scriptउन्नत बीज के लिए किसान काट रहे चक्कर | Farmers are circling for improved seeds | Patrika News

उन्नत बीज के लिए किसान काट रहे चक्कर

locationप्रतापगढ़Published: Jun 22, 2021 07:29:33 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. लगातार दो वर्षों से वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण में सबसे ज्यादा खामियाजा किसानों, गरीब मजदूर वर्ग को ही भोगना पडा। वर्तमान में उपखण्ड क्षेत्र में बरसात का श्रीगणेश हो चुका है। किसानों ने बोनी को लेकर खेत तो तैयार कर लिए हैं। लेकिन बीज उपलब्ध अभी तक नहीं हो पाया है।

उन्नत बीज के लिए किसान काट रहे चक्कर

उन्नत बीज के लिए किसान काट रहे चक्कर


बिना सूचना और विभाग की अनदेखी पर जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों को सुनाई खरी-खरी
प्रतापगढ़. छोटीसादड़ी. लगातार दो वर्षों से वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण में सबसे ज्यादा खामियाजा किसानों, गरीब मजदूर वर्ग को ही भोगना पडा। वर्तमान में उपखण्ड क्षेत्र में बरसात का श्रीगणेश हो चुका है। किसानों ने बोनी को लेकर खेत तो तैयार कर लिए हैं। लेकिन बीज उपलब्ध अभी तक नहीं हो पाया है। जो संस्थाएं किसानों के नाम से संचालित हो रही है उन सहकारी सोसायटियों में उन्नत बीज अभी तक भरपूर उपलब्ध नहीं हो पाया। जिन संस्थाओं में अल्प मात्रा में उपलब्ध हो भी गया है। कृषि विभाग की अनदेखी के कारण किसानों को उन्नत बीज नहीं मिल पा रहे हैं। जैसे ही किसानों को पता चला किसान पंचायत समिति परिसर में स्थित किसान नॉलेज केंद्र पर सोमवार को अपना आधार और कृषि भूमि की नकल की प्रतिलिपि लेकर पहुंचे तो उन्हें जिम्मेवारों ने कहा कि बीज खत्म हो गया है। आने पर दिया जाएगा। और नाम लिखवा दो सूचना दे दी जाएगी।
इस संबंध में किसानों ने नगर कांग्रेस अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा को शिकायत की। शिकायत पर तुरंत शर्मा कार्यालय पहुंचकर किसानों को बीज के लिए चक्कर लगवाने, उन्नत बीज के वितरण के लिए पूर्व सूचना नही देने, खराब वितरण व्यवस्था होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए खरी-खरी सुनाई।
सोयाबीन के बीजों के वितरण के बारे में पूछा गया तो विभाग के असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर विकास शर्मा ने बताया कि पहले आओ पहले पाओ की नीति पर वितरण किया गया है। अभी तक 340 बेग आए है। प्रत्येक पंचायत के लिए पांच से आठ बैग उपचारित सोयाबीन के बीज ही आए थे। सभी बैग वितरित हो गए। अब और आएंगे तो ही मिल सकेंगे। किसानों ने समय और छूट पर सोयाबीन बीज उपलब्ध कराने की मांग की है।
देवगढ़ में सोयाबीन का बीज वितरित
प्रतापगढ़.
देवगढ़ में किसानों को छूट पर सोयाबीन का बीज दिया वितरण किया गया। यहां 120 किसानों को बीज वितरण किया गया। कृषि पर्यवेक्षक दुर्गादेवी मेघवाल ने बताया कि 40 किलो बीज का वितरण किया गया। जिसमें 10 ग्राम पंचायतों के किसान लाभान्वित हुए। इास मौके पर सूरजमल मीण, सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष रामप्रसाद मीणा, कृषि विक्रम कुमार, गिरीश चंद डामोर, सुरेशचंद्र आदि मौजूद रहे।
=
=–=—=
बाजार में भारी भीड़ संक्रमण को देती न्यौता
धरियावद. कस्बे में अनलॉक के बीच छूट मिलने के साथ प्रमुख बाजारों में भारी भीड़ उमड़ रही है। कोविड नियमों की अनदेखी एवं सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना कोरोना को निमंत्रण देते दिखाई दे रही हैं। कही बाजारों एवं दुकानों पर ग्राहक एवं दुकानदारों को बिना मास्क के देखा गया।कई दुकानें गत दिनों से बेरोकटोक देर शाम 6 बजे तक संचालित होती दिखाई दे रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो