जल का महत्व बताया गया। ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति व वार्डपंच एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनीयों का जल जागरुकता कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में आईएसए द्वारा ग्रामीण विकास युवा संस्थान के कर्मचारियों ने जल की गुणवत्ता व जल के महत्तव के बारे में बताया। ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों को समिति के दायित्व व कर्तव्यों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी। आगामी समय में गांवों में हर घर नल, नल से जल का कार्य समिति के माध्यम से ही सम्पन होगा। उपस्थित सदस्यों को गांव का नजरी नक्शा बनाकर व गांव में घूमकर गांव की जल व्यवस्था के बारे में बताया गया।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned