scriptकृषकों कों समय पर उचित दाम पर उर्वरक मिलें | Farmers get fertilizers on time at reasonable prices | Patrika News

कृषकों कों समय पर उचित दाम पर उर्वरक मिलें

locationप्रतापगढ़Published: Jun 10, 2021 07:11:10 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.यहां मिनी सचिवालय स्थित सभाभवन में बुधवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कृषि आदान व्यवस्था की बैठक हुई।
कृषि विभाग उप निदेशक रमेशकुमार जारोली ने बताया कि जिसमें जिले के व्यापारर और अधिकारियों ने भाग लिया।जिले में खरीफ 2021 के लिए फसलवार बुवाई क्षेत्रफल एवं उसमें आवश्यक उर्वरक की मांग के बारे में अवगत कराया गया। जिला कलक्टर ने कृषकों कों समय पर उचित दाम पर उर्वरक समय पर उपलब्ध करवाने के लिए सहकारिता विभाग के अधिकारियों और विक्रेताओं को पाबंद किया गया।

कृषकों कों समय पर उचित दाम पर उर्वरक मिलें

कृषकों कों समय पर उचित दाम पर उर्वरक मिलें



कृषि आदान व्यवस्था को लेकर बैठक
खरीफ फसल बुवाई की तैयारियों पर की चर्चा
प्रतापगढ़.
यहां मिनी सचिवालय स्थित सभाभवन में बुधवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कृषि आदान व्यवस्था की बैठक हुई।

कृषि विभाग उप निदेशक रमेशकुमार जारोली ने बताया कि जिसमें जिले के व्यापारर और अधिकारियों ने भाग लिया।
जिले में खरीफ 2021 के लिए फसलवार बुवाई क्षेत्रफल एवं उसमें आवश्यक उर्वरक की मांग के बारे में अवगत कराया गया। जिला कलक्टर ने कृषकों कों समय पर उचित दाम पर उर्वरक समय पर उपलब्ध करवाने के लिए सहकारिता विभाग के अधिकारियों और विक्रेताओं को पाबंद किया गया।
वहीं गुणवत्ता को लेकर उप निदेशक को सभी अनुज्ञप्तिधारी व्यापारियों के यहां औचक निरीक्षण एवं नमूना आहरण के लिए निर्देश दिए गए।
भेज जाएंगे बोगस ग्राहक
बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर भेजकर यह पता लगाया जाएगा कि कोई भी व्यापारी निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत तो नहीं ले रहा है। यदि ऐसा पाया जाता है तो संबधित व्यापारी का अनुज्ञप्ति पत्र निरस्त कर कार्रवाई की जाएगी।
सहकारी समितियों में हर समय उपलब्ध हो कृषि आदान
जिला कलक्टर ने सहकारिता विभाग के क्रय-विक्रय सहकारी समिति के प्रबन्धक को निर्देशित किया कि जिले में उनके क्षेत्र के ंअन्तर्गत आने वाले समस्त समितियों में कृषि आदान उपलब्ध हो। इसके साथ ही कृषि आदान अनुज्ञप्ति कार्यालय उप निदेशक कृषि से प्राप्त करने के लिए पाबन्द किया गया। साथ ही समस्त समितियों में सभी कृषि आदान की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं होनी चाहिए। बैठक में उपस्थित इफको कम्पनी कें प्रतिनिधि को समस्त लेम्पस एवं क्रय-विक्रय सहकारी समितियों में उर्वरक एवं अन्य आदान उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया गया। समितियों को आदान की अग्रिम राशि कम्पनी को जमा करवा कर आदान प्राप्त करें। साथ ही पूरानी बकाया देनदारिया समय पर जमा कराने का आग्रह किया गया, आगामी 5 से 7 दिनों में चन्देरिया रेक पॉईन्ट पर उर्वरक की रेक उपलब्ध हो जाएगी। जिला को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की आपूर्ति की जाएगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार ने सहकारिता क्षेत्र की समितियों की सीसी लिमिट बढ़ाकर समस्त प्रकार के आदान विक्रय करने एवं जिन संस्थाओं कें पास में अनुज्ञप्ति नहीं है, उन्हें अनुज्ञप्ति प्राप्त करने के लिए व्यवस्थापकों कों निर्देश दिए गए।
-=-=-=—

खेत लेवलिंग करते जेसीबी निर्माणाधीन कुएं में गिरी
अरनोद. निकटवर्ती वीरावली गांव में एक खेत पर कार्य करते हुए जेसीबी निर्माणाधीन कुएं में जा गिरी। गनीमत रही कि जेसीबी ड्राइवर सुरक्षित बच गया। जानकारी के अनुसार वीरावली गांव में मंगलवार रात एक खेत पर कुएं की खुदाई के दौरान निकले पत्थरों को जेसीबी की सहायता से खेत की सीमाओं पर डालने का कार्य चल रहा था। जेसीबी असन्तुलित होकर ४० फीट गहरे निर्माणाधीन कुएं में जा गिरी। गनीमत रही कि ड्राइवर सुरक्षित बच गया और जेसीबी को बंद कर कुएं के साईड में लगे पत्थरों पर आ कर बैठ गया। जहां से खेत मालिक ने रस्सी की सहायता से उसे बाहर निकाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो