scriptमार्ग में भरा दूषित पानी | Flooded water | Patrika News

मार्ग में भरा दूषित पानी

locationप्रतापगढ़Published: May 08, 2018 10:47:10 am

Submitted by:

Rakesh Verma

मार्ग में भरा दूषित पानी

pratapgarh
मार्ग में भरा दूषित पानी
दलोट. कस्बे के रतलाम-प्रतापगढ़ मार्ग के बीच उप तहसील की ओर जाने वाले रास्ते पर नालियां बंद होने से दूषित पानी मार्ग में फैल रहा है। ऐसे में यहां वातावरण दुर्गंधमय बना हुआ है। इस बारे में कई बार ग्राम पंचायत को भी अवगत कराया गया। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया है। उप तहसील के आसपास रहने वालों को इससे काफी परेशानी हो रही है। नालियां भरी होने से मच्छर भी काफी हो गए हैं। जिससे आसपास के लोगों में काफी रोष है।
====================================
चार दिन तरसने के बाद पांचवे दिन शाम पांच बजे आया पानी
-चार दिन में चौथे दिन मिला था मात्र दो मिनट पानी
-पत्रिका में खबर प्रकाशित होने के बाद खुली जलदाय विभाग की नींद
प्रतापगढ़.
आखिर चार दिन तरसने के बाद पांचवे दिन हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के नलों में पानी आया। जिससे लोगों को कुछ राहत मिली। गौरतलब है की कॉलोनी में लम्बे समय से अनियमित जलापूर्ति की समस्या बनी हुई है। हाल ही में पिछले चार दिनों से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही। पानी आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोग चार दिन बाद रविवार को पानी आने पर खुश हो गए लेकिन महज दो मिनट में पानी बंद हो गया ऐसे में लोगों में रोष फैल गया। राजस्थान पत्रिका ने लोगों की इस समस्या की गम्भीरता को समझा और 7 मई के अंक में ‘चार दिन में मिला दो मिनट पानी’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया। खबर प्रकाशित होने के बाद जलदाय विभाग की नींद खुली और पांचवे दिन सोमवार को शाम 5 बजे पानी की आपूर्ति की गई। जिससे लोगों को कुछ राहत मिली। हालांकि यह जलापूर्ति कितने दिन नियमित रहेगी इस पर अब भी सवालिया निशान खड़े हुए हैं। लोगों का कहना है कि लम्बे समय से यह समस्या बनी हुई है। ज्यादा दबाव पडऩे पर विभाग की ओर से कुछ दिन नियमित जलापूर्ति कर दी जाती है और फिर वही ढाक के तीन पात की स्थिति बन जाती है। लोगों में अनियमित जलापूर्ति से काफी गुस्सा है और वे अब हर हाल में नियमित जलापूर्ति करने की मांग कर रहे हैं।
सोमवार को भी खरीदा पानी
कॉलोनी में पिछले चार दिनों से जलापूर्ति नहीं होने और सोमवार को भी शाम पांच बजे तक पानी नहीं आने से लोग दिनभर पानी का जुगाड़ करते दिखाई दिए। इस दौरान कई लोग निजी वॉटर प्लांट के वाहन से पानी खरीदते दिखे।
मिले पानी, नहीं तो करना पड़ेगा आन्दोलन
पानी की कमी के चलते लोगों को पीने के पानी के साथ अन्य कार्यो में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में महिलाओं सहित अन्य लोगों ने कहा कि अब अगर समय पर पर्याप्त जलापूर्ति नहीं होती है तो पानी के लिए आन्दोलन करना पड़ेगा।
अधिकारी ने झाड़ा जिम्मेदारी से पल्ला
चौथे दिन रविवार को 2 मिनट पानी सप्लाई होने पर जलदाय विभाग के अधिकारी ने जहां लाइट बंद होने के कारण टंकी नहीं भर पाने के कारण सप्लाई नहीं होना बताया था। वहीं सोमवार को भी जलदाय विभाग के अधिकारी ने बताया कि शनिवार व रविवार को भी बिजली की समस्या होने के कारण टंकी में पानी नहीं चढ़ा पाए। वहीं कुछ तकनीकी समस्या के कारण पानी नहीं चढ़ा पाए हैं। जिस कारण सोमवार को सुबह जलापूर्ति नहीं की है टंकी भर ली है सोमवार शाम को जलापूर्ति की बात कही।
—————————————–
नहीं आता है जरुरत का भी पानी
कॉलोनी में पहले भी नल थोड़ी देर के लिए ही आते थे। जिसके कारण निजी टैंकर डलवाने पड़ रहे हैं। वहीं चार-पांच दिनों से नलों में पानी नहीं आया है। अगर एक दो दिन में पानी की सप्लाई नहीं होती तो आंदोलन करना पड़ता।
केशर बाई, कॉलोनीवासी
रोज झेल रहे है परेशानी
कॉलोनी में लम्बे समय से ही तीन-चार दिनों में पानी की सप्लाई होती है। वह भी मात्र 10 से 15 मिनिट के लिए। जिसके चलते परेशानी की समस्या करनी पड़ रही है।
तवीता मालवीय, कॉलोनीवासी
डलवाने पड़ रहे टैंकर
पानी की नियमित सप्लाई नहीं होने के कारण पानी के लिए घरों में टैंकर डलवाने पड़ रहे है। पीने के पानी के लिए निजी आरओ वाहन से पानी खरीदना पड़ रहा है।
रेखा, कॉलोनीवासी
रोजाना की परेशानी
गर्मी हो या सर्दी हमेशा की यही परेशानी रहती है। जलदाय विभाग की ओर से ना तो नल सप्लाई का कोई समय है ओर कितनी देर पानी की सप्लाई होगी यह भी नहीं पता।
किरणबाला जैन, कॉलोनीवासी
हैंडपम्पों से लाना पड़ रहा पानी
लगातार पानी की सप्लाई नहीं होने के कारण हैंडपम्पों से पानी लाना पड़ रहा है। इस गर्मी में भी रोजाना परेशानी का सामना करना पड़ता है।
विकास जैन, दुकानदार
नियमित मिले पानी
कॉलोनी में नियमित रूप से नियत समय पर पानी मिलना चाहिए। जहां 4 से 5 दिनों में पानी की सप्लाई हो रही है। वहां हर 2 दिन में पानी मिले।
भैरूलाल, कॉलोनीवासी

नहीं कोई सुनने वाला
कई बार जलदाय विभाग में इस की शिकायत की है उसके बावजूद भी पानी की सप्लाई नियमित रूप से नहीं हो पा रही है।
संजय, कॉलोनीवासी
———-
कुछ समस्याएं आ जाती हैं
हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सहित पूरे शहर में नियमित जलापूर्ति के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। कभी तकनीकी और अन्य कारणों से परेशानी आ जाती है। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में सोमवार शाम को सप्लाई कर दी है।
कुलदीप, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग, प्रतापगढ़
:::::::::::::::::::::::::::::::::::
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो