scriptग्रामीणों को जनोपयोगी और कानूनी जानकारियां दी | Gave public utility and legal information to the villagers | Patrika News

ग्रामीणों को जनोपयोगी और कानूनी जानकारियां दी

locationप्रतापगढ़Published: Nov 25, 2021 08:15:00 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. निकटवर्ती सिद्धपुरा गांव में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, (अपर जिला न्यायाधीश) शिव प्रसाद तम्बोली ने कानूनी जानकारियां दी।

ग्रामीणों को जनोपयोगी और कानूनी जानकारियां दी

ग्रामीणों को जनोपयोगी और कानूनी जानकारियां दी


प्रतापगढ़. निकटवर्ती सिद्धपुरा गांव में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, (अपर जिला न्यायाधीश) शिव प्रसाद तम्बोली ने कानूनी जानकारियां दी।
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से चला जा रहे अभियान के तहत जनोपयोगी सेवाओं की जानकारी प्रदान की गई। बताया कि उक्त प्रकरणों के प्राप्त आवेदनों पर 60 दिन या 90 दिन के भीतर फैसला किया जाता है। इसका फैसला सिविल न्यायालय की डिक्री के समान ही होता है। जिस फैसले के खिलाफ कहीं भी अपील नहीं की जा सकती है। इसी के साथ श्रम पंजीयन की अनिवार्यता और महत्ता के बारे में भी समझाया गया। जिससे श्रमिकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ सुलभ तरिके से मिल सके। शिविर इसी केम्प में बाल विवाह निषेध कानून के बारे में भी बताया। मृत्यु भोज ना करने के लिए संकल्प दिलाया गया। काश्तकारों को कच्ची तलाई निर्माण, स्वयं कीटनाशक निर्माण, देशी गाय के गोमुत्र से बीजोपचार हेतु भी प्रोत्साहित किया। ताकि इससे काश्तकारों की आमदनी में बढ़ोतरी हो सके और कृषि लागत घट सके व काश्तकार को भी जान का खतरा पैदा नहीं हों।

-=- -=-=-=–=
राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी बैठक
प्रतापगढ़. आगामी 11 दिसंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी बैठक का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष, (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) महेन्द्रसिंह सिसोदिया ने बार कक्ष में अधिवक्ताओं की बैठक ली। बैठक में न्यायाधीश शिवप्रसाद तम्बोली, पवन कुमार काला, रश्मि आर्य, अंकित दवे, विकास कुमार जैन, अध्यक्ष जिला अभिभाषक संघ कमल सिंह गुर्जर व अधिवक्ता उपस्थित रहे। बैठक में बताया कि 11 दिसंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रि-लिटीगेशन प्रकरण एवं न्यायालय में लम्बित प्रकरणों आदि मामलों का राजीनामा के जरिए निस्तारण किया जाना है।
——मोखमपुरा.
यहां मोखमपुरा प्रशासन गांव के संग शिविर का आयोजन घोंटारसी में आयोजित किया गया। जिसमें सहकारी समिति की ओर से ऋण वितरित किया गया। मुख्य अतिथि दुर्गा शंकर सुथार, कुबेरसिंह चूंडावत, कृष्णपालसिंह सिसोदिया आदि मौजूदउ रहे। इस मौके पर दो लोगों की पेंशन, 10 लोगों को आवास की स्वीकृति दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो