मरीजों को बाजारों में भेजकर शोषण किया जा रहा है, वो बर्दाश्त नहीं, होगी कार्रवाई


मंत्री आंजना ने ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का किया भूमि पूजन
प्रतापगढ़.छोटीसादड़ी. राजस्थान सरकार ने सभी चिकित्सालयों को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो निर्णय लिया था, उस को साकार करने के लिए उपखंड मुख्यालय स्थित जयचन्द मोहिल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा निर्मित होने वाले ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने विधि-विधान से भूमि पूजन किया।

By: Devishankar Suthar

Updated: 27 Jun 2021, 01:41 PM IST


मंत्री आंजना ने ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का किया भूमि पूजन
प्रतापगढ़.छोटीसादड़ी. राजस्थान सरकार ने सभी चिकित्सालयों को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो निर्णय लिया था, उस को साकार करने के लिए उपखंड मुख्यालय स्थित जयचन्द मोहिल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा निर्मित होने वाले ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने विधि-विधान से भूमि पूजन किया। इसे जल्दी इसे बनाकर तैयार करने के निर्देश दिए। सीएचसी प्रभारी डॉ. विजयकुमार गर्ग ने बताया कि ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट करीब एक करोड़ 22 लाख की लागत से बनेगा। मंत्री आंजना ने महामारी में चिकित्सालय में दिन रात सेवा देने वाले सामाजिक कार्यकर्ता, एसडीएम और चिकित्सालय प्रभारी को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया। मंत्री आंजना ने कहा कि छोटीसादड़ी की जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सके, इसके लिए हम वचनबद्ध है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से मरीजों को ऑक्सीजन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। चिकित्सालय में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए चिकित्सालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि दूसरी लहर में जो व्यवस्था की गई, यह महसूस किया गया कि वह पर्याप्त नहीं थी। उस में सभी को ज्यादा पीड़ा झेलनी पड़ी थी। उन सब को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह निर्णय किया कि ऑक्सीजन के क्षेत्र में सभी चिकित्सालयों को आत्मनिर्भर होना चाहिए। आंजना ने तीसरी लहर की आंशका अग्रिम अनुमान लगाते हुए कहा कि पर्याप्त संसाधन होने चाहिए तब ही जाकर हम इसका मुकाबला कर सकते है। उन्होंने आगे कहा कि इस समारोह की सार्थकता तब है जब तकनीकी और निर्माण करने वाले आज से ही इस प्लांट के निर्माण कार्य को शुरू करें। इसलिए दिन रात जुटकर इस कार्य को शीघ्र पूरा करें।

आमजन का शोषण बर्दाश्त नहीं होगा-आंजना
चिकित्सालय में कार्य कर रहे कुछ कर्मियों द्वारा अस्पताल में सुविधा और संसाधन होते हुए भी थोड़े से लाभ के लिए जांच करवाने आदि के लिए चिकित्सालय से बाहर भेजने के मामले में आंजना ने सख्त तेवर दिखाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने सब निशुल्क कर रखा है। उसके बाद भी गरीबों से पैसे वसूल करने के लिए उनकों बाजारों में भेजकर शोषण किया जा रहा है। वह बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय के चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ के खिलाफ नहीं हूं, उनके पक्ष में हूं, उनके हितों की रक्षा करूंगा। सुख-दुख में साथ हूं। लेकिन हॉस्पिटल की जो व्यवस्था है, जो सरकार द्वारा समाज को दी गई है। गरीब के लिए समाज के लिए नि:शुल्क है, वो काम आप करें। हॉस्पिटल समय में घर पर प्रेक्टिस ओर समाज का शोषण बर्दास्त नही करूंगा। उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

जागरूक नागरिकों के कारण हुआ लक्ष्य हासिल
नगर पालिका क्षेत्र में लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन का कार्य किए जाने पर आंजना ने चिकित्साकर्मियों चिकित्सकों और उपखंड अधिकारी को बधाई दी। साथ ही इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए नागरिकों को भी बधाई देते हुए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जागरूक नागरिकों के कारण ही पूरे राजस्थान में छोटीसादड़ी नगरपालिका क्षेत्र के लोगों का संपूर्ण टीकाकरण होकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायतों में भी संपूर्ण टीकाकरण को लेकर प्रधान सपना मीणा से आग्रह किया कि इसी प्रकार उपखंड अधिकारी के साथ काम कर शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करें।
कोरोना योद्धाओं का किया सम्मान
कोरोना लॉकडाउन के दौरान जान जोखिम में डालकर कोविड मरीजों की दिन.रात सेवा करने, मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने वाले कोरोना योद्धाओं का सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने सम्मान किया। मंत्री आंजना ने एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा, समाजसेवी मुस्तफा बोहरा, सामाजिक कार्यकर्ता मनीष उपाध्याय, राजकुमार गायरी का साफा पहनाकर ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता मनीष उपाध्याय ने मंच पर ही मंत्री आंजना की मौजूदगी में कोरोना से बचाव का टीका लगवाया।

कार्यक्रम में यह रहे मौजूद

कार्यक्रम में प्रधान सपना मीणा, उपप्रधान विक्रम आंजना, नगर पालिका चेयरमैन फ़ातेमा बोहरा, सीएमएचओ, एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा, बीसीएमओ डॉ ललित पाटीदार, सीएचसी प्रभारी डॉ विजय कुमार गर्ग, पीसीसी सदस्य अमृतलाल बंडी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राधेश्याम पाटीदार, नगर कांग्रेस अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा, भाविप जिलाध्यक्ष जगन्नाथ सोलंकी, समाजसेवी मुस्तफा समेत कई लोग मौजूद थे।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned