script

रोकडिय़ा हनुमानजी मंदिर में लगाया नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर, 1254 मरीजों की जांच

locationप्रतापगढ़Published: Mar 01, 2020 08:21:40 pm

Submitted by:

Ram Sharma

गुजरात नाडियाद के संतराम मंदिर की ओर से पंचम निशुल्क नेत्र शिविर(eye check up camp) लगाया गया(pratapgarh news in hindi)

रोकडिय़ा हनुमानजी मंदिर में लगाया नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर, 1254 मरीजों की जांच

रोकडिय़ा हनुमानजी मंदिर में लगाया नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर, 1254 मरीजों की जांच

प्रतापगढ़. शहर के नजदीक श्रीरोकडिया हनुमान मंदिर झांसडी में गुजरात नाडियाद के संतराम मंदिर की ओर से पंचम निशुल्क नेत्र शिविर लगाया गया। शिविर में 1254 मरीजों की जांच की गई। इसमें आंखों से संबंधित सभी प्रकार के रोगों का जैसे मोतियाबिंद, कालामोतिया, आंखों के पर्दे का रोग तिरछापन, भेंगापन आदि रोगों की आधुनिक तकनीकी से जांच की गई और इलाज कर नि:शुल्क चश्मा एवं दवाइयां वितरित की गई।
शिविर में बताया गया कि जिन्हें मोतियाबिंद के ऑपरेशन की जरूरत है, उन रोगियों को 6 मार्च को रोकडिय़ा हनुमान से बस द्वारा श्री संतराम मंदिर नडियाद के लिए ले जाया जाएगा। बस में आने जाने ठहरने व भोजन की निशुल्क व्यवस्था रहेगी। मोतियाबिंद के ऑपरेशन बिना टाका किए फेको लेजर पद्धति से किया जाएगा। साथ ही अच्छी गुणवत्ता वाले लैंस नि:शुल्क डाले जाएंगे। इस नि:शुल्क नेत्र शिविर में अन्य रोग जैसे चर्म रोग हड्डी रोग पथरी संबंधी रोगों के इलाज की एवं सर्दी खांसी बुखार आदि की निशुल्क परामर्श एवं निशुल्क दवाइयां दी गई। समाजसेवी किशोर छाबड़ा ने बताया कि ििश्वर में मरीजों में 1254 मरीजों का पंजीयन किया गया। आंखों के ऑपरेशन संबंधित 130 और 463 चश्मे वितरित किए गए। इसी प्रकार 661 लोगों की अन्य बीमारियां की जांचकर उपचार किया गया। समिति के सदस्यों भंवर लाल व्यास, गोपाल शिवनानी, प्रकाश व्यास,बगदीराम, पंकज जैन, लक्ष्मण सिंह, पुष्कर कुमावत आदि ने अपनी सेवाएं दी।
नेहरू युवा केंद्र संस्थान ने चलाया सफाई अभियान
अरनोद. केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एव खेल मंत्रालय के नेहरू युवा केन्द्र संस्थान चितौडगढ़़ के तत्वावधान में रविवार को अरनोद ब्लॉक स्थित जनजाति बालक आश्रम छात्रावास के परिसर में युवा मंडल के सदस्यों व छात्रावास के विद्यार्थियों के लिए श्रमदान कर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान परिसर की सफाई की गई व पेड़- पौधों का रखरखाव कर पानी दिया गया। नेहरू युवा केंद्र संस्थान के एनवाईवी रवि शर्मा, विवेकानंद युवा मंडल अरनोद के राहुल खटीक, गोपाल चौधरी छात्रावास अधीक्षक राजमल मीणा राहुल मीणा, कंवरलाल मीणा, विष्णुलाल मीणा, पंकज मीणा, प्रकाश मीणा, करन मीणा, अजय मीणा, प्रवीण मीणा आदि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो