छात्राओं ने राजनीति में कदम बढ़ाए, पर नहीं मिला सहारा

छात्राओं ने राजनीति में कदम बढ़ाए, पर नहीं मिला सहारा

Hitesh Upadhyay | Updated: 14 Aug 2019, 11:30:38 AM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India

पीजी कॉलेज की स्थिति...

-महाविद्यालय में 6 वर्ष से संयुक्त सचिव पद पर ही रही छात्राएं
- मुख्य राजनीतिक दलों का नहीं मिलता
प्रतापगढ़. जिले के महाविद्यालयों में से छात्र नेता मूल राजनीति में नहीं आ पा रहे है। छात्र के साथ छात्राएं भी मूल राजनीति में आने की जगह सरकारी नौकरी व अन्य क्षेत्रों में जा रही है। छात्रसंघ चुनाव को राजनीति की नर्सरी माना जाता है, जहां छात्र संघ पदाधिकारियों के रूप में भविष्य के राजनेता तैयार होते हैं। लेकिन यहां अब तक एक भी राजनीति की मुख्यधारा में नहीं आया। जिले के महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं की कमजोर आर्थिक स्थिति और वरिष्ठ राजनेताओं का सहयोग नहीं मिलना है। प्रतापगढ़ पीजी कॉलेज में करीब 6 वर्षों से एक ही पद पर छात्राएं जीत के आ रही है। उसके बावजूद अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद वह अन्य क्षेत्र में चली जाती है। छात्राओं को राजनीति में आगे बढऩे के लिए मुख्य धारा के राजनीतिक दलों का सपोर्ट भी नहीं मिल रहा। इसके चलते वे आगे नहीं बढ़ पा रही।
महाविद्यालय में हर वर्ष संयुक्त सचिव के पद ही छात्राएं जीत कर आ पा रही है।

राजनीति की मुख्यधारा में नहीं आ पा रहे जिले के छात्रनेता, कमजोर आर्थिक हालात आ रहे आड़े

पिछले 6 वर्ष के छात्रसंघ संयुक्त सचिव की वर्तमान स्थिति
वर्ष नाम संगठन वर्तमान स्थिति
2018-19 राधा लबाना एबीवीपी संयुक्त सचिव
2017-18 लीना शर्मा एबीवीपी बीएड
2016-17 नेहा शर्मा एनएसयुआई नौकरी की तैयारी
2015-16 कृतिका सिसोदिया एबीवीपी नौकरी की तैयारी
2014-15 प्रियंका चुंडावत एबीवीपी नौकरी की तैयारी
2013-14 सुमन मीणा एबीवीपी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

विद्यार्थी परिषद ने निकाली तिरंगा रैली
प्रतापगढ़. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से तिरंगा रैली निकाली गई। कार्यक्रम संयोजक प्रतीक शर्मा ने बताया कि एबीवीपी की ओर से मेरा देश मेरा अभिमान के तहत 6 0 फीट तिरंगे के साथ रैली मंगलवार को निकाली गई, जो शहर के नगर परिषद से प्रारंभ होकर गोपालगंज, सदर बाजार, सूरजपोल से एमजी रोड होते हुए पीजी कॉलेज में संपन्न हुई। कार्यक्रम सहसंयोजक डोली राठौर ने बताया कि इस रैली में शहर के कई विद्यालय के विद्यार्थी व महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। तिरंगा रैली का शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक मनोज की ओर से किया गया। रैली के अंत में सभी छात्र-छात्राओं का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के वक्ता डॉक्टर नारायण निनामा ने युवकों को राष्ट्र की भावनाओं से ओतप्रोत किया तथा युवा वर्ग को राष्ट्रहित से जुडऩे की बात कही। पूर्व जिला संयोजक ईश्वर गायरी ने विद्यार्थी परिषद के बारे में छात्रों को बताते हुए आगामी छात्र संघ चुनाव में एक बार फिर से राष्ट्रवादी छात्र संगठन को वोट देने का आह्वान किया। कार्यक्रम के अंत में एवीबीपी के जिला संयोजक अंकुश लबाना ने रैली में आए सभी छात्र-छात्राओं का आभार व्यक्त किया। मंच का संचालन जिला सहसंयोजक अमित कजानी ने किया। नगर मंत्री हेमन्त प्रजापत ने बताया कि इस दौरान जिला सहसंयोजक विजेश नाथ, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य जितेंद्र सेन, छात्रसंघ अध्यक्ष जमनालाल मीणा, उपाध्यक्ष प्रतीक शर्मा, महासचिव मनीष गुर्जर, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष शांतिलाल मीणा, नगर मंत्री हेमंत प्रजापत, कॉलेज इकाई अध्यक्ष कल्पेश लबाना, छात्र नेता प्रवीण कुमार देवड़ा, मुकेश सेन, राजकुमार मीणा, मिथुन डागी, बब्लू गायरी महाविद्यालय छात्रा प्रमुख दिव्या वैष्णव, पूर्व सह जिला संयोजक वर्षा शर्मा, नगर छात्रा प्रमुख रेणुका साहू, निशा सुथार, रानी मीणा, मिराज कुंवर, अंजना कुंवर, गायत्री सुथार, मुस्कान, सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।
-----------------------

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned