scriptजिले में कहीं पसर ना जाए फ्लू का संक्रमण | Flu infection should not go anywhere in the district | Patrika News

जिले में कहीं पसर ना जाए फ्लू का संक्रमण

locationप्रतापगढ़Published: Feb 19, 2020 08:14:20 pm

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़इन दिनों मौसम में बदल रहा है। ऐसे में मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही है। वहीं चिकित्सा विभाग भी अलर्ट है। वहीं ऐसे मौसम में फ्लू का संक्रमण की संभावना अधिक रहती है। इसको लेकर चिकित्सा विभाग ने कमर कस ली है। चिकित्सा संस्थानों में आने वाले संदिग्धों की विशेष तौर पर परीक्षण किया जा रहा है।

जिले में कहीं पसर ना जाए फ्लू का संक्रमण

जिले में कहीं पसर ना जाए फ्लू का संक्रमण


जिला चिकित्सालय में सतर्कता को लेकर अलग से बनाया वार्ड
संदिग्धों की विशेष तौर पर स्क्रीनिंग
प्रतापगढ़
इन दिनों मौसम में बदल रहा है। ऐसे में मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही है। वहीं चिकित्सा विभाग भी अलर्ट है। वहीं ऐसे मौसम में फ्लू का संक्रमण की संभावना अधिक रहती है। इसको लेकर चिकित्सा विभाग ने कमर कस ली है। चिकित्सा संस्थानों में आने वाले संदिग्धों की विशेष तौर पर परीक्षण किया जा रहा है। वहीं जिला चिकित्सालय में इसके लिए अलग से वार्ड बनाया गया है। जिसमें संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। आवाश्यकता वाले रोगियों को टेमी फ्लू की दवाई दी जा रही है।
जिला चिकित्सालय का एक सप्ताह का आंकड़ा
दिनांक मरीज स्क्रीनिंग टेमी फ्लू की दवाई
12 फरवरी 801 70 17
13 फरवरी 820 72 24
14 फरवरी 841 80 06
15 फरवरी 864 75 10
16 फरवरी 889 40 05
17 फरवरी 1073 93 06
18 फरवरी 850 62 05
(आंकड़े जिला चिकित्सालय के)
शुरू हुई ऑक्सिनोमीटर से जांच
चिकित्सालयों में इस वर्ष से ऑक्सिनोमीटर से जांच शुरू की गई है। इससे खून में ऑक्सिजन की मात्रा की जांच की जा रही है। जिससे व्यक्ति के शरीर में तकलीफ का पता लगाया जा रहा है। इसमें सौ प्रतिशत से कम ऑक्सिजन की मात्रा होने पर उपचार शुरू किया जाता है। सर्दी,जुकाम, खांसी और बुखार के लक्षण पाए जाने पर उचित उपचार शुरू किया जाता है।
स्वाइन फ्लू का नहीं आया कोई भी मामला
यहां जिला चिकित्सालय में स्वाइन फ्लू को लेकर अलग से जांच भी की जा रही है। इसके तहत संदिग्ध मरीजों की जांच लेकर नमूने को उदयपुर भिजवाया जा रहा है। अब तक यहां एक ही संदिग्ध रोगी का नमूना लिया गया। उसकी भी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
बरत रहे विशेष सतर्कता
अभी मौसम परिवर्तन हो रहा है। ऐसे में संक्रमण की बीमारियों का खतरा बना हुआ है। इसे देखते हुए जिला चिकित्सालय भी सतर्क है। यहां अलग से वार्ड बनाया गया है। वहीं सर्दी, जुकाम, बुखार के संदिग्ध रोगी की अलग से स्क्रीनिंग की जा रही है। इसी प्रकार ज्यादा संदिग्ध वाले रोगी को टेमी फ्लू की दवाई दी जा रही है। अभी तक जिले में स्वाइन फ्लू को कोई केस नहीं आया है।
डॉ. ओपी दायमा
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो