scriptFood processing unit can also be set up instead of rent | किराए की जगह भी लगा सकेंगे खाद्य प्रसंस्करण इकाई | Patrika News

किराए की जगह भी लगा सकेंगे खाद्य प्रसंस्करण इकाई

प्रतापगढ़. प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत उद्योगों के विस्तारीकरण या लहसून के प्रसंस्करण के लिए नए उद्योग लगाने पर 35 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इसके अलावा अधिकतम 10 लाख रुपए तक योजना का लाभ लिया जा सकता है। इमें अब किराए की जगह भी खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगाई जा सकती है। यह छूट भी विभाग की ओर से दी जाएगी।

प्रतापगढ़

Updated: August 14, 2021 07:33:59 am


--- 35 प्रतिशत अनुदान मिलेगा
=-=-जिले में लहसुन केा किया गया है शामिल
-शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में लगाई जा सकती है प्रोसेसिंग प्लांट
प्रतापगढ़. प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत उद्योगों के विस्तारीकरण या लहसून के प्रसंस्करण के लिए नए उद्योग लगाने पर 35 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इसके अलावा अधिकतम 10 लाख रुपए तक योजना का लाभ लिया जा सकता है। इमें अब किराए की जगह भी खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगाई जा सकती है। यह छूट भी विभाग की ओर से दी जाएगी।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत उद्योगों के विस्तारीकरण के तहत प्रतापगढ़ जिले को लहसुन को शामिल किया गया है। जिसमें कोई भी व्यापारी, समूय या किसान भी प्रसंस्करण इकाई लगा सकता है। यह इकाई शहरी व ग्रामीण क्षेत्र कहीं भी लगाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त अगर कोई व्यक्ति पूर्व में चल रहे प्लांट को भी मॉडिफाईड करना चाहता है तो वह योजना का लाभ ले सकता है। अनुदान बैंक से ऋण प्राप्त होने पर ही देय होगा। व्यक्तिगत के साथ स्वयं सहायता समूह को भी अनुदान देय है।
प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत् व्यक्तिगत एवं स्वयं सहायता समूहो को भी अनुदान देय है। यह योजना 35 प्रतिशत क्रेडिट-लिंक्ड अनुदान सहित सम्पूर्ण मूल्य श्रखंला सहित पूंजी निवेश के लिए एफपीओ/स्वयं सहायता समूहों/उत्पादक सहाकारिताओं को सहायता प्रदान की जाएगी। व्यक्तिगत सूक्ष्म खाद्य उद्ययमों की स्थापना के लिए वर्किंग केपीटल तथा छोटे औजारों की खरीद के लिए खाद्य प्रसंस्करण में कार्यरत स्वयं सहाता समूहों के प्रत्येक सदस्य को 40 हजार की दर से प्रारम्भिक पूंजी प्रदान की जाएगी। अनुदान के रूप में प्रारम्भिक पूंजी एसएचजी फेडरेशन के स्तर पर दी जाएगी।
=--=--=
बैठक में दी योजनाओं की जानकारी
प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना, कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति, 2019 ई-नाम, राजीव गांधी कृषक साथी योजना व अन्य विभागी योजना की जानकारी देने के लिए शुक्रवार को मंडी सभागार में कृषि मंडी सकचव मदनलाल गुर्जर की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें मुख्य अतिथि प्रबन्धक, फुडटेक श्रवण कुमार कुमावत राजस्थान राज्य, कृषि विपणन बोर्ड रहे। बैठक में गोपालनाथ योगी, उप निदेशक, उद्यान विभाग, संजय शर्मा, लीड बैंक अधिकारी, रिंकु गोयल, राजस्थान राज्य, कृषि विपणन बोर्ड, कृष्णपालसिंह, कृषि विभाग, शान्तिलाल जैन अध्यक्ष, मण्डी व्यापार मण्डल, जगदीश सोडानी, महामंत्री, मण्डी व्यापार मण्डल, एफपीओ, व्यापारी, कृषक उपस्थित रहे।
=-=--=-
किया जा रहा जागरूक, योजना में दी गई है छूट
प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना सरकार द्वारा शुरू की गई है। खाद्य प्रसंस्करण इकाई के लिए 35 प्रतिशत एवं अधिकतम 10 लाख रुपए तक अनुदान देय है। इसके बारे में आमजन को जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही किरए की जगह भी प्रसस्ंकरण इकाई लगा सकते है। इसके अतिरिक्त, कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति, 2019, ई-नाम, राजीव गांधी कृषक साथी योजना व अन्य विभागी योजना की सम्पूर्ण जानकारी का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
-=-=-= मदनलाल गुर्जर, सचिव, कृषि उपज मण्डी समिति, प्रतापगढ़
=---=---=-=
किराए की जगह भी लगा सकेंगे खाद्य प्रसंस्करण इकाई
किराए की जगह भी लगा सकेंगे खाद्य प्रसंस्करण इकाई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांSC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानाNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाघर से निकलने से पहले देख ले अपनी ट्रेन का स्टेटस, कई ट्रेन रद्द, कई के रूट बदलेपुलिस से बचने के लिए नदी में कूदा अधेड़, खोजने के लिए गोताखोर और एसडीआरएफ की टीम जुटीसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.