विदा हुए गजानन, जलाशयों में किए विसर्जित


-दीपेश्वर तालाब स्थित गणेशघाट में प्रतिमाओं का विसर्जन
प्रतापगढ़. अनंत चतुर्दशी पर रविवार को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इस दौरान बारिश के बीच श्रद्धालुओं ने गणेश प्रतिमाओं की कोरोना गाइड लाइन के अनुसार शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान शहर में भगवान गणेश की मूर्ति विसर्जन के लिए श्रद्धालुओं का गणेश घाट पर जमावड़ा लगा रहा।

By: Devishankar Suthar

Published: 20 Sep 2021, 08:13 AM IST


-जिलेभर में हुए आयोजन
-बारिश के बीच प्रतिमाएं लेकर पहुंचे लोग
-दीपेश्वर तालाब स्थित गणेशघाट में प्रतिमाओं का विसर्जन
प्रतापगढ़. अनंत चतुर्दशी पर रविवार को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इस दौरान बारिश के बीच श्रद्धालुओं ने गणेश प्रतिमाओं की कोरोना गाइड लाइन के अनुसार शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान शहर में भगवान गणेश की मूर्ति विसर्जन के लिए श्रद्धालुओं का गणेश घाट पर जमावड़ा लगा रहा। गणेश घाट पर सुबह से ही मूर्ति विसर्जन के लिए श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। कोविड गाइड लाइन के चलते सोशल डिस्टेंसिंग और बिना गाजे-बाजे के विसर्जन के लिए गणेश प्रतिमाओं को लेकर तालाब पर पहुंचे। पुलिस-प्रशासन की ओर से तालाब पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। शहर कोतवाल प्रवीण टांक ने तालाब पर मोर्चा जमाए रखा। सुरक्षा के लिए एसडीआरएफ की टीम को भी तैनात क गई। तालाब को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए एसडीआरएफ़ की टीम द्वारा नाव के जरिए तालाब की निगरानी की गई। दीपेश्वर मंदिर परिसर स्थित संचालित श्री ब्रह्म ज्योति वैदिक गुरुकुल में गणपति विसजर्न किया गया। संस्थान के अध्यक्ष आशीष शर्मा ने बताया कि बटुकों द्वारा गणपति के मूलमन्त्र के 5 लाख जाप किए गए। उपाध्यक्ष जितेंद्र शर्मा ने बताया कि गुरुकुल में बटुकों द्वारा गणपत्यथर्वशीर्षम् के 11 हजार पाठ व श्री संकष्टनाशनगणेस्तोत्रम् के 11 हजार पाठ किए गए। आचार्य पंडित दिनेश द्विवेदी ने बताया कि अनंत चतुर्दशी पर बटुकों द्वारा गणपति की पूजा-अर्चना व आरती कर प्रतिमा को दीपेश्वर तालाब पर स्थित गणेश घाट पर विसर्जित की गई।
छोटीसादड़ी. नगर सहित क्षेत्र में रविवार को अनंत चतुर्दशी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने परंपरा का निर्वाह तो किया। लेकिन समय के साथ उसमें बदलाव करते हुए गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने घर-घर में ही अधिकतर लोगों ने किया। कई जलाशयों पर गणेश प्रतिमाओं का श्रद्धा के साथ विसर्जन किया। सुबह सबके दिन की शुरुआत भगवान गणेश की आरती व पूजन से हो रही थी। रविवार को गणेश पूजा अंतिम चरण पर पहुंच कर अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन सादगी के साथ प्रशासन के जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार बिना किसी गाजे.बाजे के किए गए। नगर में बच्चों ने मिट्टी से छोटे गणेश प्रतिमाएं बनाकर ईको फ्रेंडली गणेश स्थापना के साथ ही उसका विसर्जन भी श्रद्धापूर्वक किया। बच्चो ने गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन गमले में किया और उस मिट्टी में एक बीज भी डाला।
सालमगढ़.
अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। कस्बे सहित आसपास के गांव में अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। जहां सालमगढ़ कस्बे में चारभुजा मंदिर, पुराना बस स्टैंड, पंथवारी मार्ग, हाट बाजार, नया बस स्टैंड, घंटाली रोड पर बने पंडालों से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। बारिश के बीच लोग गणेश विसर्जन के लिए सरोवर तक पहुंचे।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned