फसलों पर जमी बर्फ, कई जगह पाले से नुकसान

प्रतापगढ़. कांठल में दो दिनों से चल रही शीतलहर से मौसम में गलन बढ़ गई है। सर्दी के कारण लोग परेशान है। फसलों में बर्फ जम गई है। इससे किसानों में चिंता है।

By: Devishankar Suthar

Published: 28 Jan 2021, 08:27 AM IST


-जिले में शीतलहर का असर,
किसानों में चिंता
प्रतापगढ़. कांठल में दो दिनों से चल रही शीतलहर से मौसम में गलन बढ़ गई है। सर्दी के कारण लोग परेशान है। फसलों में बर्फ जम गई है। इससे किसानों में चिंता है। वहीं बुधवार सुबह कई खेतों में पाले का असर देखा गया है। जिससे संवेदनशील फसलों में नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि गलन के कारण दिनभर धूजणी छूटती रही। दिन के साथ रात के पारे में गिरावट हो गई है। कांठल में गत दिनों से शीतलहर से मौसम में गलन बनी हुई है। बुधवार को भी मौसम साफ रहा। लेकिन सर्द हवा से दिनभर लोग ठिठुरते रहे। दिनभर हवा नश्तर चुभोती रही।
सर्दी बढने से आमजन गर्म कपड़ों में लदे नजर आए। शीतलहर से सबसे अधिक परेशानी वाहन चालकों को हुई। हवा के कारण धूप भी बेअसर साबित हुई। सुबह-शाम अधिक गलन से अलाव ही सहारा बने। अलाव जलाकर लोग सर्दी से बचने का जतन करते देखे गए। शाम ढलने के साथ ही लोग जल्द घरों में दुबक गए।
मेरियाखेड़ी. क्षेत्र में एक बार फिर से सर्दी के तेवर तीखे हो गए। ऐसे में खेतों में बर्फ जम गई। जो सूरज निकलने के बाद पिघल गई। मेरियाखेडी के जोडामहुडा गांव मे तिरपाल पर बर्फ जमी देखी गई। किसानों ने बताया कि सर्दी बढऩे के कारण फसलों में नुकसान की आशंका बढ़ गई है।
:::: मेवाड-मालवा नाथ योगी समाज विकास संगठन की बैठक
चूपना. मेवाड-मालवा नाथ योगी समाज विकास संगठन की बैठक कानोड़ के आमलिया बाग स्थित गोरक्ष नाथ मंदिर में हुई। सचिव प्रदीप नाथ व मीडिया प्रभारी मनीष नाथ ने बताया कि बैठक में विधायक गजेन्द्रसिंह शक्तावत को पुष्प व माला अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। मंडल अध्यक्ष निरंजन नाथ ने बताया कि नाथ समाज के भीलवाड़ा जिला अध्यक्ष राम नाथ ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ के लिए 11 लाख 11 हजार 111 रुपए की राशि दी। कार्यक्रम में केन्द्रीय सचिव प्रदीप नाथ, मंडल संरक्षक देवनाथ, उपाध्यक्ष. बंशी नाथ, शम्भूनाथ, संगठन मंत्री निरंजन नाथ, मंडल सचिव लोकेश नाथ, कोषाध्यक्ष कैलाशनाथ सह कोषाध्यक्ष दिनेश नाथ, महिला मंत्री रेखा नाथ, निशा नाथ, कैलाश नाथ, हरीनाथ, जितेन्द्र नाथ, दिलीप नाथ, मुकेश नाथ, ललित नाथ, नरेन्द्र नाथ आदि मौजूद रहे।
-=-=-=-=-=-= पाले से नुकसान....
मोखमपुरा. क्षेत्र में शीतलर के कारण पाले से फसलों में नुकसान हो गया है। धनेश्री में भी सर्दी अधिक होने से पाला गिरने से फसलें झुलस गई है। मक्का, जीरा, धनिया, अफीम, गेहूं पर पाला गिरने से फसलें नष्ट हुई। जिससे किसान चिंतित है। वहीं मंगलवार को दिनभर भी मौसम सर्द रहा।
चूपना. क्षेत्र में इन दिनों शीतलहर का दौर जारी है। चूपना गांव व आसपास के गांवों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहने से नुकसान होने लगा है। फसलों पर बर्फ जम रही है। किसानों को पाले की चिन्ता सताने लगी है। चूपना के निकट एक खेत पर मक्का की कड़ब पर बर्फ जम गई ।

-=-=-=-=

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned