scriptरसद सामग्री वाहनों में लगेंगे गार्ड और जीपीएस | Guard and GPS will be installed in logistics materials vehicles | Patrika News

रसद सामग्री वाहनों में लगेंगे गार्ड और जीपीएस

locationप्रतापगढ़Published: Feb 23, 2021 08:27:19 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.रसद विभाग की ओर से जारी की जाने वाली खाद्य सामग्री को संबंधित गांवों में डीलर तक पहुंचाने के लिए वाहनों में अब गार्ड और जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे। हालांकि कई जीपीएस कई वाहनों में लगे है, लेकिन इनमें तकनीकी खराबी होने से काम नहीं कर रहे है। ऐस में पारदर्शिता पर सवाल उठ रहे है। ऐसे में विभाग की ओर से परिवहन के वाहनों में जीपीएस और गार्ड व्यवस्था मजबूत की जाएगी।

रसद सामग्री वाहनों में लगेंगे गार्ड और जीपीएस

रसद सामग्री वाहनों में लगेंगे गार्ड और जीपीएस


– गोदाम से सीधे डीलर तक खाद्यान्न पहुंचाने की कवायद
-बीच मार्ग में गड़बड़ी पर रहेगी नजर
प्रतापगढ़.
रसद विभाग की ओर से जारी की जाने वाली खाद्य सामग्री को संबंधित गांवों में डीलर तक पहुंचाने के लिए वाहनों में अब गार्ड और जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे। हालांकि कई जीपीएस कई वाहनों में लगे है, लेकिन इनमें तकनीकी खराबी होने से काम नहीं कर रहे है। ऐस में पारदर्शिता पर सवाल उठ रहे है। ऐसे में विभाग की ओर से परिवहन के वाहनों में जीपीएस और गार्ड व्यवस्था मजबूत की जाएगी। इसके लिए विभाग ने सभी वाहनों पर जीपीएस और गार्ड लगाने की कवायद शुरू की है। ऐसे में अब गोदामों से सीधे डीलर तक खाद्यान्न सामग्री पहुंचाई जाएगी। जिससे बीच में गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी।
गौरतलब है कि भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से गेहूं का उठाव कर उचित मूल्य दुकानों पर आपूर्ति करने की प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता लाने के लिए यह कवायद शुरू की गई है। इसके तहत आगामी महिनों में जीपीएस सिस्टम बनाया जाएगा। गेहूं आपूर्ति के लिए अनुबधिंत वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। इस संबंध में गत माह ही शासन सचिव ने जिला रसद अधिकारियों एवं प्रबन्धक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति को पूर्ण समन्वय एवं सहयोग से कार्य करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए थे। जिससे सभी उचित मूल्य दुकानों एवं भारतीय खाद्य निगम के डिपो की जियो टेगिंग करवाई जाएगी।
=:=
जिले में यह है राशन डीलर की स्थिति

प्रतापगढ़ 101
अरनोद 56
छोटीसादड़ी 61
धरियावद 73
पीपलखूंट 64
कुल 355
===
पॉस मशीन में रोजाना की अपडेट आवश्यक
उचित मूल्य दुकानों पर खाद्य सुरक्षा गेहूं पहुंचने के कई दिनों तक उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा पॉस मशीन मे गेहूं को अपडेट नहीं किया जाता है। ऐसे में शासन सचिव ने आवश्यक निर्देश जारी किए गए है।
जिसमें बताया गया कि कई बार उचित मूल्य दुकानों पर गेहूं आपूर्ति के 48 घण्टे के अन्दर पॉस मशीन मे अपडेट नहीं होता है। गेहूं आपूर्ति में इसी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्व कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए गए। जिसमें रसद अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए है।

-=-=-=पूर्ण पारदर्शिता की कवायद
गोदामों से निकलनकर संबंधित राशन डीलर तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए पारदर्शिता की जा रही है। इसके लिए सभी वाहनों जीपीएस और गार्ड लगाए जाएंगे। जिससे कोई गड़बड़ी की आशंका नहीं हो। इसके लिए उच्च स्तर पर अभी योजना बनाई जा रही है।
बनवारीलाल मीणा
जिला रसद अधिकारी, प्रतापगढ़.
-=-=
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो