script

मिली छूट तो भूले मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग, बाजारों में आम दिनों जैसी दिखने लगी भीड़

locationप्रतापगढ़Published: May 12, 2020 07:38:38 am

Submitted by:

Rakesh Verma

बेवजह तफरीह करने निकल पड़ते हैं लोग

corona in pratpgadh

मिली छूट तो भूले मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग, बाजारों में आम दिनों जैसी दिखने लगी भीड़

राकेश वर्मा
प्रतापगढ़. देश-प्रदेश में लागू लॉकडाउन में लोगों की परेशानी को देखते हुए कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने के लिए कई आवश्यक शर्तो के साथ छूट दी गई थी, लेकिन बाजारों में भीड़ उमडऩे लगी है। लोग छूट का लोग बेजा फायदा उठाते दिख रहे हैं। कई लोग बेवजह ही बाजारों में तफरीह करने लगे हैं, तो दुकानों पर भी सेनेटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना की जा रही है। दिनभर दौड़ते रहे वाहन: शहर में बाजार खुलने के बाद से वाहनों की आवाजाही होने लगती है। यह आमदिनों की तरह दिखाई दे रही है। बड़ी संख्या में घरों से निकलने लगे लोगों को रोकना पुलिस-प्रशासन के लिए मुश्किल हो रहा है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का दिखावा: लॉकडाउन में लोगों की परेशानी को देखते हुए दुकानों को खोलने की छूट और खरीदारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की कड़ाई से पालना के निर्देश हैं। इसके बावजूद लोग पालना महज दिखावे के लिए करते दिख रहे हैं। छूट मिलते ही लॉकडाउन में छूट के लिए जारी एडवाइजरी को भुलाया जा रहा है। बाजार में आने वाले कई लोगों ने मास्क नहीं लगाए हुए थे। कई लोगों ने महज दिखावे के लिए मास्क व रुमाल गले और मुंह पर लटकाया हुआ था। दुकानों में सैनेटाइजरेशन व सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना नहीं हो पा रही थी। गली-मोहल्लों सहित सदर बाजार, गोपालगंज, हाई स्कूल रोड आदि स्थानों पर लोगों की भीड़ रही। लग रहा था, जैसे छूट मिलते ही कोरोना वायरस का खतरा खत्म हो गया हो। हालांकि पुलिस अधिकारी व कर्मचारी की ड्यूटी पहले की तरह ही देखी गई तथा शहर में गश्त भी जारी रही और वे समझाते भी रहे, लेकिन बिना सख्ती के लोग माने तब तो पालना हो।
गाइडलाइन दरकिनार
सरकार की ओर से लॉकडाउन में दुकानें खोलने की छूट देने के बाद दुकानदार अपनी दुकानें खोलने लगे हैं। दुकान खोलने और खरीदारी के लिए एडवायजरी जारी होने के बावजूद अधिकांश लोग सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन की पालना नही कर रहे। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखे बिना ही सामान खरीदते नजर आते हैं। दुकानों के आगे हैंडवॉश व सेनेटाइजर रखे नहीं है। कई लोग बेवजह ही घरों से निकल कर बाजार में भीड़ बढ़ाते दिखे। कई लोग बिना मास्क के घूमते नजर आए। बाजार व दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ते देख मजबूरी में पुलिस को कई बार आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोडकऱ समय से पहले ही दुकानों को बंद करवाया दिया।
दिखावा नहीं पालना करें
सरकारें कितने ही निर्देश जारी कर दें, लेकिन उसकी सफलता के लिए जनता का सहयोग जरूरी है। किसी भी व्यवस्था की यह पहली शर्त है। लॉकडाउन में जारी सरकारी-दिशा निर्देश खुद जनता की सुरक्षा के लिए है। ऐसे में अपनी ही सुरक्षा को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। घरों में रहकर ही कोरोना को हराया जा सकता है। जरूरी काम से बाहर जाना भी हो, तो सुरक्षा मानकों की पालना करनी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग और अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, भीड़ एकत्र नहीं करने सहित अन्य जरूरी सावधानियां बरतने के लिए एडवायजरी जारी की जा रही है। प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि इसकी पालना करे। ऐसा करके हम स्वयं की नहीं, बल्कि दूसरों की भी रक्षा कर रहे हैं।
नगर पालिका कर्मचारियों ने काटे चालान
छोटीसादड़ी. नगर पालिका प्रशासन की ओर से शहर में मास्क नहीं पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर दुकानदारों के चालान काटे और जुर्माना वसूला गया। पालिकाकर्मी राकेश कुमार गोयर ने बताया कि अधिशासी अधिकारी अनिल झिंगोनिया के आदेश पर टीम गठित की गई। टीम प्रभारी भंवरलाल कुम्हार, शंकर बाबू, कालूलाल, राकेश कुमार, गोपाल सोनी ने नगर क्षेत्र में दुकानदारों द्वारा मास्क नहीं पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर दो हजार चार सौ रुपए का जुर्माना वसूला। वहीं दुकानदारों को लॉकडाउन के नियमों का पालन करने एवं मास्क का उपयोग करने के लिए समझाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो